16/06/2018  दिल्ली सरकार प्रदूषण रोकने के लिए क्या कर रही है- हाईकोर्ट

दिल्ली-एनसीआर में  बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी करके पूछा है कि वह इसे रोकने के लिए तुरंत क्या कदम उठा रहे हैं.

हाल ही में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बाद एलजी ने दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के निर्माण कार्य पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी थी. लेकिन इस याचिका में कहा गया है कि एलजी के आदेश का पालन अभी भी नहीं हो रहा है.

याचिका में कहा गया है दिल्ली में लगातार प्रदूषण और धूल के बढ़ने के कारणों का पता लगाया जाए. याचिका में यह भी कहा गया है आपातकालीन हालातों से निपटने के लिए सरकार और सिविक एजेंसी को निर्देश दिया जाए.याचिका में गुहार लगाई गई है कि पर्यावरण अनुकूल उपायों को बढ़ाकर प्रदूषण पर लगाम लगाई जाए.

याचिका में कहा गया है कि वैक्यूम क्लीनर और पानी का छिड़काव करके प्रदूषण को दूर करने की कोशिश बड़े स्तर पर की जा सकती है. इसके अलावा कोयले से चलने वाले तंदूर पर भी लगाम लगाए जाने की ज़रूरत है.

याचिका में कहा गया है कि दिल्ली गैस चैम्बर में तब्दील हो चुकी है. लिहाज़ा दिल्ली के लोगों को इन खतरनाक हालातों से बचाने की ज़रूरत है क्योंकि इस शहर में लगातार कैंसर और अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

 

Copyright @ 2017.