राष्ट्रीय (13/09/2019) 
पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा डेंगू रोधी माह का किया गया समापन
पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा आज डेंगू रोधी माह के समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्वी दिल्ली से सांसद,  गौतम गंभीर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इसके अलावा पूर्वी दिल्ली के उप-महापौर,  संजय गोयल, स्थायी समिति के अध्यक्ष, संदीप कपूर; नेता सदन,  निर्मल जैन; शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र की वार्ड समिति अध्यक्ष, कंचन महेश्वरी, अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ. अजय हांडा एवं उप-स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ अजय कुमार के अतिरिक्त अनेक पार्षद, निगम अधिकारी एवं कर्मचारी सहित स्थानीय नागरिक भी उपस्थित थे।

इस मौके पर  गौतम गंभीर ने कहा कि डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया की रोकथाम के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा सराहनीय कार्य किए जा रहें है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा ना केवल घर-घर जाकर मच्छरों की उत्पत्ति की जांच की जा रही है बल्कि विभिन्न माध्यमों के द्वारा क्षेत्र के लोगों को इन गंभीर बीमारियों की रोकथाम के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। इस संबंध में बात करते हुए श्री गौतम गंभीर ने दिल्ली सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली से कीट-जनित बीमारियों को कम करने का संपूर्ण श्रेय स्वयं लेकर केवल वोटों की राजनीति कर रहें हैं जो सरासर गलत है क्योंकि डेंगू, मलेरिया एंव चिकुनगुनिया की रोकथाम के लिए निगम द्वारा पूरे वर्ष योजनाबद्ध रूप से कार्य किया जाता है।

स्थायी समिति के अध्यक्ष, श्री संदीप कपूर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा जुलाई से लेकर अब तक लगभग साढे 53 लाख घरों में मच्छरों की ब्रिडिंग की जांच की गई, लगभग साढे 31 हजार घरों में मच्छरों की उत्पत्ति पाई गई, करीब 32 हजार नोटिस जारी किए गये तथा 2 हजार 804 चालान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा दर्शाता है कि पूर्वी निगम द्वारा योजनाबद्ध रूप से इन बीमारियों से निपटने के लिए ईमानदार प्रयास किए जा रहें है जबकि दिल्ली सरकार दिल्ली नगर निगम द्वारा इस दिशा में किए गए सकारात्मक कार्यों एवं प्रसायों को नजरअंदाज करके स्वयं श्रेय लेने की कोशिश कर रही है जोकि निन्दनीय है।


  इस संबंध में नेता सदन, श्री निर्मल जैन ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया के मामले कम करने के लिए स्वयं श्रेय लेकर खुद की पीठ ठोंक रहें हैं जोकि जनता को गुमराह करने का प्रयास-भर मात्र है। श्री जैन ने कहा कि यह कि कीटजनित बीमारियों से निपटने का दायित्व दिल्ली नगर निगम का है और निगम झूठे दिखावे के बजाय जनता के हित में बेहतर कार्य करने में विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि पूर्वी निगम द्वारा क्षेत्र में डेंगू के खतरे को कम करने के लिए भरसक प्रयत्न किए जा रहें हैं। डी.बी.सी द्वारा घरों, विभिन्न कार्यालयों, स्कूलों, काॅलेजों, डिस्पेंसरियों एवं अस्पतालों में मच्छरों की उत्पत्ति की नियमित रूप से जांच की जा रही है और आवश्यकतानुसार कीटनाशक दवाई का छिड़काव भी किया जा रहा है। 

 
Copyright @ 2019.