राष्ट्रीय (13/07/2019) 
पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में बेहतर रैंकिंग प्राप्ति के लिए किया गया कार्यशाला का आयोजन
पूर्वी दिल्ली नगर निगम के उद्योग सदन स्थित मुख्यालय में ''स्वच्छ सर्वेक्षण 2020'' में बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में ''स्वच्छ सर्वेक्षण 2020'' में पूर्वी निगम के द्वारा किये जाने वाले कार्यों, एवं रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।  इस मौके पर शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र की उपायुक्त, सुश्री भानु प्रभा, मुख्य अभियंता, श्री प्रदीप खंडेलवाल एवं काफी संख्या में सफाई प्रबंधन से जुड़े कर्मचारी भी उपस्थित थे।
           शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र की उपायुक्त, सुश्री भानु प्रभा ने बताया कि ''स्वच्छ सर्वेक्षण 2020'' में बेहतर रैंकिंग प्राप्त के लिए सभी कर्मचारी प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस माह के अंत में वार्ड अनुसार ''सफाई निगरानी समितियों'' का गठन किया जाएगा जो वार्ड विशेष में सफाई व्यवस्था ठीक प्रकार हो, यह सुनिश्चित करेगी। सुश्री भानु प्रभा ने बताया कि स्रोत पर कूड़े का पृथकीकरण, पृथकीकृत कूड़े का उठान, ठोस कूड़ा प्रबंधन एवं साफ स्वच्छ शौचालयो का प्रबंधन सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा कार्यशाला में मॉडल वार्ड से तीन सफाई निरीक्षकों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।

              बता दें कि हाल ही में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर नई दिल्ली में शहरी भारत के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पाँचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि इस सर्वेक्षण में गंदे पानी की सफाई तथा इसके पुन: उपयोग और मल गाद प्रबंधन से संबंधित मानकों पर विशेष फोकस किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

Copyright @ 2019.