03/07/2017  ईआरओ नेट पैन इंडिया की शुरूआत
चंडीगढ़, 30 जून-भारत निवार्चन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने वीडियो कान्फै्रंसिंग के माध्यम से आज हरियाणा से ईआरओ नेट पैन इंडिया की शुरूआत की। इस ईआरओ नेट पैन इंडिया की लांचिंग के बाद हरियाणा, देश में ऐसा पहला राज्य बन गया है जोकि ईआरओ नेट के प्रयोग से आम जनता को उसके वोट बनाने, वोटर कार्ड में जानकारी शामिल कराने, हटाने व गलती को दुरूस्त कराने तथा वोटर के निवास स्थान परिवर्तन कराने के बाद उसका नाम एक मतदाता सूची से हटाकर दूसरी मतदाता सूची में शामिल किया जा सकेगा। 
वीडियो कान्फै्रंसिंग के समय चंडीगढ़ में चुनाव विभाग हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी श्री अंकुर गुप्ता व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एवं मीडिया के लोग उपस्थित थे।
भारत निवार्चन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने हरियाणा के चुनाव विभाग द्वारा की गई तैयारियों की सराहना करते हुए कहा कि उसे विश्वास है कि ईआरओ नेट से युवा वर्ग के अलावा अन्य मतदाताओं को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इससे इनरोलमैंट करना आसान है और उन्हें उम्मीद है कि वोटर कार्ड बनवाने से वंचित मतदाताओं को वोटर कार्ड के प्रति जागरूक करने में ईआरओ नेट लाभकारी सिद्ध होगा। उन्होंने अधिकारियों को प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मीडिया के अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार करने का आह्वान किया। 
इस अवसर पर  हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी श्री अंकुर गुप्ता ने बताया कि राज्य में एक जुलाई, 2017 से 31 जुलाई, 2017 तक 18 वर्ष से 21 वर्ष तक की उम्र के युवाओं को अधिक से अधिक ईआरओ नेट के माध्यम से मतदाता सूची में जोडऩे का अभियान चलाया जाएगा जो किसी कारणवश अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज नही करवा पाये। उन्होंने कहा कि हरियाणा में वोटर कार्ड बनवाने से वंचित करीब 8 लाख युवाओं,जिनकी आयु 18 वर्ष से 21 वर्ष के बीच है,को इस अभियान में लक्षित किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान ईआरओ नेट के माध्यम से फार्म 6, 6 ए, 7, 8, 8ए उपलब्ध करवाया जाएंगे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा दो विशेष तिथियां 9 जुलाई व 23 जुलाई (दोनों रविवार) भी रखी गई हैं जिसमें  सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध रहकर आम जनता/मतदाताओं से दावें तथा आपत्तियां प्राप्त करेंगे। आम नागरिक/मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने हेतू ऑनलाईन भी फार्म भर सकते हैं। 
श्री गुप्ता ने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिए हरियाणा निर्वाचन विभाग द्वारा एक टोल फ्री नंबर 1950 भी शुरू किया गया है जिसके माध्यम से किसी भी कार्य दिवस के दौरान सुबह 9.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक जनता की समस्याओं का निवारण तथा सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी। 
Copyright @ 2017.