12/07/2017  कौशल विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने कहा कि सोनीपत आईटीआई में 14 व 15 जुलाई को लगने वाले जॉब मेला (नौकरी मेला) का उद्देश्य युवाओं को उनके हुनर के अनुसार नौकरी दिलवाना है
हरियाणा कौशल विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने कहा कि सोनीपत आईटीआई में 14 व 15 जुलाई को लगने वाले जॉब मेला (नौकरी मेला) का उद्देश्य युवाओं को उनके हुनर के अनुसार नौकरी दिलवाना है। ऐसे में प्रत्येक युवा को यहां नौकरी के लिए इंटरव्यू और चयन के लिए प्रस्तुत होने का अवसर प्रदान किया जाए। इस मेले में सक्षम युवाओं सहित उन सभी युवाओं को शामिल करें जो किसी भी प्रदेश, केंद्र या निजी संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
     उन्होंने कहा कि इस नौकरी मेले में सैकड़ों की संख्या में कंपनियां हिस्सा लेंगी और अपने उद्योग की जरूरत के अनुसार युवाओं का इंटरव्यू कर उनका चयन करेंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्किल इंडिया कार्यक्रम से संबंधित जानकारी देने के लिए एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके माध्यम से युवाओं को सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
    उन्होंने आईटीआई, पालिटेक्निक, शहरी विकास प्राधिकरण, स्कूल शिक्षा, सीपेट, यूएनडीपी सहित सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग यहां अपने स्टाल लगाकर युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक बेहतरीन कदम है और इसके तहत हम प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया करवा सकते हैं। उन्होंने रोजगार अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के तहत सक्षम स्कीम में शामिल युवाओं को भी शामिल करें ताकि उन्हें स्थाई नौकरी के लिए एक मंच मिल सकें।
    उन्होंने सभी आईटीआई के प्राचार्यों को निर्देश दिए कि भविष्य में सभी आईटीआई की प्रर्फोमेंस वहां से होने वाली अप्रेंटिस के आधार पर सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत किस आईटीआई से दूसरे देशों में, देश के अन्य राज्यों में, प्रदेश के अन्य जिलों में और स्थानीय जिला में कितने युवाओं को रोजगार दिलवाया गया इन चीजों को शामिल किया जाएगा।     उन्होंने कहा कि 14 व 15 जुलाई को लगने वाले जॉब मेले में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो।  बाहर से आने वाले उद्योगों और युवाओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए खासतौर पर ख्याल रखा जाएगा। लीड बैेंक मैनेजर को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जॉब मेले में बैंकों की तरफ से स्टाल का प्रबंध किया जाए। इसके बाद उन्होंने आईटीआई पहुंचकर कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
Copyright @ 2017.