राष्ट्रीय (06/06/2019) 
निगम अधिकारी स्कूल-स्कूल जाकर बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेः उपमहापौर

पूर्वी दिल्ली के उपमहापौर संजय गोयल ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों में जाकर बच्चों को पर्यावरण संरक्षण और यमुना नदी को स्वच्छ बनाने के संबंध में जागरूक करें। उपमहापौर ने कहा कि विद्यालयों में प्रातः प्रार्थना के समय बच्चों को बताया जाए कि यमुना नदीं में पूजा सामग्री या अन्य वस्तुएं डालने से वह किस प्रकार दूषित होती है। साथ ही, बच्चों को सिखाया जाए कि कूड़े को यदि उचित स्थान पर निस्तारित किया जाए तो कैसे साफ-सफाई सुनिश्चित की जा सकती है।

उप-महापौर ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत निगम के स्वच्छता निरीक्षकों को पूर्वी दिल्ली के सभी विद्यालयों में भेजा  जाएगा ताकि वे विद्यार्थियों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने का संकल्प दिलाएं और  क्षेत्र को स्वच्छ व हरित बनाने के प्रति संवेदनशील बनें।

उपमहापौर,  गोयल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण उपायों में धन की आवश्यकता को नकारा नहीं जा सकता लेकिन फिर भी हम कई अन्य प्रयासों के माध्यम से पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं और पूर्वी दिल्ली को स्वच्छ व हरित बनाने में मदद कर सकते हैं।

  उपमहापौर ने कहा कि विद्यार्थियों को यह समझाने की आवश्यकता है कि कचरे के बेहतर निस्तारण एवं उचित प्रबन्धन के लिए निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए नीले व हरे रंग के कूड़ेदानों में सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग कर ही डालें। साथ ही, खुले में शौच ना जाए और कूड़े को कूड़ेदान में ही फेंके। उपमहापौर ने कहा कि बच्चे समाज की सबसे छोटी इकाई है और अगर वे जागरूक होंगे तो उनके परिवार स्वतः ही जागरूक हो जाएंगे। 

 

Copyright @ 2019.