20/07/2024 गांधी नगर पुलिस ने तीन लुटेरों को किया गिरफ्तार, 2 लाख रुपये की लूट का मामला सुलझाया




 
20/07/2024 1100 पेड़ कटने पर आम आदमी पार्टी का विरोध, दिल्ली के LG के इस्तीफे की मांग


आदमी पार्टी कार्यालय, आईटीओ दिल्ली में पेड़ों की अवैध कटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय पर 1100 पेड़ काटने के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) पर पेड़ अवैध रूप से कटवाने का आरोप लगाते हुए उनके इस्तीफे की मांग की।


 
20/07/2024 नौकर द्वारा चोरी के मामले में 60 लाख रुपये चोरी करने वाला गिरफ्तार



जनवरी 2023 में, पीतमपुरा, दिल्ली के एक व्यवसायी, जो लोहे के कबाड़ का काम करता है, ने अपने कर्मचारी मंगल तिवारी उर्फ सुनील को 60 लाख रुपये और विदेशी मुद्रा से भरा बैग एक अन्य व्यवसायी को देने के लिए सौंपा था। 31 दिसंबर 2022 की रात को, आरोपी ने शिकायतकर्ता के घर पर रुकने का निर्णय लिया। अगले दिन, 1 जनवरी 2023 को, आरोपी ने बैग सौंपने के लिए निकला, लेकिन शाम 5 बजे उसने फोन पर बताया कि पहाड़ गंज फ्लाईओवर के पास किसी अज्ञात व्यक्ति ने बैग छीन लिया। जब उसे पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करने को कहा गया, तो वह बहाने बनाने लगा और मामले

 
20/07/2024 तीन अंतर-राज्य ड्रग तस्कर पूर्व जिला में गिरफ्तार, 21.960 किलोग्राम गांजा बरामद


पूर्व जिला पुलिस की विशेष टीम ने 'इंडिया सेज़ नो टू ड्रग्स' अभियान के तहत एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस अभियान का उद्देश्य ड्रग्स के तस्करों और आपूर्तिकर्ताओं को पकड़ना है। इंस्पेक्टर अजीत सिंह के नेतृत्व में और एसीपी ऑप्स श्री यशवंत सिवाल की निगरानी में एक विशेष टीम गठित की गई थी, जिसने जिले भर में गश्त और 'रोको टोको' गतिविधियों को तेज कर दिया था।

15 जुलाई 2024 को, हेड कांस्टेबल शनि कुमार राठी और हेड कांस्टेबल मनिंदर सिंह एक मोटरसाइकिल पर गश्त कर रहे थे, जबकि हेड कांस्टेबल हेमंत कुमार और हेड कांस्टेबल अमित कुमार दूसरी मोटरसाइकिल पर चौधरी चरण सिंह फ्लाईओवर के पास आईएसबीटी आनंद विहार के पास गश्त कर रहे थे। गश्ती अधिकारियों ने तीन व्यक्तियों को एक भारी सफेद बैग ले जाते हुए देखा और संदेह के आधार पर उन्हें रोका। बैग की जांच करने पर उसमें गांजा जैसा प

 
20/07/2024 दिल्ली पुलिस ने कुख्यात अपराधी को गिरफ्तार किया



यह घटना 22 जुलाई 2020 की है, जब एक बुलियन व्यापारी और उसका बेटा, सोने की ईंटें और नकद राशि लेकर चांदनी चौक जा रहे थे। उसी दौरान, गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के पास दो कारों ने उनकी कार को रोका और अपराधियों ने खुद को क्राइम ब्रांच के अधिकारी बताकर व्यापारी और उसके बेटे का अपहरण कर लिया। इसके बाद, उन्हें अलग-अलग रास्तों से ले जाकर, बाहरी रिंग रोड पर लूट लिया गया।

 
20/07/2024 पूर्वी दिल्ली के पटपड़ गंज थाने में सीबीआई का छापा, दो हवलदार रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार





 
20/07/2024 पीएस क्राइम ब्रांच की बड़ी सफलता: सशस्त्र डकैती मामले में वांछित अपराधी गिरफ्तार


 
19/07/2024 आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मीडिया के उलझे रिश्ते

“माननीय प्रधानमंत्री जी हम आभारी हैं कि आप हमारे बीच आए। मेरी ऑन दी जॉब लर्निंग अब शुरू हो गई है और 2024 तक मैं देश की सबसे अच्छी जर्नलिस्ट होने की कोशिश करूंगी। उम्मीद करती हूं कि तब आपसे एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू करने का मौका मुझे मिलेगा। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।” ये शब्द हैं भारत की पहली एआई बॉट एंकर सना के। आर्टिफिशनल इंटेलिजेंस के मीडिया जगत में बढ़ते इस्तेमाल की कई संभावनाएं हैं। इसी में से एक है कि आने वाले समय में देश के प्रधानमंत्री एक एआई एंकर से देश के भविष्य और योजनाओं के बारे में चर्चा करते दिखें।

 
18/07/2024 दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया ऑटो-लिफ्टर, 2 चोरी की बाइक और 1 स्कूटी जब्त


