राष्ट्रीय (19/01/2020) 
*दिल्ली की जनता को अगले 5 साल के लिए "केजरीवाल की 10 गारंटी"*

नई दिल्ली :

 

देश की राजधानी दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने और दिल्ली वासियों के सम्पूर्ण विकास के लिए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय पर गारंटी कार्ड लांच किया। गारंटी कार्ड में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी से जुड़े  10 अति महत्वपूर्ण कार्यों को शामिल किया है और सरकार बनने पर उसे अगले पांच साल के अंदर लागू कराने का वादा किया है। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को इस बात की गारंटी दी है कि सरकार में आने पर 200 यूनिट मुफ्त बिजली, 20 हजार लीटर मुफ्त पानी, महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा समेत मुफ्त दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाएं अगले 5 साल तक भी जारी रहेगी। अरविंद केजरीवाल ने कहा गारंटी कार्ड के बाद  बीजेपी व कांग्रेस के बहकावे में दिल्ली की जनता नहीं आएगी। इसके अलावा, दिल्ली की सफाई, प्रदूषण कम करने, यमुना नदी की सफाई, सबसे बड़ी व सस्ती यातायात व्यवस्था व विद्यार्थियों को भी मुफ्त बस यात्रा आदि की गारंटी दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट किया है कि अभी यह पार्टी का घोषणा पत्र नहीं है। पार्टी का घोषणा पत्र अभी जारी किया जाएगा, जिसमे और भी बहुत सारे कार्य शामिल किए जाएंगे।

 

पार्टी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने आम आदमी पार्टी का गारंटी कार्ड लांच किया। साथ ही उसपर हस्ताक्षर किए। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र नहीं है, बल्कि उससे भी दो कदम ऊपर की चीज है। यह एकदम पक्की गारंटी है, जो दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मैं आप सबको गारंटी देता हूं। यह हमारे घोषणा पत्र की 10 ऐसी मुख्य बातें हैं, जिससे कि दिल्ली की तमाम जनता का जीवन प्रभावित होता है।

 

अलग से जारी होगा घोषणा पत्र - अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम घोषणापत्र लागू नहीं करेंगे। इन 10 वादों के अलावा घोषणा पत्र में और भी बहुत सारी घोषणाएं होंगी। पिछली बार भी हमने अपने घोषणापत्र के तमाम वादों को पूरा किया था। इस बार भी घोषणा पत्र को पूरी तरह से लागू करेंगे। हो सकता है कि घोषणापत्र में डॉक्टरों के लिए अलग मुद्दे हो। विद्यार्थियों के अलग मुद्दे हों।  शिक्षकों के अलग मुद्दे हो। ठेका मजदूरों के अलग मुद्दे हों। सफाई कर्मचारियों के अलग मुद्दे हो, परंतु इस गारंटी कार्ड में तमाम ऐसे मुद्दे शामिल हैं, जो दिल्ली के हर व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। गारंटी कार्ड में कुछ ऐसे वादे भी हैं, जो हम पूरा कर चुके हैं, परंतु हम इस बात की गारंटी देते हैं कि आगे भी यह सब चीजें यूं ही जारी रहेगी।

 

24 घंटे मिलेगी बिजली और 200 यूनिट मुफ्त बिजली जारी रहेगी- अरविंद केजरीवाल

 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहली बात तो यह कि, दिल्ली देश का अकेला ऐसा शहर बना है, जहां पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध है। आज मैं गारंटी देता हूं कि अगले 5 साल तक भी 24 घंटे बिजली जारी रहेगी। विपक्ष आरोप लगाता है कि मार्च के बाद 200 यूनिट मुफ्त बिजली योजना बंद हो जाएगी। मैं गारंटी देता हूं कि जब तक केजरीवाल है, तब तक दिल्ली की जनता को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। दिल्ली के कुछ इलाके ऐसे हैं। जहां बिजली के तारों का जाल बना हुआ है। हाई टेंशन लाइन गुजर रही है। अगले 5 साल में दिल्ली को इस समस्या से मुक्त कराना है। 

 

24 घंटे और साफ पानी देंगे, 20 हजार लीटर मुफ्तपानी मिलता रहेगा- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में पहले मात्र 58  हिस्से में पानी की पाइप लाइन बिछी हुई थी, हमने 5 साल में 93% हिस्से में पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम किया और अगले 5 सालों में घर-घर तक 100% दिल्ली में टूंटी के जरिए 24 घंटे पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाएंगे। जो प्रतिमाह 20000 लीटर पानी मुफ्त दिया जा रहा है। यह योजना इसी प्रकार पांच साल चलती रहेगी। 

 

