05/12/2016    मोबाइल एप्प बैंकिंग क्रांति व्यापारियों के जीवन में खुशहाली लायेगी-मनोज तिवारी
दिल्ली प्रदेश भाजपा ने आज मोबाइल बैंकिंग के प्रति जनता में जागरूकता लाने के लिये दिल्ली में अनेक बाजारों एवं आवासीय परिसरों में जनसंपर्क अभियान चलाया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  मनोज तिवारी के साथ वरिष्ठ नेताओं एवं जिलाध्यक्षों ने लगभग 600 से अधिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाया और लगभग 100 से अधिक स्थानों पर नागरिक संगठनों के बीच इस संदर्भ में पाॅवर प्वाइंट प्रस्तुति भी की गई।   

मुखर्जी नगर मेन मार्किट से प्रदेश अध्यक्ष सांसद  मनोज तिवारी के नेतृत्व में प्रारम्भ जनसंपर्क अभियान में आज पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं के साथ केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने त्रिनगर मार्किट में, केन्द्रीय राज्य मंत्री  विजय गोयल ने करोल बाग में, भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री  महेश गिरी ने सूरजमल विहार मार्किट में, प्रदेश महामंत्री संगठन  सिद्धार्थन ने पूर्वी दिल्ली के मंडोली रोड में, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष  विजेन्द्र गुप्ता ने खन्ना मार्किट, लोधी कालोनी में, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष  सतीश उपाध्याय ने मेहरचंद मार्किट में, सांसद  रमेश बिधूड़ी ने रजौकरी मार्किट में दुकानदारों एवं बाजारों में उपस्थित ग्राहकों के मध्य केन्द्र सरकार की मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी योजना मेरा मोबाइल-मेरा बैंक-मेरा बटुआ का प्रचार किया।

 मनोज तिवारी ने स्वयं एक जूस की दुकान पर दुकानदार के फोन में मोबाइल बैंकिंग एप्प डाउनलोड कराया और एक रेडीमेड कपड़े की दुकान से मोबाइल एप्प के माध्यम से कमीज खरीदी। इस अवसर पर स्थानीय व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं पार्षद श्रीमती  रजनी अब्बी, प्रदेश उपाध्यक्ष  कुलजीत चहल, जिलाध्यक्ष  राजकुमार बल्लन ने  मनोज तिवारी को विश्वास दिलाया कि बाजार के अधिकतर दुकानदार ही नहीं, फल सब्जी बेचने वाले भी अब मोबाइल बैंकिंग से जुड़ रहे हैं।  

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 1980 के दशक में कम्प्यूटर आने पर एक भ्रम फैलाया गया था कि बेराजगारी फैल जायेगी, 1995 में मोबाइल फोन आने पर कहा गया कि इससे फिजूलखर्जी बढ़ जायेगी। वक्त ने दिखाया कि इन दोनों के सहारे देश में प्रगति आई है और 2016 में जब प्रधानमंत्री मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा दे रहे हैं तो कहा जा रहा है कि व्यापार ठप्प हो जायेगा पर सच यह है कि कम्प्यूटर एवं मोबाइल से जुड़ी हुई यह मोबाइल एप्प बैंकिंग क्रांति देश के हर व्यक्ति विशेषकर व्यापारियों के जीवन में खुशहाली लायेगी। बाजार में अन्य राज्यों से आकर मुखर्जी नगर क्षेत्र में रह रहे कुछ छात्रों के समूह से चर्चा करने पर  तिवारी ने पाया कि अपने को हो रही कठिनाई के बावजूद यह छात्र नोटबंदी का पूरा समर्थन कर रहे हैं और इसे देश के भविष्य के लिये आवश्यक मानते हैं। 

केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने त्रिनगर के मुख्य बाजार में प्रदेश महामंत्री श्रीमती  रेखा गुप्ता, जिलाध्यक्ष  संजीव शर्मा, निगम पार्षद सुरेश गर्ग, जिला महामंत्री विरेन्द्र गोयल एवं सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मोबाइल बैंकिंग का प्रचार किया। इस अवसर पर डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की दूरमगामी योजना का भाग है मोबाइल बैंकिंग जिसके माध्यम से देश के एक कोने से बैठा व्यक्ति देश के दूसरे कोने से खरीददारी तो कर ही सकता है पर इसके माध्यम से सबसे बड़ा लाभ देश को यह होगा कि स्थानीय करों की चोरी रूकेगी और देश के गरीब आदमी के विकास के लिये राजस्व बढ़ेगा। स्थानीय दुकानदारों ने डॉ. हर्ष वर्धन से बैंकों में नकद उपलब्धता बढ़ाने का अनुरोध किया पर साथ ही उन्हें विश्वास दिलाया कि आगामी कुछ माह में व्यापार पूरी तरह नकद रहित हो जायेगा। 

