भारत और विश्व में अवसंरचना वित्त

दुनिया बढ़ती हुई अवसंरचना निवेश की मांग का सामना कर रही है, क्योंकि देश पुरानी अवसंरचना को अपग्रेड करने, शहरीकरण का विस्तार करने और आर्थिक विकास का समर्थन करने की कोशिश कर रहे हैं। अनुमान है कि 2040 तक वैश्विक विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लगभग 94 ट्रिलियन डॉलर के अवसंरचना निवेश की आवश्यकता है, जिसमें से अधिकांश विकासशील क्षेत्रों जैसे एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में आवश्यक होगा।

भारत की अवसंरचना इसके आर्थिक विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिसमें अगले दशक में अनुमानित 1.5 ट्रिलियन डॉलर का निवेश आवश्यक है। सरकार ने उच्च वृद्धि हासिल करने और जीवन स्तर में सुधार करने के लिए परिवहन, ऊर्जा, जल आपूर्ति और आवास जैसे क्षेत्रों में अवसंरचना विकास को प्राथमिकता दी है। भारत के प्रमुख अवसंरचना क्षेत्रों में परिवहन शामिल है, जिसमें राजमार्गों, रेलमार्गों (जैसे समर्पित माल गलियारा), हवाईअड्डों और शहरी परिवहन प्रणाली जैसे मेट्रो परियोजनाओं में बड़े निवेश शामिल हैं। ऊर्जा में पारंपरिक ऊर्जा स्रोत और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं, जैसे सौर और पवन ऊर्जा अवसंरचना शामिल हैं। स्मार्ट सिटी मिशन एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य 100 स्मार्ट शहरों का निर्माण करना है, जिसमें डिजिटल अवसंरचना, आधुनिक उपयोगिताएँ और स्थायी शहरी समाधान शामिल हैं। सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लक्ष्य सभी के लिए सस्ती आवास प्रदान करना है, जो शहरी अवसंरचना में निवेश को बढ़ावा देती है।

भारत में अवसर डिजिटल अवसंरचना के विस्फोट, 5G, IoT और AI के उदय में हैं, जो भारत और वैश्विक स्तर पर डिजिटल अवसंरचना में निवेश के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं प्रदान करते हैं। स्थिरता की दिशा में बढ़ते हुए हरित अवसंरचना का उत्साह नवीकरणीय ऊर्जा, जल प्रबंधन और जलवायु अनुकूलन से संबंधित अधिक परियोजनाओं के लिए नए दरवाजे खोलता है। भारत की अर्थव्यवस्था नियामक सुधारों, विदेशी निवेशकों के लिए प्रोत्साहनों और ऊर्जा और परिवहन जैसे क्षेत्रों में संस्थागत निवेशकों की बढ़ती भागीदारी के माध्यम से अधिक निजी निवेश आकर्षित करने के लिए तैयार है।

वैश्विक अवसंरचना वित्त का भविष्य स्थायी निवेशों की ओर अधिक झुकाव दिखाएगा, क्योंकि जलवायु परिवर्तन और ESG विचाराधीन अवसंरचना परियोजनाओं के योजना और वित्तपोषण के तरीके को नया आकार देते हैं। भारत के अवसंरचना विकास में वृद्धि जारी रहेगी, सरकार का ध्यान अधिक निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय भागीदारी को आकर्षित करने के लिए नियामक सुधारों पर होगा। राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन और अन्य सरकारी योजनाएं वित्तपोषण की बाधाओं को दूर करने और परियोजना पूर्णता में तेजी लाने का लक्ष्य रखती हैं।

सरकार ने अवसंरचना विकास को लगातार प्राथमिकता दी है, और राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (NIP) जैसे प्रमुख पहलों की शुरुआत की है, जिसका लक्ष्य 2025 तक परिवहन, ऊर्जा, शहरी विकास और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में 111 ट्रिलियन रुपये (1.5 ट्रिलियन डॉलर) के अवसंरचना निवेश को आकर्षित करना है। जैसे कि भारतमाला (सड़कें), सागरमाला (बंदरगाह), स्मार्ट सिटी मिशन और उदय (ऊर्जा क्षेत्र सुधार) कार्यक्रम क्षेत्रीय विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (NMP) मौजूदा अवसंरचना परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण करने के लिए एक और प्रमुख पहल है, जिससे नए परियोजनाओं के लिए पूंजी जुटाई जाती है।