हर बच्चे को ग्रेजुएशन तक अच्छी शिक्षा की गारंटी - अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा , दिल्ली में जो भी बच्चा पैदा होगा, उसके लिए प्राथमिक शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक बेहतर शिक्षा प्रदान कराना मेरी गारंटी है। चाहे बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़े या प्राइवेट स्कूल में पढ़े, उसे बेहतर शिक्षा मुहैया कराना हमारी जिम्मेदारी है। हालांकि शिक्षा के क्षेत्र में यह सभी काम लगभग पूरे हो चुके हैं। परंतु जो भी कमियां रह गई हैं, उन सभी को दूर किया जाएगा और शिक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ एवं बेहतर बनाया जाएगा।

 

दिल्ली वासियों को मिलेगी सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा - अरविंद केजरीवाल 

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली के हर व्यक्ति चाहे वह गरीब हो या अमीर हो, उसको बेहतर एवं मुफ्त चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराना हमारी गारंटी है। इस दिशा में भी हम बहुत सारे काम कर चुके हैं। कई नए अस्पताल खोले जा रहे है। नए-नए मोहल्ला क्लीनिक खोले जा रहे हैं। मौजूदा अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। 15,000 बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। परंतु दिल्ली में ऐसी चिकित्सा व्यवस्था बनाएंगे कि यदि कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो उसकी जान बचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा मुहैया कराई जा सके। ऐसी व्यवस्था बनाने की मेरी गारंटी है। 

 

दिल्ली की होगी विश्वस्तरीय यातायात व्यवस्था, छात्रों को भी मुफ्त यात्रा का होगा प्रावधान- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, सबसे बेहतर अंतरराष्ट्रीय स्तर की यातायात व्यवस्था दिल्ली में स्थापित करना मेरी गारंटी है। अगले कुछ ही समय में लगभग 11000 बसें दिल्ली की सड़कों पर होंगी। 500 किलोमीटर से भी अधिक दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बनाया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महिलाएं अपने घर से दफ्तर, कॉलेज और वापस अपने घर तक सुरक्षित पहुंचे। महिलाओं के लिए जो मुफ्त बस यात्रा योजना शुरू की है, यह योजना अगले 5 साल तक भी जारी रहेगी। साथ ही साथ विद्यार्थियों के लिए भी मुफ्त यात्रा योजना का प्रावधान किया जाएगा। 

 

दिल्ली को करेंगे प्रदूषण मुक्त- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को खत्म किया जाएगा। प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 2 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे। यातायात व्यवस्था को ठीक किया जाएगा। वैक्यूम क्लीनिंग के जरिए धूल मिट्टी को नियंत्रित किया जाएगा। 

 

स्वच्छ व अविरल होगी यमुना की धारा - अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, साथ ही साथ यमुना की सफाई भी की जाएगी। 5 साल में यमुना के पानी को बिल्कुल स्वच्छ बनाना है। दिल्ली में जो कचरा है, जो गंदगी है, उसकी सफाई करनी है। जगह-जगह जो कूड़े के पहाड़ है, जो मलबा पड़ा है उसको साफ करना है। दिल्ली की गलियों को, सड़कों को, नालियों को, सीवर को साफ करना है। दिल्ली को अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहर बनाना है। इस काम में थोड़ा समय तो लगेगा परंतु 5 साल के अंदर मेरी गारंटी है कि दिल्ली को चमका कर दिखाएंगे। 

 

महिला सुरक्षा सर्वोपरि, तैनात होंगे मोहल्ला मार्शल- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। हमने दिल्ली में महिला सुरक्षा हेतु डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरा लगा दिए हैं। अन्य डेढ़ लाख लगाने का काम चल रहा है। दिल्ली के कोने कोने में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम चल रहा है। 2,10,000 स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं। यह संख्या बाधित नहीं है, जितने भी सीसीटीवी कैमरा और स्ट्रीट लाइट महिला सुरक्षा के लिए लगानी पड़े हम लगाएंगे। दिल्ली के कोने कोने में सीसीटीवी कैमरा और स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। जिस प्रकार से बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल की तैनाती की गई है, इस प्रकार स्थानीय क्षेत्रों में भी मोहल्ला मार्शल की तैनाती की जाएगी, जो कि हर मोहल्ले में महिलाओं की सुरक्षा के लिए खड़े रहेंगे।

 

कच्ची कालोनियों में पहुंचाएंगे बुनियादी सुविधाएं- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, जब से दिल्ली में हमारी सरकार बनी है, कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को सभी सरकारी सुविधाएं मिल रही हैं। हर कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी कैमरा मुहैया कराने की मैं गारंटी देता हूं। 

 

झुग्गी के लोगों को पक्के मकान की गारंटी- अरविंद केजरीवाल

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, जो भाई बहन गरीबी के कारण झुग्गी में रहने को मजबूर हैं, उनके लिए पक्के मकानों की व्यवस्था की मैं गारंटी देता हूं। 

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली की अपनी जनता को यह 10 गारंटी देता हूं। इनमें से बहुत सारी चीजें हो चुकी हैं। बाकी बची हुई चीजें अगले 5 सालों में लागू की जाएंगी और जो चीजें हो चुकी हैं, वह अगले 5 सालों तक इसी प्रकार से चलती रहेगी।

Copyright @ 2019.