29/03/2015  वर्ल्ड कप 2015- ऑस्ट्रेलिया बना चैम्पियन
मेलबर्न :वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलया और न्यूज़ीलैंड के बीच हुए फाइनल मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत लिया है, ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में 5 वी बार चैंपियन बना हैं, टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और वह तीन विकेट पर 39 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय 35 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन था लेकिन इसके बाद उसने धड़ाधड़ विकेट गंवाये।पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 183 रन बनाकर आउट हुई।  इलियट ने रोस टेलर (40) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 111 रन जोड़े। आस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज जेम्स फाकनर ने प्रभावशाली गेंदबाजी की और नौ ओवरों में 36 रन देकर तीन विकेट लिये। उन्हें मिशेल स्टार्क : आठ ओवर में 20 रन देकर दो विकेट) और मिशेल जानसन (नौ ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट) का भी अच्छा साथ मिला। इन तीनों ने 91 हजार से अधिक दर्शकों के सामने एमसीजी की जीवंत पिच पर अपनी तेजी और मूवमेंट से बल्लेबाजों को खासा परेशान किया।

मार्टिन गुप्टिल (15) ने जोश हेजलवुड पर पुल करने के प्रयास में विकेटकीपर के पीछे छक्का लगाया। उन्होंने और केन विलियमसन (12) ने पहले दस ओवरों में सतर्कता से बल्लेबाजी की। इस दौरान न्यूजीलैंड ने 31 रन बनाये। क्लार्क ने 12वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को गेंद सौंपी और उन्हें जल्द ही इसका फायदा मिला। गुप्टिल ने मैक्सवेल की साधारण दिख रही गेंद पर कट करने की कोशिश की लेकिन वह चूककर बोल्ड हो गये। विलियमसन की संघषर्पूर्ण और असहज पारी का अंत जानसन ने अगले ओवर में कर दिया। विलियमसन सही लाइन में आकर शाट नहीं लगा पाये और जानसन को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने 33 गेंदों पर 12 रन बनाये। इसके बाद इलियट और टेलर ने पारी संवारने का बीड़ा उठाया। इलियट जहां आक्रामक होकर खेल रहे थे वहीं टेलर ने एक छोर संभाले रखने पर ध्यान दिया और एक दो रन लेकर अपना स्कोर आगे बढ़ाया। इलियट ने मैक्सवेल पर कट से चौका और स्टार्क पर हुक शाट से छक्का जड़कर शुरुआत की।
उन्होंने फाकनर पर दो खूबसूरत कवर ड्राइव से 51 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इलियट और टेलर ने 126 गेंदों पर शतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। टेलर ने फाकनर की बाहर जाती गेंद को छेड़ा और ब्रैड हैडिन ने अपनी दायीं तरफ एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका। फाकनर ने इसके बाद कोरी एंडरसन (शून्य) को यार्कर पर बोल्ड किया जिससे स्कोर तीन विकेट पर 150 रन से पांच विकेट पर 150 रन हो गया। स्टार्क ने ल्यूक रोंची (शून्य) को भी खाता नहीं खोलने दिया। डेनियल विटोरी (नौ) को जानसन ने यार्कर पर आउट किया जबकि फाकनर ने इलियट को शतक पूरा करने से रोका।
ग्यारह टूर्नामेंटों में पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाले न्यूजीलैंड को उस ऑस्ट्रेलिया का सामना कर रही है जिसके नाम पर ना सिर्फ सर्वाधिक विश्व खिताब हैं बल्कि उसने 1975 से अब तक सर्वाधिक 7 बार फाइनल में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलिया को बड़े टूर्नामेंटों के फाइनल में खेलने का काफी अनुभव है जबकि न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका होगा।
सेमीफाइनल के नायक ग्रांट इलियट ने 82 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली लेकिन आखिर में विकेटों के तेजी से पतन के कारण न्यूजीलैंड का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने का सपना भी पूरा नहीं हो पाया। उसने अपने आखिरी सात विकेट दस ओवरों में 33 रन के अंदर गंवाए दिए थे।
Copyright @ 2017.