बिज़नेस (26/05/2021) 
मोदी सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा व्हाट्सएप
 मोदी सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा WhatsApp, खबरों के अनुसार WhatsApp नए डिजिटल नियमों के खिलाफ है. नए डिजिटल नियम के अनुसार  सोशल मीडिया कंपनियों को अब  किसी  भी पोस्ट को सबसे पहले  पोस्ट किसने किया , पूछने पर बताना होगा.इस नए नियम का असर  सबसे ज्यादा WhatsApp पर हो रहा है. WhatsApp इसीलिए अब भारतीय IT रूल्स को  चैलेंज कर रहा है. 

. WhatsApp के पास भारत में लगभग 400 मिलियन यूजर्स हैं. और इन नियमो  को मानने के लिए इसे रिसीवर और सेंडर दोनों के मैसेज का encryption ब्रेक करना होगा.सरकार और बड़ी टेक कंपनियां जैसे Facebook, Google और Twitter के बीच  पहले ही विवाद चल रहा है. और  इसमें नया मोड़ तब आया जब कुछ दिन पहले पुलिस Twitter के ऑफिस गई थी. 

सरकार की ओर से बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए Intermediary Guidelines भी बनाई गई है. इस गाइडलाइन्स के अनुसार जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का  यूजर बेस 50 लाख से अधिक है | उन्हें  निवासी शिकायत अधिकारी, मुख्य अनुपालन अधिकारी और नोडल  व्यक्ति से संपर्क रखना है. इसके लिए सरकार ने तीन महीने का टाइम दिया था जो 25 मई को खत्म हो गया. इसको लेकर भी कई विवाद है. हालांकि फेसबुक ने अब कहा है वो सरकार के नए नियम को  मानेगा लेकिन कुछ जगहों पर क्लेरिफिकेशन की जरूरत है
Copyright @ 2019.