12/09/2016  निरंकारी भक्तों ने तो कान्हा का रेलवे स्टेशन चमकाया।
मथुरा । मथुरा रेलवे जंक्शन पर शनिवार को शहर के विधायक प्रदीप माथुर तथा उ.प्र.के यश भारती सम्मान से विभुषित प्रख्यात नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने हाथों में झाड़ू लेकर निरंकारी भजक्तों के साथ सफाई की ।
संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन के स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के 11 चरण का शुभारंभ शनिवार को दिल्ली से आये प्रख्यात कवि एवं निरंकारी प्रचारक संत सुरजीत सिंह नशीला तथा शहर विधायक प्रदीप माथुर ने किया ।
निरंकारी मंडल के जिला संयोजक हरविन्द्र कुमार, सेवादल संचालक मोहन सिंह, शिक्षक अशोक दयालु तथा मीडिया प्रभारी किशोर स्वर्ण के नेतृत्व में लगभग 450 निरंकारी भक्तों ने रेलवे स्टेशन के सभी प्लेट फार्मो की सफाई की । इसमें सादाबाद हाथरस तथा कोसीकलां के भक्तों ने भी भाग लिया ।
विधायक प्रदीप माथुर ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर चलाया जा रहा स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान, निरंकारी भक्तों के त्याग, समर्पण और सेवा भाव को दर्शाती सच्ची तस्वीर है । निरंकारी भक्तों ने कान्हा की धरती से जुड़ा मथुरा रेलवे जंक्शन सफाई कर चमका दिया, यह प्रशंसनीय कार्य हैं ।
इस मौके पर अपनी कथक गुरू उमा डोगरा के साथ आयी प्रख्यात नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने निरंकारी भक्तों के साथ स्वच्छता अभियान में सेवा करके स्वयं को सौभाग्यशाली माना, उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण नगरी स्वच्छता के लिए भी पहचानी जाए, इसके लिए हमें गम्भीरता पूर्वक स्वच्छता अभियान को अपनाना होगा, जिससे समृद्धि भी बढ़ेगी ।
कार्यक्रम के होस्ट मीडिया प्रभारी किशोर स्वर्ण ने स्टेशन पर आये माननीय उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल डी.के.सिंह तथा उ.प्र.के राज्य सूचना आयुक्त अरविंद सिंह विष्ठ को संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन के स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के 11 चरणों की जानकारी दी, जिससे वह काफी प्रभावित हुए ।
रेलवे मजिस्ट्रेट सुनील सिंह तथा एरिया मैनेजर एन.पी.सिंह ने भी निरंकारी भक्तों के उत्साह की तारीफ की ।
दिल्ली से आये निरंकारी प्रचारक एवं प्रख्यात कवि सुरजीत सिंह नशीला ने कहा कि सत्गुरू की कृपा से ब्रह्मज्ञान प्राप्त होता है, फिर जीवन में निखार आ जाता है और जीवन परोपकारमय हो जाता है ।
मीडिया प्रभारी किशोर स्वर्ण ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर सफाई अभियान के दौरान सभी प्लेट फार्म तथा पानी पीने के प्याऊ विशेष रूप से साफ किए गए ।
संत निरंकारी चेरीटेबल फाऊंडेशन द्वारा आयोजित
स्वच्छ रेल. स्वच्छ भारत अभियान का 11 वां चरण भी शनिवार को मथुरा जंक्शन के साथ साथ देश के 50 रेलवे स्टेशन पर चलाया गया । 
सभी भक्तों का उद्देश्य रेलवे स्टेशन सफाई की सेवा मे पहुचँकर सदगुरू से आशिर्वाद  प्राप्त करना रहा। समस्त सेवादल वर्दी में एवं अन्य भक्त टी शर्ट में मौजूद रहे ।
           
मिडिया प्रभारी किशोर स्वर्ण ने बताया कि निरंकारी सत्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के उत्साहवर्धन पर संत निरंकारी चैरिटेबल फाॅउंडेशन ने शनिवार को मथुरा सहित देश के 50 महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर सफाई अभियान चलाया , जिसमें देशभर के 20,000 से भी अधिक संत निरंकारी सेवादल के सदस्य और संत निरंकारी मिशन से जुड़े तमाम श्रद्धालु-भक्तों ने भाग लिया। इस स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत गत 2 अक्टूबर 2015 से हुई थी।
          दिल्ली से आये प्रख्यात कवि एवं निरंकारी प्रचारक संत सुरजीत सिंह नशीला जी ने कहा कि निरंकारी सत्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज हर मानव को परमात्मा का बोध करा कर , सबसे प्रेम करना सिखा रहे हैं, तभी तो निरंकारी भक्त हर इंसान के साथ ही प्रकृति से भी प्रेम करते हैं। वातावरण शुद्ध हो इसके लिए स्वच्छता से भी प्रेम करते हैं, निरंकारी भक्त स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान को कोई बोझ न समझकर , एक सेवा मानते हैं।
                निरंकारी मण्डल के जिला संयोजक हरविन्द्र कुमार ने कहा कि निरंकारी मिशन केवल स्वच्छता का पाठ ही नही पढ़ा रहा है, बल्कि स्वच्छता का माहौल भी बना रहा है। स्वच्छता बाहरी हो या आन्तरिक दोनो जरूरी है । निरंकारी बाबा जी ने जहां ब्रह्म्रज्ञान द्वारा आन्तरिक विकारों का प्रदूषण दूर किया, वहीं पिछले दो दशक से सफाई अभियान चला कर बाहरी प्रदूषण से बचाने का भी अभियान चलाया। 
यात्रियों को भाया निरंकारी भक्तों का सफाई अभियान
                 मथुरा रेलवे जंक्षन पर षनिवार को रेल पटरी से गुजरने वाली हर गाड़ी के यात्री रेलवे स्टेशन साफ-सुथरे देख खासे प्रभावित हुए । स्वच्छता के प्रति निरंकारी भक्तों के समर्पण को यात्रियों ने नमन किया वहीं इधर-उधर गन्दगी न करने का प्रण भी लिया। मीडिया प्रभारी किशोर स्वर्ण ने इस मौके पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया , वहीं निरंकारी भक्तों के सफाई अभियान के बारे में लोगों को जानकारी देते रहे। 
घर जैसे चमकाये स्टेशन
                 निरंकारी बहनों ने ऐसे स्थानों को विशेष रूप से साफ किया, जिनकी बहुत कम सफाई हो पाती है उन्होंने पानी पीने के स्थलों की घर जैसे रगड़-रगड़ कर सफाई की , झाले हटाये , पान-मसाले के धब्बे धोये और सभी प्लेटफार्म चमका दिये । संत निरंकारी सेवादल के सदस्य और संत निरंकारी मिषन से जुड़े तमाम श्रद्धालु-भक्त सफाई के सामान झाड़ू , परात , फावड़े , ब्रष, स्पंज , दस्ताने , मास्क आदि के साथ स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान में जुटे रहे।
                 सफाई अभियान में भगवती प्रसाद, विनोद अरोड़ा, मोहनसिंह, अशोक दयालु, एस.के. रावत, बच्चन सिंह, सुन्दर लाल, भरत, अशोक अरोड़ा, संतोष चैधरी, मुन्नालाल,झामनदास नाथानी, लक्ष्मी निरंकारी, गौरी खत्री, आदि का सहयोग रहा। 
                                        - किशोर  स्वर्ण 

Copyright @ 2017.