राष्ट्रीय (22/08/2019) 
स्वामी परमानन्द प्राकृतिक चिकित्सालय योग एवं अनुसन्धान केंद्र (SPPC) ने 21 अगस्त को दिल्ली में अपनी तीसरी वर्षगांठ मनाई
स्वामी परमानन्द प्राकृतिक चिकित्सालय योग एवं अनुसन्धान केंद्र (SPPC) ने 21 अगस्त को दिल्ली में अपनी तीसरी वर्षगांठ मनाई

स्वामी परमानन्द प्राकृतिक चिकित्सालय, एक जाना माना नैचुरोपैथी, योग एवं आयुर्वेद सेंटर है जिसने अपने 3 वर्ष पूरे कर लिए। इस 21  अगस्त को चिकित्सालय का स्थापना दिवस था जिसमे पूजनीय दीदी माँ साध्वी ऋतम्भरा जी और हरयाणा सरकार के विपुल गोयल जी इस साल के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर निमंत्रित किया गया था। गोयल जी काफी माने हुए नेता और लोकोपकारक हैं जो की फरीदाबाद क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। जन हित के लिए इन्होने कईं बड़े कदम उठाये हैं।

यह कार्यक्रम सुबह 8 बजे हवन के साथ शुरू हुआ एवं 11 बजे तक चला। यह कार्यक्रम काफी सफल रहा जिसमे कईं लोग विपुल गोयल जी और  साध्वी ऋतम्भरा जी को सुनने आए।

दीदी माँ साध्वी ऋतम्भरा जी ने तीसरी वर्षागत पर सभी को अपना आशीर्वाद दिया। उन्होंने एक बहुत ही प्रेरणादायक और दिल को छू जाने वाला भाषण भी दिया की किस तरीके से अपने आप को मानसिक और शारीरक रूप से स्वस्थ रखा जा सकता है योग, आयुर्वेद और नेचुरोपैथी की सहायता से। उन्होंने अपने आस पास के वातावरण को साफ़ रखने के ऊपर भी काफी महत्व दिया। उन्होंने लोगो को यह भी समझाया की सिर्फ अच्छा खा पि लेने से आप स्वस्थ नहीं रहते। बल्कि अपने साथियों का ख्याल रख के एवं उनसे सही सम्बन्ध स्थापित करके भी हम स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने सरकार की परियोजनाओं के बारे में भी बताया जिसमे उन्होंने यह बताया किस तरीके से उनके वत्सलय्ग्राम में सरकार की योजनाओ का लाभ उठाया जाता है।

इंडस्ट्री एवं कॉमर्स मिनिस्टर, विपुल गोयल जी ने sppc की टीम का अभिनन्दन किया और साथ ही उनको बधाई देते हुए दर्शकों को यह भी कहा की उन्हें नेचुरोपैथी, योग एवं आयुर्वेद को अपनी ज़िन्दगी में उतारना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सरकार की कई योजनाओ के बारे में भी विश्लेषण किया की किस प्रकार से सरकार लोगो की सेहत का ध्यान रखने के लिए नयी नयी स्कीम ले कर आ रही है। उन्होंने यह भी कहा की वह फरीदाबाद में इस प्रकार के अस्पताल को बनाने में पूर्ण सहयोग भी देंगे।

यह कार्यक्रम बहुत उत्तीर्ण तरीके से सफल भी हुआ जिसमे ट्रस्टी, एलुमनाई, पेशेंट्स एवं आयुर्वेद, नेचुरोपैथी और योग के चाहने वालो ने एक साथ हो कर शपथ भी ली की वह योग, आयुर्वेद और नटुआपठी को अपनी ज़िन्दगी में उतारेंगे। आयुर्वेद, नेचुरोपैथी और योग की ज़रुरत भी लोगो को समझायी गयी एवं उनको यह तक बताया गया की किस प्रकार आयुर्वेद, नेचुरोपैथी और योग ने लोगो की ज़िन्दगी में करिश्मा कर दिया है।

यह अस्पताल दिल्ली में स्थापित है जो की सालो पुरानी बिमारिओ को जड़ से खत्म करने में माहिर भी है। अस्पताल में लगभग सभी प्रकार के आयुर्वेद, नेचुरोपैथी और योग फैसिलिटी उपलब्ध भी हैं। इसके साथ ही, अस्पताल लोगो को नेचुरल तरीके से ठीक करने में भी विश्वास रखता है। साथ ही में अस्पताल लोगो को नेचुरल और हर्बल लाइफस्टाइल जीने को भी कहता है।

अभी तक अस्पताल ने कई लोगो की ज़िन्दगी में करिश्मा सा कर दिया है। लोगो को बिना किसी केमिकल वाली दवाई दे कर उन्हें स्वस्थ करना अस्पताल की कुछ उपलब्धिओं में से एक है। SPPC के प्रेजिडेंट सुभाष जग्गा जी ने कहा की अस्पताल की आइडियोलॉजी यही है की लोगो को स्वस्थ रहना सिखाया जाए और उन्हें योग, आयुर्वेद एवं नेचुरोपैथी से भी जोड़ा जाए। उन्होंने साध्वी ऋतम्भरा और विपुल गोयल जी को नमन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का धन्यवाद भी किया!
Copyright @ 2019.