30/05/2015  मुख्यमंत्री ने विकास गतिविधियों में कृषि ग्रामीण विकास बैंक की भूमिका को सराहा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कृषि ग्रामीण विकास बैंक से विभिन्न ऋण योजनाओं के अन्तर्गत लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी गतिविधियों में विविधता लाने तथा कार्यप्रणाली में और अधिक पेशवर रवैया अपनाने का आहवान् किया। उन्होंने बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सुविधाएं उपभोक्ताओं को एक छत्त के नीचे प्रदान किये जाने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।  
मुख्यमंत्री हि.प्र. राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक तथा राष्ट्रीय सहकारी कृषि एवं ग्रामीण बैंक सीमित के संयुक्त तत्वावधान में दीर्घकालीन अवधि के सहकारी ऋण ढांचे में सुधारों को लेकर आयोजित सम्मेलन में बोल रहे थे।
 वीरभद्र सिंह ने कहा कि यह पहला मौका है, जब बैंक ने वर्ष 2014-15 के दौरान 9.72 करोड़ रुपये अर्जित करके समूचे घाटे की पूर्ति करने के साथ 4.27 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए बैंक के अध्यक्ष पंडित शिव लाल, निदेशक मण्डल के सदस्यों, प्रबन्ध निदेशक और बैंक के कर्मचारियों की सराहना की।
वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहकारिता आन्दोलन में देश भर में अग्रणी राज्यों में शुुमार है और सहकारिता आन्दोलन राज्य की ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 14 लाख सदस्यों के साथ विभिन्न 4500 सहकारी समितियां हैं और राज्य का हर 5वां व्यक्ति किसी न किसी समिति का सदस्य है।
मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता जाहिर की कि बैंक ने ऋण गतिविधियों में विविधता लाई है और पुष्प उत्पादन, मौन पालन, सिंचाई, डेयरी विकास, मुर्गी पालन और गैर कृषि क्षेत्रों को ऋण गतिविधियों में सम्मिलित किया है। उन्होंने कहा कि बैंक को किसानों की लम्बी अवधि की ऋण आवश्यकताओं को प्राथमिकता पर पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैंक विकासात्मक गतिविधियों, भूमि विकास, सूक्ष्म सिंचाई, कृषि विपणन, डेयरी विकास, मुर्गी पालन, पुष्प उत्पादन तथा कृषि क्षेत्र से सम्बद्ध अन्य गतिविधियों के लिए दीर्घकालीन अवधि की ऋण सुविधाएं उपलब्ध करवाकर राज्य की आर्थिकी में अहम् भूमिका अदा कर रहा है। इसके अतिरिक्त, बैंक लघु उद्योगों, शाॅपिंग परिसर, होटल, अतिथि गृहों, ढाबों, कृषि उपचार केन्द्रों, कृषि व्यवसाय केन्द्रों, परिवहन इत्यादि गैर कृषि क्षेत्रोें में भी ऋण उपलब्ध करवा रहा है।
Copyright @ 2017.