राष्ट्रीय (26/08/2019) 
भाजपा चुनाव कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के संगठन चुनाव की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला आज भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में मुख्यरूप से भाजपा राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी व पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री  राधामोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, प्रदेश चुनाव अधिकारी रामप्रताप सिंह, प्रदेश सक्रिय सदस्यता प्रभारी व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, महामंत्री व सांसद संतोष पाण्डेय, प्रदेश महामंत्री गिरधर गुप्ता उपस्थित रहे। 
कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने स्व.  अरुण जेटली और स्व. बाबूलाल गौर के जीवनी पर प्रकाश डाला व कार्यशाला में उपस्थित सभी जनों ने दो मिनट का मौन रख दिवंगत नेताद्वय को श्रध्दांजलि अर्पित की। 
राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में छत्तीसगढ़ को अच्छे संगठन के तौर पर उदाहरण दिया जाता है। जहां समन्वय के माध्यम से लगातार 15 वर्षों तक प्रदेश में भाजपा की सरकार रही है। आप लोगों ने जिलेवार अपने सदस्यता अभियान की समीक्षा प्रस्तुत की है जिसे कह सकता हूं कि यहां अभियान बहुत ही व्यवस्थित ढंग से हुआ है। हर बार संगठन चुनाव से पहले 20 प्रतिशत अधिक सदस्य संख्या के लिए पार्टी अभियान चलाती रही है लेकिन  नितिन गडकरी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद सदस्यता 75 प्रतिशत तक बढ़ाई और अब पार्टी पिछले समय 10 करोड़ से अधिक संख्या वाली विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक सदस्य संख्या वाली पार्टी बन गई है।
 राधामोहन ने कहा कि हमारी परम्परा रही है कि सर्वसम्मति से चुनाव होता रहा है। अब हमारी पार्टी के लिए अनुकूल समय है हमारी विधारधारा के समर्थन के लिए कई अन्य दल के लोगों ने साथ दिया और अनुच्छेद 370 35-ए धारा देश से खत्म हुई। किसान लहलहाती फसल को अच्छे औजार से काटकर अपने घर लाता है उसी प्रकार सर्वसम्मति से चुनाव करा पार्टी को सशक्त बनाए। उन्होंने कहा कि भाजपा ही एकमात्र पार्टी है जो बूथ अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराती आई है। यह परम्परा अटल जी से लेकर अब तक के राष्ट्रीय अध्यक्ष  अमित शाह तक चली आ रही है। इस परम्परा व उत्सव के माहौल में अच्छे व मजबूत संगठन ढांचे का निर्माण करे।
प्रदेश चुनाव अधिकारी व मोर्चा-प्रकोष्ठ प्रभारी रामप्रताप सिंह ने संगठन चुनाव को लेकर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने बताया कि बूथ अध्यक्ष व स्थानीय समितियों के चुनाव 11 सितम्बर से 30 सितम्बर तक तथा मंडल अध्यक्ष व मंडल समितियों का चुनाव 11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच सम्पन्न कराया जाना है। जिलाध्यक्ष तथा प्रदेश परिषद् सदस्यों का चुनाव 11 नवम्बर से 30 नवम्बर तक सम्पन्न होगा। हर चरण के बीच 10 दिनों का अंतराल शिकायत निवारण एवं अगले चरण की तैयारी के लिए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कार्यशाला के बाद जिला कार्यशाला 28-29-30 अगस्त तक सम्पन्न करना है ताकि संगठन चुनाव का तौर तरीका बूथ स्तर तक सभी कार्यकर्ताओं को अच्छी प्रकार से समझ आ सके व सभी लोकतांत्रिक परम्परा से संगठन चुनाव सम्पन्न हो जाए।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जो सदस्यता लक्ष्य केन्द्र द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश को दिया था उसे हमारे कार्यकर्ताओं ने प्राप्त कर लिया है और अब हम संगठन चुनाव की ओर बढ़ चले है जिस पर केन्द्रीय चुनाव अधिकारी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। संगठन चुनाव की विभिन्न चरणों की तिथि निश्चित की है उसी अनुसार चुनाव सम्पन्न कराना है।  राधामोहन जी ने कृषि मंत्रालय का कार्यभार सफलता पूर्वक निभाया उसी का परिणाम है उन्हें संगठन चुनाव कराने के लिए राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी बनाया गया है। जो एक महत्वपूर्ण दायित्व है। इस दायित्व में भी   राधामोहन सिंह जी अवश्य सफल होंगे। ऐसी हमारी शुभकामनाएं है।
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व प्रदेश सक्रिय सदस्य प्रभारी गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि 31 अगस्त तक सक्रिय सदस्यता का कार्य पूर्ण करना है। सक्रिय सदस्य बनाते समय अवश्य ही ध्यान में रखना है कि वह तीन साल से पार्टी का प्राथमिक सदस्य हो और सदस्यता अभियान में वह 25 नए सदस्य बनाए हो, साथ ही उसने पार्टी को कम से कम 10 दिनों का पूर्ण समय दिया हो। सक्रिय सदस्यता शुल्क के साथ पार्टी में मुख्य पत्र दीप कमल का शुल्क भी लेना है।
प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने संगठन की गतिविधियों की चर्चा की व 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक अनुच्छेद 370 व धारा 35-ए के विषय पर जिलों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक करने की बात कही। बैठक में आईटी सेल प्रदेश प्रमुख दीपक म्हस्के ने सदस्यता अभियान की ऑनलाईन एंट्री पर प्रकाश डाला।

Copyright @ 2019.