राष्ट्रीय (11/07/2016) 
दाती कन्या भ्रूण संरक्षण दिवस पर अतिथियों का पुष्पहार, पगड़ी और शॉल ओढ़ाकर किया स्वागत

दाती कन्या भ्रूण संरक्षण दिवस पर श्री सिद्ध शक्तिपीठ शनिधाम में भव्य धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसमें देश भर के संतों, महात्माओं,और धर्माचार्यों के साथ-साथ बड़ी संख्या में मंत्रियों, राजनेताओं, समाजसेवियों, बुद्धिजिवियों, मीडियाकर्मियों, शनिभक्तों और श्रद्धालुओं का शुभागमन हुआ।

दाती महाराज ने समारोह में पधारे सभी साधु-संतों मंत्रियों, नेताओ और अन्य गणमान्यों का स्वागत किया। दाती ने स्वयं अपने कर कमलों द्वारा पुष्पहार, पगड़ी और शॉल ओढ़ाकर सभी प्रमुख और विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर एक ओर दाती महाराज अतिथियों का स्वागत करते तो दूसरी ओर अतिथि सद्गुरु को फूलों की हार पहनाकर तथा गुलदस्ता भेंटकर उनका अभिनंदन करते और दाती कन्या भ्रूण संरक्षण दिवस की बधाई देते। महाराज का चरणस्पर्श कर अतिथि उनका अशीर्वाद प्राप्त करने से भी नहीं चुक रहे थे। परमहंस दाती महाराज भी तमाम अतिथियों को गले लगाते और ह्रदय के अंतःकरण से उनकों अशीष प्रदान करते। 

इससे पूर्व  सिद्ध शक्तिपीठ शनिधाम के सुसज्जित हॉल में समारोह का सुभारंभ शंखनाद के साथ हुआ।  शनिदेव के भक्तों ने शंखनाद किया और फिर दाती महाराज के सानिध्य में कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। गुरुकुल आश्वासन बालग्राम के बालक-बालिकाओं ने विघ्नविनाशक भगवान गणपति जी की वंदना की। इस पावन अवसर पर परमहंस दाती महाराज के सानिध्य में सभी गणमान्य अतिथियों ने संपूर्ण विधि-विधान के साथ कन्या पूजन भी किया। 

उल्लेखनीय है कि परमहंस दाती महाराज के सानिध्य में प्रतिवर्ष 10 जुलाई को दाती कन्या भ्रूण संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस पावन एवं शुभ अवसर पर कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ तथा कन्या भ्रूण संरक्षण हेतु सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाता है। बेटियों, बहनों एवं माताओं के हित में काम करने वाले संगठनों और संस्थाओं को भी सम्मान दिया जाता है। 

 

Copyright @ 2019.