राष्ट्रीय (06/01/2019) 
बर्फबारी की दी गई चेतावनी, दिल्ली के कई इलाकों में हुई बारिश।
नई दिल्ली ।(साहिल भांबरी)-उत्तर भारत सर्दी से कांप रहा है,  जहां बेहिसाब बर्फबारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है. जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी लगातार होने से पूरे पहाड़ो पर बर्फ की चादर पसरी हुई हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी का मैदानों में असर दिख रहा है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह हल्की-फुल्की बूंदाबादी हुई है. कई इलाकों में बारिश भी हो रही है.और दिल्ली में शीत लहर चल रही हैं। जिससे निचले इलाकों में ठंड लगातार बढ़ती जा रही हैं।

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में इतनी भयानक बर्फबारी हुई है कि हर कोई ठिठुर गया है. कश्मीर के हर इलके में कुदरत की सफेद चादर में लिपटा हुआ है. बेहिसाब बर्फबारी ने कश्मीर घाटी में लोगों की जिंदगी जम गयी है. लोगों का कहीं आना-जान मुश्किल हो गया है. पेड़ों के ऊपर भी बर्फ की मोटी चादर फोम की तरह जमी है.

बर्फबारी की वजह से शनिवार से श्रीनगर एयरपोर्ट से कोई विमान उड़ान नहीं भर सका है. शुक्रवार की शाम श्रीनगर में उतरे जहाज रनवे और मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं. प्रचंड बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे भी बंद हो गया है. रास्तों से बर्फ को हटाने का काम लगातार जारी है.
 राज्यों में जबरदस्त बफर्बारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है. 
बाबा केदार के दरबार में नए साल की शुरुआत जबरदस्त बर्फबारी से हुई है. मंदिर के आस-पास की पहाड़ियां और चट्टानें बर्फ से ढक गई हैं. न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री तक पहुंच गया है. केदारनाथ में एक फीट से ज्यादा बर्फ गिर चुकी हैं. ठंड इतनी बढ़ गई है कि हाथ-पांव जमने लगे हैं. 

बर्फबारी से मंदाकिनी नदी का पानी भी जम रहा है. उत्तराखंड के कई इलाके भीषण बर्फबारी की मार झेल रहे हैं. पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश का भी हाल बर्फबारी ने बेहाल कर दिया है.

मौसम विभाग ने आज यानि रविवार तक हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. वेस्टर्न डिसटर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश में मौसम और बिगड़ सकता है.
Copyright @ 2019.