विशेष (23/04/2022) 
पूर्वी दिल्ली नगर निगम का बुलडोजर चला ।
बुलडोजर का नाम सुनते ही दिमाग में या तो उत्तर प्रदेश का ध्यान आता है या हाल ही में दिल्ली के जहांगीरपुरी का,  लेकिन इस बार पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने जो काम किया है बुलडोजर से वह कुछ और ही है ।
दिल्ली में घर घर से कूड़ा उठाने की योजना लागू होने के बाद 140 कूड़ेदान बंद किए जा चुके हैं। कूड़े की सफाई और प्रबंधन के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा 37 कम्पेकटर मशीन और 70 कम्पेकटर ट्रक लगाए गए हैं।  घर घर से कूड़ा उठने के बाद सीधा  जमीन पर गिरे बिना साफ कर दिया जाता है। इसी कड़ी में डी-ब्लॉक कूड़ेदान  भी बंद कर दिया गया था लेकिन साठ फुट चौड़ी सड़क का 25 फुट रास्ता कूड़ेदान ने वर्षों से रोका हुआ था और रोज जनता को ट्रैफिक जाम की हालत से गुजरता पड़ता था। इसलिए इसको बुलडोजर की सहायता से तोड़ दिया गया है। आसपास की RWA और लोगों की शिकायत के बाद पूर्वी दिल्ली नगर निगम के हाऊस ने इस कूड़ेदान को हटाने का प्रस्ताव पारित किया गया। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ,स्थाई समिति के डिप्टी चेयरमैन दीपक मल्होत्रा, निर्माण समिति के अध्यक्ष गोविंद अग्रवाल, निगम पार्षद कंचन महेश्वरी स्थानीय पार्षद संदीप कपूर उपस्थित रहे। 
संदीप कपूर  ने बताया कि निगम लगातार सरकारी जमीन पर कब्जा, अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान चलाता रहता है और पूर्वी दिल्ली की सड़कों को साफ-सुथरा करने के कार्य में लगातार निगम के कर्मचारी प्रयासरत रहते हैं। सतनाम रोड पर स्थित कूड़ेदान के हटने के बाद सड़क चौड़ी हो जाएगी और वाहनों के जाम से स्थानीय नागरिकों को छुटकारा मिलेगा। स्थानीय निवासियों ने इस कदम का स्वागत लड्डू बांटकर और ढोल बजा कर किया।
Copyright @ 2019.