19/07/2018  आयकर विभाग ने लखनऊ में कारोबारी पर मारा छापा, 8 करोड़ कैश समेत 89 किलो सोना-चांदी किया बरामद

आयकर विभाग  की टीम ने यूपी के लखनऊ में एक कारोबारी के यहां छापे मारकर काले धन के 'खेल' का पर्दाफाश किया है। पुराने लखनऊ के कारोबारी कन्हैयालाल रस्तोगी के यहां छापेमारी के बाद बरामद नकदी, बुलियन और जूलरी की गिनती बुधवार देर शाम पूरी कर ली गई। कन्हैयालाल रस्तोगी के यहां टीम ने 8 करोड़ कैश, 87 किलो बुलियन और दो किलो जूलरी सीज की है। 

 इसके अलावा, अन्य ठिकानों पर हुई छापेमारी में संजय रस्तोगी के यहां से 1.13 करोड़ रुपये मिले हैं, जिसमें से 1.05 करोड़ रुपये सीज किए गए हैं। जबकि 11.64 किलो बुलियन से में 3.6 करोड़ रुपये के बुलियन सीज किए गए हैं। 

देश के व‍िभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सों में छापेमारी 
बता दें कि देश के अलग-अलग इलाकों में करप्शन के जरिए अकूत धन कमाने वालों के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है। पहले चेन्नै में कॉन्ट्रैक्टर के यहां छापे में 160 करोड़ नकद और सौ किलो सोना जब्त किया गया और अब लखनऊ के कारोबारी कन्हैयालाल के यहां छापे में 8 करोड़ रुपये कैश और 89 किलोग्राम सोना-चांदी मिला है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने कन्हैयालाल रस्तोगी के 6 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। टैक्स चोरी की पुख्ता सूचना मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम ने राजा बाजार के सुभाष मार्ग स्थित कन्हैयालाल रस्तोगी के घर पर छापेमारी शुरू की। इसके बाद टीम ने मवाना मार्केट में कॉम्प्लेक्स और दूसरे ठिकानों पर भी छापे मारे। छापेमारी में आयकर विभाग की लखनऊ टीम के 100 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। आयकर अधिकारियों के मुताबिक, छापेमारी क दौरान बड़ी संख्या में प्रॉपर्टी के पेपर भी टीम को मिले हैं। इनकी जांच चल रही है। 

सूद और प्रॉपर्टी का है बड़ा कारोबार 
आयकर विभाग की टीम को यह जानकारी मिली थी कि बड़े पैमाने पर गलत तरीके से रुपयों का लेन-देन कर टैक्स चोरी की जा रही है। पिछले कई दिनों से आयकर विभाग की टीम की नजर कन्हैयालाल रस्तोगी के कारोबार थी। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कन्हैयालाल रस्तोगी का सूद और प्रॉपर्टी का बड़ा कारोबार है। शहर में बड़े-बड़े जूलर्स भी उनके पास जूलरी गिरवी रखकर ब्याज पर पैसा लेते थे। 

 

Copyright @ 2017.