राजनितिक (10/11/2020) 
इस दीपावली लोकल फॉर वोकल बनने का संकल्प लें - आदेश गुप्ता
नई दिल्ली, 10 नवम्बर। दीपावली के उपलक्ष पर आज दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मिट्टी के दीए खरीदे और लोकल फॉर वोकल का संदेश दिया और सभी दिल्लीवासियों से अपील की कि इस दिवाली वह अपने घरों के कोने को मिट्टी के दीयों से रोशन करें, घरेलू उत्पादों को बढ़ावा दें, लोकल फॉर वोकल बने और चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार करें। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रमुख नवीन कुमार उपस्थित थे।

आदेश गुप्ता ने दीपावली और धनतेरस की शुभकामनाएं देते हुए लोगों से अपील की कि दीपावली में मिट्टी के दीयों का धार्मिक महत्व है। माना जाता है कि मिट्टी का दीया पांच तत्वों से मिलकर बनता है जिसकी तुलना मनुष्य के शरीर से की जाती है। यह पंचतत्व होते हैं जल, वायु, अग्नि, आकाश व भूमि। मिट्टी का दीया इन पांचो तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही जब दीये को जलाया जाता है तो यह तीनों लोको व तीनों काल का भी प्रतिनिधित्व करता हैं। उन्होंने कहा कि दीपावली का मतलब ही खुशियां है और अगर हमारा छोटा-सा प्रयास भी मिट्टी के दीए बनाने वाले को कुम्हारों के घर भी खुशियां लेकर आता है तो हमारी खुशियां दुगनी हो जाएंगी। मिट्टी के दीये बनाने वालों के घरों को रोशन करना ही सार्थक दिवाली होगी। इससे छोटे-मोटे घरेलू उत्पाद बनाने वाले लोगों को भी फायदा होगा और उनकी ब्रांडिंग भी होगी। 

आदेश गुप्ता ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं जिन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत लोकल फॉर वोकल का मंत्र दिया, जिससे स्वदेशी उत्पादों और स्वदेशी उत्पाद बनाने वाले मजदूर-कलाकारों को भी पहचान मिलेगी और उनकी आय मजबूत होगी। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं जो स्थानीय उत्पादों और व्यापारियों की दुश्मन बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का कर्तव्य है कि लोकल फॉर वोकल के संकल्प को परंपरा बनाएं और इसे जारी रखें ताकि आने वाली पीढ़ी को भी इससे प्रेरणा मिले।

Copyright @ 2019.