28/07/2018  पूर्वी दिल्ली के महापौर ने पार्कों की सफाई और पौधारोपण के सघन अभियान की शुरूआत की

पूर्वी दिल्ली के महापौर, श्री बिपिन बिहारी सिंह आज प्राथमिक विद्यालय मयूर विहार पाकेट-4 में स्थानीय निवासियों और आर.डब्ल्यू.ए. सदस्यों के साथ मिलकर पार्कों की सफाई और पौधारोपण के सघन अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने स्वयंसेवी सदस्यों को सफाई अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए टी-शर्ट भी वितरित की। महापौर ने खुद इस टी-शर्ट को पहनकर स्थानीय लोगों के साथ मिलकर पार्क की साफ-सफाई की।  

वार्ड स्तर पर पार्कों के सफाई अभियान की शुरुआत करते हुए श्री बिपिन बिहारी सिंह ने कहा कि उनके पटपड़गंज वार्ड में छोटे-बड़े 53 पार्क हैं और उद्यान विभाग में कर्मचारियों की कमी है। साथ ही पार्कों के रख-रखाव का कार्य कर रहे अधिकतर मालियों की उम्र 50 वर्ष से अधिक है जिसके चलते पार्कों की साफ-सफाई और अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। लिहाजा पार्कों की साफ-सफाई में स्थानीय लोगों का सहयोग अपेक्षित है। महापौर ने कहा कि इसी उद्देश् से वह पार्कों की सफाई के सघन अभियान की शुरुआत कर रहे हैं।

महापौर ने कहा कि वह प्रयास करेंगे कि प्रत्येक माह स्थानीय लोगों के सहयोग से एक पार्क की साफ-सफाई की जाए और पार्क की खाली जगह में पौधारोपण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर के वायु-प्रदूषण को कम करने के लिए पार्कों को हरा-भरा बनाना बेहद जरूरी है।

महापौर, श्री बिपिन बिहारी सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार वृक्षारोपण और उनके रख-रखाव की ओर ध्यान नहीं दे रही है। गणेश चौक से मधुबन रोड़ पर डिवाइडर के बीच में पेड़-पौधे के बजाय ईट-पत्थर भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि शहर की साफ-सफाई, नालों की साफ-सफाई आदि क्षेत्रों में दिल्ली सरकार ने उदासीनता दिखाई है।


Copyright @ 2017.