17/12/2017  
महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिलवाई शपथ
 

नई दिल्ली। महिला सुरक्षा जागरूकता के लिए  के दिल्ली पुलिस द्वारा एक अनूठी मैराथन महिलाओं की सुरक्षा व उनके साथ होने वाले अपराधों को रोकने के प्रति दिल्लीवासियों को जागरूक करने के लिए दिल्ली पुलिस एवम् लाडली फाउंडेशन गैर सरकारी संस्था द्वारा आज दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम से से  एक अनूठी मैराथन का आयोजन किया गया जिसमे दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों से लगभग 15 हजार से अधिक लोगो ने भाग लिया। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से इंडिया गेट व कनॉट प्लेस होते हुए वापिस मैराथन का समापन हुआ। इस दौड़ को क्रमश 21, 11, 5 ,व 3 किलोमीटर की अलग अलग श्रेणी के प्रतिभागियों के अनुसार संचालित किया गया था । जिसमे हाफ मैराथन के प्रथम विजेता को एक लाख रुपए सहित अन्य श्रेणी के विजेताओं को नकद इनाम भी दिए गए। गृह मंत्री राजनाथ सिंह  के साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल जी, दिल्ली पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक, लाडली फाउंडेशन की संरक्षक व्  लोक सभा सांसद श्रीमती प्रियंका सिंह रावत तथा कई वरिष्ठ अतिथिगण एवं जाने-माने सितारे देश की बेटियों की सुरक्षा के लिए लाडली रक्षक के रूप में  मौजूद थे।इस मैराथन में पहली बार एक अनूठा प्रयोग किया गया जिसके अनुसार दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों से लगभग 10,000 बेरोजगार युवाओं को इस कार्यक्रम में कौशल विकास के प्रशिक्षण हेतु पंजीकृत किया गया जिससे उन्हें तकनिकी प्रशिक्षण दिया जा सके ताकि वे अपने कौशल ज्ञान के आधार पर रोजगार पा सके । कार्यक्रम के संस्थापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता द्वारा कार्यक्रम के प्रमुख बिदु लाडली रक्षक के बारे में परिचय दिया जिसमे बताया की इस मुहीम का उद्देश्य हर के से एक व्यक्ति को महिला की सुरक्षा व उसके सम्मान के लिए लाडली रक्षक के रूप में जागरूक करना हैं ,  ताकि महिलाओं के साथ उत्पीडन व घरेलु अपराधो को रोकने की शुरुआत हर घर से की जा सके ! इस अवसर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह जी द्वारा उपस्थित सभी को लाडली रक्षक बनने की शपथ भी दिलाई जो क्रमश इस प्रकार से थी - “मैं ईश्वर को साक्षी मानकर लाडली रक्षक बनने कि शपथ लेता हूँ और यह प्रतिज्ञा करता हूँ कि सदैव महिलाओं का सम्मान करूँगा व कभी भी किसी महिला के विरुद्ध अपराध में  भागीदार नहीं  बनूँगा और यदि कोई मेरे सामने किसी महिला के साथ दुर्व्यवहार करेगा तो उसका विरोध करूँगा ! जय हिंद.” गृह मंत्री जी ने अपने सम्बोधन में बेटियों के महत्व पर बात की एवं उनकी सुरक्षा को सर्वाधिक महत्व का विषय बताया । दिल्ली पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक जी ने दिल्ली पोल्स के महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डाला, रन फॉर लाड़ली की संरक्षक श्रीमती प्रियंका सिंह रावत ने भी इस विषय पर प्रकाश डाला ।
सभी अन्तराष्ट्रीय मैराथन की तरह इसमे भी समय प्रबंधन व विजेता चुनने के लिए रेडियो फ्रेइक्वेन्सी चिप का इस्तेमाल किया गया। साथ ही शपथ लेने वाले सभी प्रतिभागियों को एक मेडल स्वरूप प्रतिकचिन्ह भी दिया गया। दिल्ली पुलिस द्वारा लाइव बैंड परफॉरमेंस,  अंतर्राष्ट्रीय डांस ग्रुप द्वारा अद्भुत व्हील चेयर डांस प्रस्तुति, बॉलीवुड के मशहूर गायक अभिजीत भटाचार्य व हृषिता भट्ट , सुरभि राज, शब्बीर खान अस्मिता थिएटर ग्रुप द अन्य कई कलाकारों  कई रंगा रंग प्रस्तुतियों ने इस कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए.कार्यक्रम में सुगम्य भारत अभियान का भी विशेष योगदान रहा जिसमे सैकड़ो दिव्यांग जनों दुध में भागीदारी की गई व ओला कैब के प्रवक्ता के अनुसार, “रन फॉर लाडली एवं लाडली फाउंडेशन के साथ जुड़ना एक गर्व कि बात है इस दौड़ के ज़रिये लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया है, जिसका ओला पूरी तरह से समर्थन करता है  । इसी उद्देश्य से ओला के कर्मचारियों के सहित सैकड़ों ओला वहां चालकों ने अपने परिवार सहित इस मैराथन में हिस्सा लेकर लाडली रक्षक बनने कि शपथ ली”
लाडली फाउंडेशन द्वारा बताया गया कि यह एक सराहनीय कदम के साथ साथ एक अनूठा प्रयोग भी है इस कार्यक्रम की सफलता महिलाओं के प्रति अपराधों को कम करने में बहुत ही कारगर साबित होगी। व इसके माध्यम जमीनी स्तर पर महिलाओं के प्रति अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने वाले वालंटियर तैयार होने से समाज में एक नया माहौल बनेगा। व ऐसा माहौल पहली बार देखने को मिला की इतनी बड़ी संख्या में पुरुषवर्ग ने महिलाओं के  सम्मान की रक्षा के लिए एक साथ सामने आकर शपथ ली ।

      Back
 
Copyright @ 2017.