राष्ट्रीय (13/09/2019) 
पूर्वी दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में हिन्दी पखवाड़े के शुभारंभ समारोह का आयोजन

पूर्वी दिल्ली नगर निगम मुख्यालय के सभागार में आज हिन्दी सप्ताह के शुभारंभ के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली के उप-महापौर एवं हिन्दी समिति के अध्यक्ष संजय गोयलनेता सदन,  निर्मल जैन, शिक्षा समिति के अध्यक्ष,  राजकुमार बल्लन, पार्षदगण, निगमायुक्त, डॉ. दिलराज कौर, अपर आयुक्त,  विजय बिधुड़ी व सु अल्का शर्मा, राजभाषा प्रभारी, सु शोभा अरोड़ा और वरिष्ठ निगम अधिकारी भी मौजूद रहे।  

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इसके उपरांत निगमायुक्त ने गृह मंत्री,  अमित शाह का हिन्दी दिवस से संबंधित संदेश पढ़कर सुनाया जिसमें अधिकारियों से दैनिक काम-काज में हिन्दी का अधिकाधिक इस्तेमाल करने का आह्वान किया गया है। साथ ही, अपर आयुक्त,  विजय बिधुड़ी ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव  विजय देव द्वारा हिन्दी दिवस पर जारी संदेश का भी पाठ किया।  

कार्यक्रम में कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें कवयित्री सु कल्पना शुक्ला पीके आजाद,  भुवनेश सिंघल,  दिनेश वत्स समेत कई कवियों ने  अपनी-अपनी रचनाएं प्रस्तुत की। इस अवसर पर निगम स्कूलों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। बच्चों की शानदार प्रस्तुति ने सभागार में मौजूद लोगों को भाव विभोर कर दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमहापौर एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष,  संजय गोयल ने बताया कि 14 सितंबर 1949 को हिन्दी को राष्ट्रभाषा के रूप में अंगीकृत किया गया था। उन्होने समस्त कर्मचारियों एवं अधिकारियों से हिन्दी में कार्य करने तथा इस हेतु दूसरे कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।  गोयल ने बताया कि 11 सितंबर से 23 सितंबर 2019 तक चलने वाले हिन्दी सप्ताह के दौरान निगम में विभिन्न कार्यशालाएं, संगोष्ठी और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

 

Copyright @ 2019.