21/08/2019    सांसद गौतम गंभीर और महापौर ने आनंद विहार में नवनिर्मित कम्पोस्ट प्लांट का शुभारंभ किया
पूर्वी दिल्ली के सांसद, गौतम गंभीर, पूर्वी दिल्ली की महापौर, सुश्री अंजु, विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री आलोक ने आज आनंद विहार में नवनिर्मित कम्पोस्ट प्लांट का शुभारंभ किया। इस दौरान क्षेत्रीय पार्षद, सुश्री गुंजन गुप्ता और पूर्वी दिल्ली नगर निगम व भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। एक दिन में करीब एक टन घरेलू कचरे से खाद बनाने वाले इस कम्पोस्ट प्लांट को सीआईआई की मदद से स्थापित किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष, आलोक  ने कहा कि जो भी वस्तु अपने स्थान पर नहीं है वह कूड़ा है। उन्होंने कहा कि मनुष्य ऐसा जीव है जो अपने आसपास खुद ही कूड़ा फैला रहा है। आलोक ने कहा कि अगर स्थानीय स्तर पर ही कूड़े का बेहतर प्रबंधन हो तो कूड़े के कहीं भी ढ़ेर लगे नहीं मिलेंगे। श्री आलोक ने कहा की स्वच्छता की दिशा में स्थानीय पार्षद सुश्री गुंजन गुप्ता के प्रयास सराहनीय हैं।

अपने संबोधन में सांसद, गौतम गंभीर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली को स्वच्छ बनाने में सीआईआई की इस पहल से काफी लाभ होगा। दिल्ली शहर में सबसे अधिक कूड़ा पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से निकलता है इसलिए हमें कूड़े के प्रबंधन की दिशा में अधिक प्रयास करने की जरूरत है। गंभीर ने कहा कि गाजीपुर लैंडफिल साइट पूर्वी दिल्ली की पहचान बन गई है और हमारे लिए यह शर्म की बात है। गंभीर ने कहा कि अपने क्षेत्र को गाजीपुर लैंडफिल साइट के धब्बे से मुक्त करने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। श्री गंभीर ने कहा कि अगर सभी लोग व्यक्तिगत स्तर पर कूड़े के प्रबंधन पर काम करें तो भविष्य में गाजीपुर जैसे कूड़े के और पहाड़ नहीं बनेंगे। कम्पोस्ट प्लांट से घरेलू कचरे से खाद तो बनेगी ही, साथ ही कूड़े का शुरुआती चरण में ही निस्तारण हो सकेगा।

महापौर, सुश्री अंजु ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम स्वच्छता की दिशा में प्रभावी ढंग से काम कर रहा है।  महापौर ने कहा कि कूड़े को स्रोत पर ही अलग-अलग करने की मुहिम में हमें सभी दिल्लीवासियों को शामिल करना है। महापौर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में कुल 10 कम्पोस्ट प्लांट लगाए जाने की योजना है जिसमें से तीन प्लांट लगाए जा चुके हैं और बाकी 7 प्लांट का संचालन भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। महापौर ने सीआईआई और क्योर एनजीओ का भी धन्यवाद दिया जिनके सहयोग से ऐसी योजनाएं लागू की जा रही हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही स्थानीय पार्षद, सुश्री गुंजन गुप्ता ने बताया कि आनंद विहार वार्ड में इस कम्पोस्ट प्लांट के लगने से बड़ी मात्रा में कूड़े का निस्तारण स्थानीय स्तर पर भी किया जा सकेगा। इससे ना केवल क्षेत्र में स्वच्छता बढ़ेगी बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को भी आगे ले जाया सकेगा। सुश्री गुप्ता ने कहा कि जनसहभागिता से ही हम किसी भी मुहिम को सफल बना सकते हैं। सुश्री गुप्ता ने बताया कि कूड़े से खाद बनाने के इस कार्यक्रम में आनंद विहार वार्ड के करीब 5000 घरों को चरणबद्ध तरीके से जोड़ा जाएगा। सुश्री गुप्ता ने कहा कि कूड़े का लेकर हमें अपनी धारणा बदलनी होगी और समझना होगा कि अगर इसका बेहतर प्रबंधन किया जाए तो यह ब्लैक गोल्ड है जो हमें लाभ ही देकर जाएगा।



Click here for more interviews
Copyright @ 2017.