भारत के पास दुनिया के सबसे बड़े और स्थापित PPP बाजारों में से एक है, विशेष रूप से सड़कें, हवाईअड्डे और बंदरगाहों के क्षेत्रों में। दिल्ली हवाईअड्डा और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे जैसे परियोजनाओं की सफलता दिखाती है कि निजी पूंजी सार्वजनिक संसाधनों को पूरक बनाने में कैसे सक्षम है। PPPs ने सार्वजनिक वित्त को जोखिम-मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जबकि निजी क्षेत्र को दक्षता और नवाचार लाने की अनुमति दी है। भारत ने अवसंरचना निवेश ट्रस्ट (InvITs) और रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) जैसे नवाचारी वित्तीय उपकरण विकसित किए हैं, जो निवेशकों को अवसंरचना परियोजनाओं के लिए पूंजी इकट्ठा करने और उत्पन्न आय में भाग लेने की अनुमति देते हैं। हरित बांडों और स्थायी वित्त का उदय देश को जलवायु-सचेत निवेशों में वैश्विक प्रवृत्तियों का लाभ उठाने में मदद कर रहा है, विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में। राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) बड़े पैमाने पर अवसंरचना परियोजनाओं के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संस्थागत पूंजी को जुटाने में महत्वपूर्ण रहा है।

भारत की अवसंरचना परियोजनाओं ने वैश्विक खिलाड़ियों, जैसे संप्रभु धन निधियों, पेंशन निधियों और संस्थागत निवेशकों से महत्वपूर्ण रुचि प्राप्त की है। अवसंरचना में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) बढ़ रहा है, जिसमें नवीकरणीय ऊर्जा, सड़कें और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पूंजी प्राप्त हो रही है।

हालांकि, भारत में अवसंरचना वित्त के लिए चुनौतियां भी हैं। भूमि अधिग्रहण और पर्यावरणीय मंजूरियों में देरी ने कई अवसंरचना परियोजनाओं को ठप कर दिया है। दीर्घकालिक वित्त की उपलब्धता अब भी चुनौती है, जो बैंकिंग और पूंजी बाजारों में बाधाओं के कारण है। परियोजना प्रबंधन में गलतियों, समन्वय विफलताओं और ठेकेदारों की अक्षमता जैसी समस्याओं के कारण भी देरी होती है।

राजनीतिक और नीतिगत जोखिम जैसे राजनीतिक परिवर्तन और अस्थिर नीतियां, विशेष रूप से राज्य स्तर पर, निवेशक विश्वास को कमजोर कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, शुल्क, विनियमों या भूमि उपयोग नीतियों में परिवर्तन दीर्घकालिक परियोजना की स्थिरता को प्रभावित कर सकता है। राजनीतिक चक्रों के बीच अवसंरचना नीति में निरंतरता की कमी भी एक चुनौती है। नए सरकारों के पदभार ग्रहण करने पर परियोजनाएं कभी-कभी ठप या पुनर्संरचित हो जाती हैं, जो निजी क्षेत्र के विश्वास को प्रभावित करती हैं।

राजकोषीय सीमाएं जैसे भारत के सार्वजनिक वित्त खींचे जा रहे हैं, विशेष रूप से COVID-19 महामारी के बाद, जिसने राजकोषीय घाटा बढ़ा दिया है। इससे सरकार की अवसंरचना परियोजनाओं के लिए सीधे वित्त पोषण करने की क्षमता सीमित होती है। उप-राष्ट्रीय राजकोषीय तनाव (राज्य स्तर पर) अवसंरचना विकास को और अधिक जटिल बनाता है क्योंकि राज्य कई परियोजनाओं को लागू करने और वित्तपोषण में प्रमुख खिलाड़ी होते हैं।

