24/12/2018  सर्दी से ठिठुरी दिल्ली, प्रदूषण का स्तर भी बड़ा

दिल्ली एऩसीआर में स्मॉग और सर्दी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। नए साल से पहले दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिवाली से भी ज्यादा हो चुका है। क्रिसमस से पहले दिल्लीवालों का दम घुटने लगा है। लोग सिरदर्द, आंखों में जलन और खांसी से बेहाल हैं। रविवार, दिल्ली में सीजन का सबसे प्रदूषित दिन रहा। बीती रात से ही प्रदूषण के स्तर में इजाफा हो रहा था। सुबह करीब 9 बजे नेहरू नगर और वजीरपुर में पीएम 2.5 बढ़कर 1000 एमजीसीएम पहुंच गया। यह सामान्य से 16.7 गुना अधिक है। प्रदूषण और सर्दी को देखते हुए लोगों को कुछ दिनों के लिए घरों में रहने की सलाह दी गई है.

स्मॉग की चादर दिल्ली में 2 दिनों से जमी हुई है। इसका असर विजिबिलिटी पर भी देखने को मिल रहा है। दिवाली से कहीं अधिक जानलेवा इस समय का प्रदूषण है। सीपीसीबी और ईपीसीए इस बात से भी परेशान हैं कि क्रिसमस और न्यू ईयर पर अगर लोगों ने अतिशबाजी की तो हवा और खराब होगी।


सीपीसीबी ने लोगों को सलाह दी है कि जो लोग सांस और फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे हैं, वो अगले 3 से 5 दिन घरों में कैद हो जाएं। टास्क फोर्स की शनिवार शाम हुई मीटिंग में आईएमडी ने बताया कि अगले 3 से 5 दिन प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी। मौसम इस समय काफी ठंडा है। इसकी वजह से हालात बिगड़े हुए हैं। 


साहिल भांबरी की रिपोर्ट 

Copyright @ 2017.