01/04/2017     रायपुर : लोक निर्माण मंत्री ने की राजधानी रायपुर में निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की
लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज यहां नवीन विश्राम भवन के सभाकक्ष में राजधानी रायपुर में विभागीय मद से हो रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने बताया कि रायपुर शहर में लगभग 400 करोड़ रूपए के 27 महत्वपूर्ण कार्य प्रगति पर हैं। इनमें सड़क, भवन और रेलवे ओव्हर ब्रिज तथा अण्डर ब्रिज के कार्य शामिल हैं। इन कार्यों में से चालू माह मार्च तक राजधानी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर में लगभग 12 करोड़ रूपए की राशि से चतुर्दिक सीमा में मार्ग और हीरापुर में दो करोड़ सात लाख रूपए से नवीन आई.टी.आई. (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था) भवन का निर्माण पूर्ण हो गया है।लोक निर्माण मंत्री  मूणत ने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्माणाधीन कार्यों में अपेक्षित तेजी लाने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग के मुख्य अभियंता से लेकर सभी उप अभियंता मौके पर जाकर निर्माणाधीन कार्यों को देखें। इसी तरह मुख्य अभियंताओं को प्रत्येक माह अपने अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक लेकर निर्माणाधीन कार्यों की सतत रूप से समीक्षा करने के लिए निर्देशित किया गया। मूणत ने समीक्षा करते हुए इनमें निर्माणाधीन कांशीराम नगर फ्लाई ओव्हर को माह जून और रेलवे ओव्हर ब्रिज शंकरनगर को 15 अगस्त 2017 तक हर हालत में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने नया रायपुर में लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष भवन को माह मई और साईंस कॉलेज परिसर में निर्माणाधीन ऑडिटोरियम को 15 जुलाई तक पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। मूणत ने बैठक में आमानाका रेलवे ओव्हर ब्रिज के चौड़ीकरण, रेलवे ओव्हर ब्रिज गोंदवारा, भाटागांव फ्लाई ओव्हर, राजेंद्र नगर अण्डरपास और गोगांव रेलवे अण्डरब्रिज तथा गोंदवारा रेलवे अण्डरब्रिज के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और इन्हें समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मूणत ने शहर में चल रहे महत्वपूर्ण सड़क निर्माण कार्यों और भवनों के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की। इनमें राजधानी रायपुर के 8.40 किलोमीटर लंबाई वाले टाटीबंध से खमतराई फोरलेन मार्ग का सिक्सलेन मार्ग में चौड़ीकरण तथा उन्नयन, 3.5 किलोमीटर लम्बाई के गुढ़ियारी-गोंदवारा मार्ग का फोरलेन में निर्माण, रामनगर-कोटा मार्ग का फोरलेन में निर्माण, टाटीबंध से हीरापुर का फोरलेन सड़क निर्माण, चार किलोमीटर लम्बाई के महोबाबाजार कोटा से गुढ़ियारी मार्ग का फोरलेन चौड़ीकरण तथा मजबूतीकरण, 3.5 किलोमीटर लम्बाई के आमापारा से गुढ़ियारी मार्ग का चौड़ीकरण, सिटी कोतवाली से टिकरापारा चौक-पचपेड़ी नाका चौक तक मार्ग का उन्नयन और महोबाबाजार से आमानाका थाना मार्ग तक चौड़ीकरण आदि कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और इन्हें शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में लोक निर्माण विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी अनिल राय, प्रमुख अभियंता डी.के. प्रधान, मुख्य अभियंता एस.के. कोरी तथा मुख्य अभियंता एस.के. शर्मा, अधीक्षण अभियंता, कार्यपालन अभियंता और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


Click here for more interviews
Copyright @ 2017.