अवसंरचना की आवश्यकता को पर्यावरणीय स्थिरता के साथ संतुलित करना एक चुनौती है। अवसंरचना परियोजनाएं अक्सर स्थानीय समुदायों से विरोध का सामना करती हैं, जिसके कारण विस्थापन, पर्यावरणीय विकृति और अपर्याप्त मुआवजा होता है। संवेदनशील पारिस्थितिक तंत्र (जैसे, हिमालय या तटीय क्षेत्रों में) में परियोजनाओं को अतिरिक्त जांच का सामना करना पड़ता है, जिससे उनके कार्यान्वयन में देरी या बाधा उत्पन्न हो सकती है।

कुल मिलाकर, अवसंरचना वित्त वैश्विक और राष्ट्रीय आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण चालक बना हुआ है, जिसमें सरकारों, निजी निवेशकों और बहुपक्षीय एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ रहा है। भारत का अवसंरचना विकास पिछले कुछ दशकों में महत्वपूर्ण प्रगति कर चुका है, जो सरकारी पहलों, निजी क्षेत्र की भागीदारी और संस्थागत निवेशों द्वारा प्रेरित है। हालांकि, देश की अवसंरचना की आवश्यकताओं के पैमाने और जटिलता महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करती हैं। भारत का अवसंरचना वित्त परिदृश्य आशाजनक है लेकिन इसके पूर्ण संभावित लाभ को अनलॉक करने के लिए महत्वपूर्ण सुधारों और रणनीतिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। गहरे वित्तीय बाजारों को विकसित करके, नियामक ढांचों को मजबूत करके, संस्थागत क्षमता को बढ़ाकर और प्रौद्योगिकी और स्थिरता का लाभ उठाकर, भारत एक ऐसा अवसंरचना पारिस्थितिकी तंत्र बना सकता है जो दीर्घकालिक निवेश को आकर्षित करता है, प्रभावी परियोजना वितरण सुनिश्चित करता है और अपनी अर्थव्यवस्था और जनसंख्या की बढ़ती जरूरतों को पूरा करता है।

पद्मा जैसवाल
सचिव, पुदुचेरी सरकार

  • Related Posts

    डीएस डोसा फैक्ट्री ने पूरे किए शानदार आठ साल, मनाया आठवां स्थापना दिवस

    डीएस डोसा फैक्ट्री लिमिटेड ने अपने आठवें स्थापना दिवस के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में राजनीति, प्रशासन और फ़िल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों…

    नायब सैनी ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 13 मंत्रियों ने भी संभाली जिम्मेदारी

    हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर से सरकार बनाई है। पंचकूला में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह में नायब सैनी ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    डीएस डोसा फैक्ट्री ने पूरे किए शानदार आठ साल, मनाया आठवां स्थापना दिवस

    • By Leema
    • October 17, 2024
    डीएस डोसा फैक्ट्री ने पूरे किए शानदार आठ साल, मनाया आठवां स्थापना दिवस

    नायब सैनी ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 13 मंत्रियों ने भी संभाली जिम्मेदारी

    • By Leema
    • October 17, 2024
    नायब सैनी ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 13 मंत्रियों ने भी संभाली जिम्मेदारी

    दिल्ली क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई: कुख्यात अपराधी आकाश उर्फ अक्कू गिरफ्तार

    • By Leema
    • October 17, 2024
    दिल्ली क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई: कुख्यात अपराधी आकाश उर्फ अक्कू गिरफ्तार

    दिल्ली में मोबाइल टावर चोरी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 24 घंटे में फरारी के बाद फिर दबोचा

    • By Leema
    • October 17, 2024
    दिल्ली में मोबाइल टावर चोरी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 24 घंटे में फरारी के बाद फिर दबोचा

    दिल्ली के गोविंदपुरी में लाखों की चोरी देखें आरोप किस पर लगा।

    • By Leema
    • October 17, 2024
    दिल्ली के गोविंदपुरी में लाखों की चोरी देखें आरोप किस पर लगा।

    दिल्ली पुलिस ने नरेला से लापता 15 वर्षीय लड़की को मध्य प्रदेश से किया बरामद

    • By Leema
    • October 16, 2024
    दिल्ली पुलिस ने नरेला से लापता 15 वर्षीय लड़की को मध्य प्रदेश से किया बरामद