05/10/2018   अध्यक्ष, एनडीएमसी ने वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता (एथलेटिक्स) 2018-19 का द्घाटन किया

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष, श्री नरेश कुमार ने कहा कि खेलकूद न केवल व्यक्ति को स्वस्थ, मजबूत एवं तनाव-मुक्त बनाते हैं बल्कि खेलकूद लोगों को भी जोड़ते है और जब व्यक्ति एक टीम के रूप में खेल में भाग लेता है तो उसे एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। और सबसे महत्वपूर्ण आपसी विश्वास बढ़ता है, संबंधों में सुधार होता है तथा प्रतिबद्धता, विश्वास एवं सम्मान की भावना में वृद्धि होती है जो किसी भी संगठन की मूलभूत आवश्यकताएं हैं। किसी भी संगठन का कार्यबल सब कुछ मायने नहीं रखता लेकिन कुशल कामगार अधिक महत्वपूर्ण होते हैं जो किसी भी कार्य को करने तथा विषम परिस्थितियों में चुनौती का सामना करने में सक्षम होते हैं।

अध्यक्ष महोदय आज नई दिल्ली में तालकटोरा क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित एनडीएमसी अधिकारी/कर्मचारी वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता (एथलेटिक्स) 2018-19 के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे।

राष्ट्रपति सचिवालय-11 की क्रिकेट टीम के अलावा टूर्नामेंट में परिषद के आठ विभागों की टीमें भाग ले रही हैं और टूर्नामेंट 7 फरवरी, 2019 को समाप्त होगा तथा इसमें लगभग 5000 कर्मचारी भाग लेंगे।

अध्यक्ष महोदय ने कहा कि भविष्य में टूर्नामेंट वर्ष में छमाही आधार पर दो बार आयोजित कि की जाएगी और टूर्नामेंट में एनसीआर के अंतर-निगम निकायों की खेलकूद टीमों को आमंत्रित किया जाएगा और आउटडोर एवं इडोर खेलकूद सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी जिससे ंएनडीएमसी के कर्मचारियों को नियमित आधार पर खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। एनडीएमसी के कल्याण निदेशक को परिषद के कर्मचारियो ंके लिए अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करने हेतु अनेक संभावनाओं को तलाशने का निर्देश दिया तथा एनडीएमसी मुख्यालय में खेलकूद कार्यकलापों की निगरानी के लिए एक समर्पित  प्रकोष्ठ स्थापित करने के निर्देष दिये।

शारीरिक फिटनैस के सकारात्मक पहलुओं के महत्व को बताते हुए सचिव एनडीएमसी श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि ऐसे टूर्नामेंट एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं न केवल शारीरिक एवं मानसिक फिटनैस को बनाए रखने में सहायता करती हैं बल्कि व्यक्ति की सहनशीलता एवं मानसिक क्षमता को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। खेल कार्यकलाप व्यक्ति को स्वस्थ, मजबूत एवं तनाव-मुक्त बनाते हैं।

इस वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में कई खेल जैसे क्रिकेट, हाकी, फुटबाल, वालीबाल, कबड्डी, टेबिल टेनिस एवं बैडमिंटन तथा एथलेटिक्स फरवरी 2019 तक जारी रहेेंगे। खेल प्रतियोगिता में एनडीएमसी के लगभग 5000 कर्मचारी भाग ले रहे हैं।

परिषद की सदस्या डाॅ. अनीता आर्य एवं सदस्य श्री बी.एस भाटी ने भी सभा को संबांधित किया तथा इस अवसर पर एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Copyright @ 2017.