00/00/0000  गरीबों, किसानो एवम सामान्य लोगों को समर्पित बजट कुशवाह
आम बजट को संपूर्ण रूप से गरीबों, किसानो एवम सामान्य लोगों को समर्पित बजट  बताते हुए एनडीए के सहयोगी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा केंद्र सरकार ने गरीबों के जीवन को आसान बनाने के लिए कई योजनांए प्रस्तावित की हैं . उज्जवला योजना के तहत पूर्व  से निर्धारित 5 करोड़ कनेक्शन को बढाकर 8 करोड़ किया गया है. 2 करोड़  नए  शौचालय बनाने  के लिए राशि  की वयस्था की गयी  है. इस तरह के बजट को पेश  करने के लिए प्रधानमंत्री जी और वित्त मंत्री जी के प्रति आभार . गरीबों  के विकास पर विशेष ख्याल करते हुए शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए डिजिटल बलैकबॉर्ड  लगाने का प्रस्ताव किया गया है. शिक्षकों  के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है.
समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े दलित समुदाय के  उत्थान को ध्यान  में रखते हुए एकलब्य विद्यालय  का प्रस्ताव  है जिससे आदिवासी समुदाय के लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने में सहूलियत  होगी .
वर्त्तमान बजट में किसानों की आय दुगनी करने के लिए खासा ध्यान रखते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुणा अधिक निर्धारित करने की बात की गयी है बल्कि इसका लाभ किसानों तक  कैसे पहुंचे इसके लिए नीति आयोग राज्यों के साथ मिलकर एक विशेष तंत्र विकसित करेगा,साथ ही पट्टाधारी किसानों को ऋण प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने हेतु  विशेषतंत्र विकसित किया जायेगा, जिससे किसानों को अत्यधिक लाभ होने का अनुमान हैं . 50 करोड़ लाभार्थियों को 5 लाख रूपये  इलाज के लिए देने का प्रस्ताव किया गया हैं . इससे ईलाज के आभाव में अब गरीब मौत के शिकार नहीं होंगे .
Copyright @ 2017.