09/06/2016  टाइम के नेक्स्ट जनरेशन लीडर सूची में उमेश सचदेव एकमात्र भारतीय

टाइम के नेक्स्ट जनरेशन लीडर सूची में उमेश सचदेव एकमात्र भारतीय उमेश सचदेव न्यूयार्क प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका की 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर'-2016 सूची में एकमात्र भारतीय उमेश सचदेव को जगह मिली है। उन्हें यह सम्मान ऐसा फोन बनाने के लिए मिला है, जो तकरीबन सभी भाषा समझ सकता है। 30 वर्षीय सचदेव के नए टेलीफोन की मदद से उपयोगकर्ता तकरीबन हर भाषा में इंटरनेट ब्राउज कर सकता है। सचदेव यूनीफोर सॉफ्टवेयर सिस्टम्स के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।
टाइम पत्रिका ने सचदेव के परिचय में लिखा है कि चेन्नई की स्टार्ट-अप कंपनी ऐसे सॉफ्टवेयर का उत्पादन करती है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता अपनी मातृभाषा के सहारे अपने फोन में ऑनलाइन बैंकिंग जैसी सेवाओं का उपयोग अपने फोन में कर सकता है।
पत्रिका ने कहा है, "आखिरी गणना में यूनीफोर के उत्पाद 25 वैश्विक भाषाओं और 150 बोलियों को प्रोसेस कर सकते हैं और उसका उपयोग देश के विदेश के 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता कर रहे हैं।
पत्रिका में दिए गए अपने परिचय में सचदेव ने कहा, फोन वित्तीय समावेशीकरण में मदद कर सकता है या एक किसान को मौसम की सूचना हासिल करने में मदद कर सकता है। लेकिन प्रौद्योगिकी के साथ संवाद करने के लिए आपको एक तरीका चाहिए।
Copyright @ 2017.