राष्ट्रीय (12/07/2016) 
हरियाणा में औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने की योजना
हरियाणा के वित्त एवं उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अम्बाला में साईंस और मिक्सी उद्योग को विकसित करने के लिए हैपनिंग हरियाणा के तहत औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने की योजना है। इसके साथ ही सरकार अम्बाला की कपड़ा मार्किट का विकास करने के लिए भी गंभीरतापूर्वक प्रयास कर रही है। 
कैप्टन अभिमन्यु आज पंचायत भवन, अम्बाला शहर में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। साहा में साईंस उद्योग व सूक्ष्म उद्योगों के लिए टूल रूम सैंटर स्थापित करने के एक प्रश्न पर वित्त मंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार ने इस सैंटर का शिलान्यास करके केवल जनता व उद्यमियों को गुमराह किया है जबकि बजट का कहीं कोई प्रावधान नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने केन्द्र सरकार के माध्यम से हरियाणा में दो टूल रूम सैंटर स्थापित करने की स्वीकृति प्राप्त की है और साहा में बनने वाले इस टूल रूम सैंटर के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि प्रावधान होगा। उन्होंने पूर्व सरकार की कार्यशैली पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे केवल घोषणाएं करते थे और वर्तमान सरकार काम करने में विश्वास रखती है। 
वित्त मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में उद्योगों के विकास के साथ-साथ नई उद्योग नीति में निवेश के लिए शर्तों का सरलीकरण भी किया है। उन्होंने कहा कि एक एकड़ भूमि और 10 करोड तक के निवेश के लिए सीएलयू जारी करने की शक्तियां उपायुक्त को दी गई हैं ताकि छोटे उद्यमियों को सीएलयू के लिए चण्डीगढ़ अथवा अन्य स्थानों के चक्कर न लगाने पड़े। इसके अलावा उद्यामियों की सुविधा के लिए सी फार्म को ऑनलाईन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए इंडस्ट्रीयल पार्क स्थापित करने की सुविधा प्रदान की गई ताकि छोटे निवेशक भी 10 से 15 एकड़ क्षेत्र में स्थानीय बाजार की जरूरतों के मुताबिक उद्योगों को विकसित कर सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे पार्कों के लिए ढांचागत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार सदैव तत्पर है। 
Copyright @ 2019.