राष्ट्रीय (29/05/2019) 
29 मई 2019 पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा ऑन लाईन सेफ्टी मुददे पर कराया गया वर्कषाप का आयोजन
पूर्वी दिल्ली नगर निगम के सभागार में आज षिक्षा विभाग द्वारा इंटरनेट एवं मोबाईल एसोसिएषन ऑफ इण्डिया के सहयोग से निगम के 365 प्रधानाचार्यों के लिए ऑन लाईन सेफ्टी वर्कषाप का आयोजन किया गया। यह वर्कषाप साइबर सुरक्षा विषेषज्ञ श्री रक्षित टंडन के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर निदेषक षिक्षा, लेफ्टीनेंट कर्नल श्री अषोक कुमार सिंह, अपर निदेषक षिक्षा डॉ0 सीमा शर्मा, सहायक निदेषक षिक्षा सुश्री सुधा रानी, विद्यालय निरीक्षक श्री राम किषन भारती, श्री कमलेष्वर साह, श्री कमल सिंह, श्री आर.पी. सिंह, श्री मेहर सिंह चौहान, श्री अषोक शर्मा उपस्थित रहे।

इस कार्यषाला के आयोजन द्वारा निगम विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्यों अध्यापकों, कर्मचारियों, छात्रों को इण्टरनेट पर बढ़ती निर्भरता को साइबर सुरक्षा के बारे में विस्तार से बताया गया। इन्होंने कहा कि इ-मेल आईडी एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखना बहुत ही आवष्यक है। प्रायः देखा जाता है कि, कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाईल में जी-मेल, वाट्सअप, इन्स्टा्रग्राम ट्वीटर, फेसबुक आदि का उपयोग करने वाले शर्ता को नहीं पढ़ते, इसलिए नुकसान में रहते हैं।

इस कार्यषाला में सोषल मीडिया के प्रयोग के संबंध में प्रयोगकर्ता को क्या-क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए, इसको प्रोजेक्टर द्वारा प्रधानाचार्यों को स्टेप वाई स्टेप आवष्यक चीजों का बखूबी ज्ञान कराया। साथ ही साइबर अपराध के बारे में विस्तारपूर्ण बताया गया। साथ ही षिक्षकों को दिषा निर्देष दिये गये कि ऑन लाइन सेफ्टी टीप्स जैसे-छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन साइबर सुरक्षा हैण्ड बुक डाउन लोड करके छात्रों को अवगत करा, ताकि छात्र-छात्राएँ साइबर अपराध से सुरक्षित रहें।
Copyright @ 2019.