24/02/2018  बरसाना में उत्तर प्रदेश और हरियाणा के संबंधों में प्रगाढ़ता हेतु होली मिलन सामारोह
नई दिल्ली ।हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने हरियाणा व उत्तर प्रदेश के संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने का आह्वान करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की भूमि श्रीकृष्ण जी की जन्म स्थली व बाल लीला स्थली है तो हरियाणा की कुरुक्षेत्र की भूमि उनकी कर्म स्थली है।   बरसाना (उत्तर प्रदेश) में होली पर्व पर आयोजित 'रंगोत्सव' लठमार होली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि उतर प्रदेश व हरियाणा प्रदेश के आंचलो का आदिकाल से ही गहरा धार्मिक, पौराणिक, सांस्कृतिक व सामाजिक संबंध रहा है।होली पर्व आपसी प्रेम,उल्लास व उमंग का पर्व है।होली भारत का एक प्राचीन काल से मनाया जाने वाला पर्व है। ब्रज में होली पूरे फाल्गुन माह के दौरान विभिन्न रूपों में मनाई जाती है। 
  हरियाणा में सूरजकूण्ड (फरीदाबाद) में आयोजित किए गए अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला,2018 में उत्तर प्रदेश को थीम स्टेट के रूप में शामिल किए जाने का  जिक्र करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि उतर प्रदेश के साथ अन्य क्षेत्रों में भी संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ किया जाएगा।
        उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने अपने 'रंगोत्सव' को संबोधित करते कहा कि हरियाणा में ब्रज क्षेत्र में चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग का जीर्णोद्धार हरियाणा सरकार करेगी। इसके लिए उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 
 हरियाणा  सरकार विशेषकर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल का आभार जताया। उतर प्रदेश की महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने सूरजकूण्ड अंतरराष्ट्रीय क्राफ्ट मेला में उत्तर प्रदेश के थीम स्टेट के रूप में  शामिल होने का जिक्र करते हुए कहा कि  उत्तर प्रदेश के हस्तशिप, कला व स॔स्कृति को प्रोत्साहित व संरक्षित करने में  हरियाणा प्रदेश विशेषकर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल का प्रश॔सनीय सहयोग रहा है। उतर प्रदेश की संस्कृति म॔त्री ने भी हरियाणा आंचल व उत्तर प्रदेश आंचल के विभिन्न क्षेत्रों में स॔बथों को और अधिक विस्तार देने पर बल दिया!   बरसाना में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने प्रिया कुण्ड में पताका पूजन में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।उत्तर प्रदेश के डेयरी विकास एवं धार्मिक कार्य  मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने अपने संबोधन में 'रंगोत्सव' में सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। 'रंगोत्सव' में उतर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, उतर प्रदेश के मथुरा जनपद के प्रभारी मंत्री  श्री भूपेंद्र सिंह,भारतीय जनता के महामंत्री  व हरियाणा के प्रभारी डाॅ अनिल जैन व अनेक गणमान्य मौजूद रहे। 'रंगोत्सव' में अनेक साधु-संतो भी मौजूद रहे।
 बरसाना के 'रंगोत्सव' में सुप्रसिद्ध हरियाणवी लोक कलाकार  महाबीर गुड्डू की  सांस्कृतिक टीम ने फाल्गुन का हरियाणवी लोकसभा लोक नृत्य प्रस्तुत किया। 'रंगोत्सव' में ब्रज क्षे त्र के कलाकारों ने रंगारंग सास्कृतिक प्रस्तुतियां दी।


                  
                  
Copyright @ 2017.