केन्द्रीय राज्य मंत्री  विजय गोयल ने निगम पार्षद  रविन्द्र गुप्ता एवं प्रदेश उपाध्यक्ष  जय प्रकाश के साथ करोल बाग के अजमल खां रोड एवं गफ्फार मार्किट में स्थानीय व्यापारी एसोसिएशनों से चर्चा की और उन्हें मोबाइल बैंकिंग के लाभों से अवगत कराया।  विजय गोयल ने बाजार के कुछ दुकानदारों के साथ ही ग्राहकों के फोनों में भी अपने हाथ से मोबाइल एप्प डाउनलोड कराये। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुये  विजय गोयल ने कहा कि आज जो आर्थिक कठिनाई कुछ समय के लिये हम लोगों को महसूस हो रही है वह देश की नई आर्थिक नींव बनेगी और हमारी इन कठिनाइयों के बाद आने वाला कल हमारे और हमारे बच्चों के जीवन में एक स्वस्थ्य, सुनहरा परिवर्तन लायेगा।

सांसद  महेश गिरी ने विधायक  ओम प्रकाश एवं जिलाध्यक्ष डॉ. कंवर सेन के साथ पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार में मेरा मोबाइल-मेरा बैंक-मेरा बटुआ अभियान को जनता के बीच रखा। 

 सतीश उपाध्याय ने नई दिल्ली जिलाध्यक्ष  सुरेश शर्मा के साथ मेहर चंद मार्किट, लोधी कालोनी में स्थानीय दुकानदारों के अलावा रजाई गद्दे बनाने वाले कारीगरों के फोन में भी मोबाइल एप्प डाउनलोड कराया और इसके लाभ पर प्रकाश डाला।  विजेन्द्र गुप्ता ने खन्ना मार्किट, लोधी रोड में और सांसद  रमेश बिधूड़ी ने रजौकरी एवं वसंतकुंज मार्किट में जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाया।

प्रदेश संगठन महामंत्री  सिद्धार्थन ने पूर्वी दिल्ली के मंडोली रोड में जिलाध्यक्ष  अनिल गुप्ता के साथ दुकानदारों एवं ग्राहाकों से तो चर्चा की ही साथ ही कुछ रेहड़ी पटरी दुकानदारों को भी मोबाइल एप्प डाउनलोड कराये। 

महामंत्री श्रीमती रेखा गुप्ता ने शालीमार बाग में, प्रदेश उपाध्यक्ष  तिलकराज कटारिया एवं प्रवक्ता  राजीव बब्बर ने तिलक नगर मार्किट में, उपाध्यक्ष श्रीमती  शिखा राय एवं जिलाध्यक्ष  वीरेन्द्र सचदेवा ने मयूर विहार में, उपाध्यक्ष  अभय वर्मा ने मंडोली रोड मार्किट में, श्रीमती किरण चंड्ढ़ा एवं जिलाध्यक्ष  सतेन्द्र सिंह ने नजफगढ़ जिले में 32 स्थानों पर, जिलाध्यक्ष  जयेन्द्र डबास के नेतृत्व में बाहरी दिल्ली में लगभग 40 स्थानों पर, नवीन शाहदरा जिले में 60 स्थानों पर, जिलाध्यक्ष  सुमन गुप्ता के नेतृत्व में चांदनी चैक जिले में 35 स्थानों पर, जिलाध्यक्ष  राजन तिवारी के नेतृत्व में करोल बाग जिले में 37 स्थानों पर, नई दिल्ली जिले में 45 स्थानों पर, उत्तर पूर्वी जिले में 68 स्थानों पर, पश्चिम जिला अध्यक्ष  राज कुमार ग्रोवर के नेतृत्व में 20 मंडलों में 40 स्थानों पर, दक्षिणी दिल्ली में जिलाध्यक्ष  छोटेराम के नेतृत्व में 30 स्थानों पर तो महरौली जिले में 39 स्थानों पर जनसंपर्क अभियान चलाये गये जिनमें विशेष बल समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों में मोबाइल बैंकिंग के प्रति जागरूकता लाने पर ध्यान दिया गया।    



Click here for more interviews
Copyright @ 2017.