राष्ट्रीय (10/06/2019) 
पूर्वी दिल्ली की महापौर ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के संबंध में अधिकारियों की ली बैठक

पूर्वी दिल्ली की महापौर, सुश्री अंजू ने आज निगम मुख्यालय में जन-स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक ली। इस बैठक में महापौर ने पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में मच्छर-जनित बीमारियों की रोकथाम एवं निगम द्वारा इस दिशा में की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। इस बैठक में अतिरिक्त जन-स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. सोमशेखर एवं उप-स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. अजय हांडा भी उपस्थित थे।


महापौर, सुश्री अंजू ने जन-स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की। साथ संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निगम क्षेत्र में नियमित तौर पर मच्छर रोधी दवा का छिड़काव करवाया जाये। उन्होने कहा कि विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि निगम क्षेत्र में कहीं पर पानी का का जमाव ना हो जिसमें मच्छर पनप सकें। महापौर ने निर्देश दिये कि डी.बी.सी कर्मचारियों द्वारा नियमित रूप से घरों में जाकर मच्छरजनित परिस्थितियों संबंधी जांच की जानी चाहिए एवं आवश्यकतानुसार नागरिकों को इस संबंध में जागरूक भी किया जाना चाहिए।


महापौर, सुश्री अंजू ने डेंगू, चिकुनगुनिया एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जनसहयोग की अपील की। उन्होने कहा कि पूर्वी दिल्ली का क्षेत्र अधिक जनधनत्व वाला है तथा ऐसे में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराना निश्चित रूप से चुनौतिपूर्ण कार्य है। उन्होने कहा कि प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह अपने घर की छत पनर टूटे गमले, कप, बोतल, टायर आदि कबाड़ जिसमें बरसात का पानी जमा हो सकता है, ना रखें। घर व आस-पास पानी जमा ना होने दें साथ ही घर में इस्तेमाल होने वाले कूलरों को सप्ताह में एक बार भलीभांति घोकर सुखाएं तत्पश्चात इस्तेमाल करें। महापौर ने कहा कि सभी यह सुनिश्चित करें कि घर की छत पर रखी टंकियों के ढक्कन ठीक प्रकार सं बंद हो।


अतिरिक्त जन-स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ सोमशेखर ने कहा कि विभाग द्वारा मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम संबंधी विभिन्न उपाय किए जा रहें है। उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक पूर्वी दिल्ली क्षेत्र के डेंगू का केवल एक केस रिपोर्ट हुआ है। डॉ सोमशेखर ने बताया कि मानसून आने से पहले विभाग द्वारा मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम संबंधी उपाय किए जा रहें है।


Copyright @ 2019.