06/08/2016  क्राफ्टसमैन के लिए अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा (एआईटीटी) में बैठना अनिवार्य
चण्डीगढ़, 6 अगस्त - क्राफ्टसमैन के प्रत्येक सेमेस्टर के लिए न्यूनतम अनिवार्य प्रशिक्षण के मानदण्डों और क्राफ्टसमैन के लिए अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा (एआईटीटी) में बैठना अनिवार्य बनाने को संशोधित किया गया है।
    हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि नई दिल्ली में मानदण्डों और पाठ्यक्रमों पर राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की 
उप समिति की बैठक में मानदण्डों को संशोधित करने का एक निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए गये हैं कि क्राफ्टसमैन के लिए एआईटीटी में बैठने के लिए प्रशिक्षु द्वारा प्रत्येक सेमेस्टर में न्यूनतम 90 दिनों का प्रशिक्षण प्राप्त किया होना चाहिए। यदि कोई सरकारी या निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नये टे्रड के लिए सम्बद्धता लेने या ट्रेड चलाने के लिए सम्बद्धता प्राप्त करता है तो उसे सुनिश्चित करना होगा कि प्रशिक्षु को एआईटीटी के लिए सक्षम बनाने हेतु प्रशिक्षु द्वारा न्यूनतम 90 दिनों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है।
    उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी परीक्षा के प्रत्येक सेमेस्टर में न्यूनतम 90 दिनों का प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे तो उनको दाखिले के लिए पुन: अगले वर्ष आवेदन करना होगा।
Copyright @ 2017.