अन्तरराष्ट्रीय (31/03/2019) 
वीवो आईपीएल 2019 : सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने जीता मुक़ाबला।
दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर तक गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के एक रोमांचक मुकाबले में शनिवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन रन से शिकस्त दी।

कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 185 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम ने निर्धारित ओवर में छह विकेट खोकर इतने ही रन बनाए जिसके कारण मुकाबला सुपर ओवर में गया। 

दिल्ली ने सुपर ओवर में 10 रन बनाए जिसके जवाब में कोलकाता केवल सात रन ही बना पाई। इस सीजन दिल्ली की यह दूसरी जीत है। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (16) को अनुभवी स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने 27 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने कप्तान श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की अहम साझेदारी की। हरफनामौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने अय्यर को 43 के निजी स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। 

मेजबान टीम के कप्तान ने 32 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। 

इसके बाद, पंत ने शॉ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। पंत 11 के निजी स्कोर पर आउट हुए, उन्हें कुलदीप यादव ने आउट किया। पंत के जाने के तुरंत बाद शॉ भी 99 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

यादव ने आखिरी ओवर में हनुमा विहारी (2) को कैच आउट कराकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। अखिरी गेंद पर दिल्ली को जीत के लिए दो रनों की दरकार थी, लेकिन कॉलिन इनग्राम (10) केवल एक रन ही बना पाए।

कोलकाता के लिए यादव ने दो और अन्य तीन गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले, रसेल (62) और कप्तान दिनेश कार्तिक (50) के अर्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने बड़ा स्कोर बनाया। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही और उसने 7.1 ओवर के अंदर अपने चार बल्लेबाजों को खो दिया। इनमें आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे निखिल नाइक (7), क्रिस लिन (20), रोबिन उथप्पा (11) और पिछले दो मैचों में अर्धशतक लगाने वाले नीतीश राणा (1) के विकेट शामिल थे। 

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने अपना पांचवां विकेट 61 के स्कोर पर शुभमन गिल (4) के रूप में खोया। इसके बाद, बल्लेबाजी करने आए कप्तान कार्तिक और रसेल ने छठे विकेट के लिए 53 गेंदों में 95 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। आईपीएल के इतिहास में छठे विकेट के लिए यह संयुक्त रूप से तीसरी बड़ी साझेदारी है। 

कोलकाता ने 15वें ओवर की समाप्ति तक पांच विकेट पर 118 रन बना लिए थे। इसके बाद, उसने अंतिम चार ओवर में 47 रन और बटोरे। 

पिछले दो मैचों में नाबाद 49 और 48 रन बनाने वाले रसेल ने इस बार 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक बनाया। उन्होंने 28 गेंदों चार चौके और छह छक्के लगाए। कार्तिक ने 36 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। 

पीयूष चावला ने 12 और कुलदीप यादव ने नाबाद 10 रन का योगदान दिया।

दिल्ली की ओर से इस सीजन में पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल ने दो और कगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, क्रिस मोरिस और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया।
दिल्ली से मनीष माण्डोत की रिपोर्ट
Copyright @ 2019.