राष्ट्रीय (19/10/2021) 
प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने जारी की विस्तृत कार्य योजना

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खराब स्तर के मद्देनदरपूर्वी दिल्ली के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने आज वर्ष 2021-22 के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम की प्रदूषण शमन योजना जारी की। इस दौरान स्थायी समिति अध्यक्ष बीर सिंह पंवारअपर आयुक्त शिल्पा शिंदे और निगम के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर अग्रवाल ने कहा कि प्रदूषण कुछ महीनों की समस्या भर नहीं है यह एक दीर्घकालिक समस्या है तो इसका समाधान भी दीर्घकालिक ही होना चाहिए ताकि समस्या का स्थायी समाधान हो सके। अग्रवाल ने कहा कि प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए निगम से पूरे साल की कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहतविध्वंस कचराकूड़ा जलानालैंडफिल साइट आदि से पैदा होने वाले प्रदूषण के लिए विशेष योजना बनाई गई है।

स्थायी समिति अध्यक्ष बीर सिंह पंवार ने कहा कि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए निगम ने विशेष टीम बनाई है जो प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों की निगरानी भी करेगी और उनके खिलाफ कार्रवाई भी करेगी।

निगमायुक्तविकास आनंद ने कहा कि निगम ने प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। प्रदूषण फैलाने वाले कारकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। आनंद ने कहा कि निर्माण व विध्वंस सामग्री को खुले में फेकनेकचरा जलानेसड़क के धूलकणयातायात जाम आदि कई ऐसे कारक हैं जो प्रदूषण को बढ़ाते हैं। हम ऐसे स्थानों को चिन्हित कर रहे हैं जहां प्रदूषण का स्तर अधिक है और उसी के अनुसार कार्रवाई कर रहे हैं।

आनंद ने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने धूल नियंत्रण और प्रबंधन सेल स्थापित किया है जो धूल कणों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए सघन कार्य करेगा।

Copyright @ 2019.