राष्ट्रीय (25/12/2020) 
जीवितेश सिंह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020 से सम्मानित
जीवितेश सिंह को उसके वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में योगदान एवं उपलब्धियों के मद्देनजर इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया। इस अवॉर्ड सम्मेलन का प्रारूप एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा देवेंचर होटल में प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियों जैसे राकेश बेदी, फिल्म अभिनेता एवं टी वी कलाकार, सुश्री अंशु वार्ष्णेय, अभिनेत्री एवं मॉडल, श्री नरेंदर जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया, एवं भिन्न भिन्न क्षेत्रों  के प्रसिद्ध लोगो की उपस्थिति में किया गया। जिनमे देश भर से भिन्न भिन्न भागों से आए लोगों को उनके कार्य क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों एवं योगदान के लिए इस अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया।

ज्ञात रहे कि जीवितेश सिंह इससे पहले भी राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं।

जीवितेश सिंह ने मात्र 4 साल की उम्र में वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी शुरू की थी। 11 वर्ष तक आते आते उन्होंने बहुत उपलब्धियां इस क्षेत्र में हासिल कर ली थी एवं यंगेस्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ इंडिया का खिताब भी मात्र 11 वर्ष की उम्र ने अर्जित कर लिया था । जीवितेश सिंह का नाम इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में यंगेस्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ इंडिया के रूप में मात्र ११ वर्ष की आयु में दर्ज हो चूका है।  इसके अलावा भी विभिन्न मंच एवं स्तर पर वह अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके है।  राष्ट्रीय अखवार हिंदुस्तान ने उनको "छोटी उम्र का बड़ा कलाकार" के नाम से सम्मानित किआ हुआ है। 

जीवितेश सिंह राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई सर्किट एवं प्रतियोगिताओं में अपना फोटोग्राफी का जौहर दिखा चुके हैं एवं अवार्ड प्राप्त कर चुके है। ऐसे में इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड के प्रमुख दावेदार होते हुए उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने इस अवसर पर बच्चों को नेचर से जुड़ने की अपील की ताकि नेचर एवं पर्यावरण को बचाने में वह भी अपना योगदान दे सकें।।
Copyright @ 2019.