:
दिल्ली, DELHI हरियाणा , HARYANA पंजाब, PUNJAB चंडीगढ़, CHANDIGARH हिमाचल HIMACHAL राजस्थान, RAJASTHAN अंर्तराष्ट्रीय INTERNATIONAL उत्तराखण्ड, UTTRAKHAND महाराष्ट्र , MAHARASHTRA मध्य प्रदेश MADHYA PRADESH गुजरात GUJRAT नेशनल, NATIONAL छत्तीसगढ CG उत्तर प्रदेश UTTAR PRADESH बिहार, BIHAR
ताज़ा खबर
दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर उपचुनाव का परिणाम। सभी पाठकों को डॉ भीम राव अम्बेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ।श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी।MCD चुनाव के पहले रुझान में बीजेपी आगे।नगर निगम चुनाव के पहले रुझान में कांग्रेस ने आप को पछाडा।
11/12/2017  
उच्च अदालतों में एक दशक या अधिक समय से लंबित हैं छह लाख मामले : आंकड़े
 

नयी दिल्ली । बंबई उच्च न्यायालय समेत देश की विभिन्न उच्च अदालतों में लगभग छह लाख मामले एक दशक या अधिक समय से लंबित हैं। इसमें से सबसे ज्यादा करीब एक लाख मामले बंबई उच्च न्यायालय में लंबित हैं। एक निगरानी प्रणाली द्वारा एकत्र आंकड़ों में यह तथ्य सामने आया है। वर्ष 2016 के अंत में देश की 24 उच्च अदालतों में कुल 40.15 लाख मामले लंबित थे। इनमें भी कुल लंबित मामलों में से दस वर्ष या अधिक समय से लंबित मामलों की संख्या 19.45 फीसदी है। राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक सात दिसंबर तक 20 उच्च न्यायालयों में 5,97,650 मामले एक दशक या अधिक समय से लंबित थे। देश में 24 उच्च न्यायालय हैं लेकिन इनमें से जिनके आंकड़े नहीं मिल पाए हैं उन्हीं में से एक हैं इलाहाबाद उच्च न्यायालय।
बंबई उच्च न्यायालय में 1,29,063 लंबित मामले हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर है पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय जहां कुल 99,625 मामले लंबित हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय में 74,315 मामले लंबित हैं।

      Back