23/01/2018    अपना व्यवसाय कैसे शुरू करें' विषय पर कार्यशाला
नरेला स्थित कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ़ हायर एजुकेशन में आज प्रबंधन विभाग द्वारा अपना व्यवसाय कैसे शुरू करें नामक विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।


  जिसमे गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के प्रबंधन विभाग के प्रोफेसर डॉ संजीव मित्तल मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित हुए।

कार्यक्रम की शुरुआत कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे संस्थान के निदेशक डॉ के बी अस्थाना के सम्बोधन से हुई डॉ अस्थाना ने विद्यार्थिओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दौर पर्तिस्पर्धा का दौर है आज युवा सिर्फ सरकारी नौकरी पर ही निर्भर नहीं रहना चाहता है बल्कि वो अपने लिए पहले से कोई विकल्प तय कर लेना चाहता है।  अपने व्यवसाय से बेहतर आजीविका और कमाई का कोई और विकल्प नहीं है। ऐसे में हमें अपने लक्ष्य की तरफ निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। और कभी भी हिम्मत नहीं हारनी  चाहिए। वहीँ संस्थान के चेयरमैन राजेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि अपना व्यवसाय करने से हमारी कमाई की सीमा हम खुद तय कर सकते हैं ,यानि कि जितनी मेहनत से हम अपना बिज़नेस करेंगे कमाई भी उतनी ही अधिक होगी। मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित डॉ संजीव मित्तल ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों को समझना होगा। जैसे की मार्किट की स्थिति क्या है ,इसका विश्लेषण करना होगा। फिर हमें एक सटीक बिज़नेस प्लान बनाना चाहिए जिसमे बाजार की अब की स्थिति से लेकर आपके व्यवसाय के हर चरण का बारीकी से अध्यनुपरांत उल्लेख हो।  मुख्यत: देखा गया है कि हमें अपने व्यवसाय की शुरुआत करने में निवेश और विपणन रणनीति की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिससे निबटने के लिए बिज़नेस प्लान हमारी मदद करता है।  बाजार में क्या चल रहा है और किस स्तर तक  चलने लायक है ,अगर हमें इस बात की समझ आ गयी तो हम अपने व्यवसाय को निश्चित ही नई  ऊंचाइयों को छु सकते हैं। कार्यशाला में विभाग के सभी फैकल्टी मेंबर के साथ छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।



Click here for more interviews
Copyright @ 2017.