(07/06/2021) 
महापौर ने मुफ्त राशन वितरण के संबंध में उच्च स्तरीय समन्वय बैठक का आयोजन किया
पूर्वी दिल्ली के महापौर, निर्मल जैन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम स्कूलों द्वारा गरीब लोगों को मुफ्त राशन वितरण किए जाने के संबंध में समन्वय बैठक की। इस दौरान उप-महापौर हरिप्रकाश बहादुर, अध्यक्ष स्थायी समिति सत्यपाल सिंह, नेता सदन प्रवेश शर्मा, अध्यक्ष शिक्षा समिति रोमेश गुप्ता, उपाध्यक्ष स्थायी समिति दीपक मल्होत्रा, अपर आयुक्त, सुश्री अल्का शर्मा और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


महापौर ने कहा कि निगम के 28 विद्यालयों में जो राशन बांटा जा रहा है उसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीब व मजदूर वर्ग के बीच बांटा जाना है। कोविड-19 महामारी के इस दौर में गरीब मजदूर वर्ग के उन लोगों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा सूखा राशन बांटने की योजना के तहत प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद मजदूर परिवार को 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों को भी जोड़ा गया है जिसमें राशन वितरण किया जा रहा है।
अध्यक्ष स्थायी समिति सत्यपाल सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने कोविड-19 महामारी के इस दौर में गरीब मजदूर वर्ग के लोगों का ध्यान रखते हुए निःशुल्क राशन मुहैया कराने का निर्देश दिया है।
अध्यक्ष शिक्षा समिति रोमेश गुप्ता ने बताया कि राशन वितरण के लिए स्कूलों में 5 जून 2021 से सूखा राशन भेजा जा रहा है। गैर राशन कार्ड धारकों को सांसद व विधायकों द्वारा जारी कूपन पर भी राशन उपलब्ध कराया जाएगा।
बैठक के अंत में महापौर ने अधिकारियों को निर्देश दिया किस भी राशन वितरण केन्द्रों पर मॉनिटरिंग के लिए एक-एक अधिकारी को नोडल ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाए और क्षेत्रीय निगम पार्षद को भी जानकारी दी जाए। यह भीसुनिश्चत किया जाए कि माननीय प्रधानमंत्री जी का पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत गरीबों को फ्री राशन देने का संकल्प पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि गर्मी के इस मौसम में विद्यालयों के अंदर पेयजल व अन्य सुविधाओं की उपलब्धता बनी रहे ताकि यह व्यवस्था सुचारू तरीके से चलती रहे। साथ ही समय-समय पर नियमित रूप से अपडेट कराते रहने का भी निर्देश दिया ताकि किसी प्रकार की दिक्कत आने पर इसे दूर किया जा सके।
पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के क्रियान्वयन और राशन वितरण की व्यवस्था देखने के लिए आज पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन, अध्यक्ष शिक्षा समिति रोमेश चंद गुप्ता एवं स्थानीय पार्षद श्रीमती गुंजन गुप्ता ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर डी-ब्लॉक आनंद विहार स्थित पूर्वी दिल्ली नगर निगम विद्यालय का दौरा किया।

ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए निगम शिक्षकों को लैपटॉप खरीद पर सब्सिडी देगा पूर्वी दिल्ली नगर निगम

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने निगम स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने और बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए तैयार करने के उद्देश्य से एक अहम फैसला किया है। शिक्षा समिति के अध्यक्ष, रोमेश गुप्ता ने कहा है कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम सभी निगम शिक्षकों को लैपटॉप खरीदने के लिए प्रति लैपटॉप दस हजार रूपए की सब्सिडी देगा। पूर्वी दिल्ली के महापौर, निर्मल जैन और स्थायी समिति अध्यक्ष, सत्यपाल सिंह ने इस संबंध में अग्रिम मंजूरी प्रदान कर दी है।
रोमेश गुप्ता ने बताया कि कोविड के चलते निगम स्कूल भी बंद है लेकिन ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से छात्रों को लगातार पढ़ाया जा रहा है। पिछले सत्र में व्हाट्अप, विडियो और मोबाइल के सहारे बच्चों को पढ़ाया गया। हालांकि, इस दौरान यह महसूस किया गया कि अच्छे संचार साधनों के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण और भी गुणवत्तापूर्ण बनाया जा सकता है। लिहाजा लैपटॉप खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निगम से दस रूपए प्रति लैपटॉप की सब्सिडी देने का फैसला किया है।
Copyright @ 2019.