उत्तम नगर के पुलिस थाने से एक डेस्परेट ऑटो-लिफ्टर को गिरफ्तार किया गया, 2 चोरी की बाइक और 1 स्कूटी बरामद: दिल्ली पुलिस ने उत्तम नगर के पुलिस स्टेशन से एक ऑटो-लिफ्टर को गिरफ्तार कर दिया है, जिसने 2 बाइक और 1 स्कूटी चुराई थी। इस ऑपरेशन के दौरान उसकी गिरफ्तारी की गई और 3 चोरी की गई वाहनों को भी जब्त किया गया।
उत्तम नगर के पुलिस स्टेशन से एक ऑटो-लिफ्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसने महेंद्रु अस्पताल के पास से एक बाइक चुराई थी। उसके पश्चात उसके घर से दूसरी चोरी हुई वाहनों को भी जब्त किया गया।
आरोपी का नाम है केतन सिंह, जिसने पहले भी अन्य कई मामलों में शामिल होने का खुलासा किया है। उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं और उसे पहले भी 06 गाड़ी चोरी के मामलों में गिरफ्तार किया गया था।
जांच अभी भी जारी है और और अधिक चोरी हु

 
18/07/2024 दिल्ली पुलिस ने दो ऑटो-लिफ्टर्स को गिरफ्तार किया, चोरी का लदा हुआ टाटा ऐस टेंपो बरामद



 
18/07/2024 कांवड़ यात्रा के दौरान फल-सब्जी विक्रेताओं और रेस्टोरेंट मालिकों को बोर्ड पर नाम लिखने का आदेश: विरोध का उठ रहा है स्वर

कांवड़ यात्रा के दौरान सरकार ने फल-सब्जी विक्रेताओं और रेस्टोरेंट मालिकों को अपने बोर्ड पर अपना नाम लिखने का आदेश दिया है। इस नए आदेश के पीछे सुरक्षा कारणों को प्रमुखता दी जा रही है, लेकिन इसका विरोध भी सामने आ रहा है।
 सरकारी अधिकारियों के अनुसार, इस आदेश का मुख्य उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। अधिकारियों का कहना है कि इससे यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा या धोखाधड़ी से बचा जा सकेगा।
हालांकि, इस निर्णय का विरोध भी जोर पकड़ रहा है। कई लोगों का मानना है कि यह भारतीय तहजीब पर हमला है और लोगों के खानपान और व्यापार की स्वतंत्रता को बाधित करता है। एक स्थानीय व्यापारी ने कहा, "ये तय करने वाले कि कौन क्या खाएगा, अब ये भी तय करेंगे कि कौन किससे खरीदेगा? यह हमारे अधिकारों का उल्लंघन है।"

 
18/07/2024 हरियाणा में आम आदमी पार्टी से उम्मीदें, खट्टर-सैनी सरकार को चुनौती: संजय सिंह




 
18/07/2024 NEET परीक्षा विवाद: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई और कांग्रेस युवा विंग का विरोध प्रदर्शन


नई दिल्ली: हाल ही में NEET परीक्षा को लेकर विवादों में एक नया मोड़ आया है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की बेंच वर्तमान में NEET परीक्षा से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रही है। इस बीच, कांग्रेस पार्टी की युवा विंग के कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के पास मार्च निकालकर RENEET की मांग की है और NEET परीक्षा को रद्द करने की जोरदार अपील की है।

कांग्रेस युवा विंग के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि परीक्षा में हुई अनियमितताओं और संभावित पेपर लीक की वजह से परीक्षा को निरस्त किया जाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए और सरकार को पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कदम उठाने चाहिए।

 
18/07/2024 20 साल बाद चोरी के मामले में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार



 
18/07/2024 स्वच्छता की विशेष थीम पर आधारित है इस बार ‘ग्रीन श्री अमरनाथ जी यात्रा ’ 2024

हर साल होने वाली अमरनाथ यात्रा में लाखों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। साल, 2022 और 2023 में तीन से साढ़े तीन लाख तक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस साल भी अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ हो चुका है और शुरुआती सात दिनों में ही दर्शनार्थियों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच चुकी थी। अमरनाथ यात्रा में इस साल श्रद्धालुओं को अलग अनुभव भी मिल रहे हैं क्योंकि  
17/07/2024 मुंबई में पहली बार रोबोटिक तकनीक द्वारा 60 वर्षीय महिला की थायराइड सर्जरी

मुंबई (अनिल बेदाग) : महाराष्ट्र के कोल्हापूर जिल्हे वारणानगर में रहनेवाली 60 वर्षीय किसान महिलापर मुंबई  में रोबोटिक तकनीकद्वारा ब्रेस्ट एक्सिलो इनसफ्लेशन थायरॉयडेक्टॉमी सर्जरी की गई है। परेल स्थित ग्लेनईगल्स अस्पताल में इस महिला का इलाज किया गया है। रोबोटिक के सहायता से पहली बार यह थायराइड सर्जरी की गई है।

कोंकण के सिंधुदुर्ग जिले की 60 वर्षीय किसान महिला गोकुला पाटिल मुंबई में अपने बेटे से मिलने आई थी। इस महिला के गर्दन के बाई और सूजन थी। चार साल पहले उन्हे सौम्य थायराइड का निदान हुआ था। लेकिन पिछले कुछ सालों में सूजन का आकार बढ़ता गया। सोनोग्राफी और सीटी स्कैन का उपयोग करके आगे के मूल्यांकन पर उनके बाएं थायरॉयड ग्रंथि पर कई गांठें पाई गईं, जबकि दाईं ओर एक छोटी गांठ थी। बायोप्सी ने इन गांठों की सौम्य प्रकृति की पुष्टि की। आगे की वैद्यकीय जांच

 
17/07/2024 पुस्तक समीक्षा... मॉरीशस और फीजी : विश्व हिंदी सम्मेलन के झरोखे से

प्रलेक, मुंबई ने अभी-अभी एक पुस्तक प्रकाशित की है। उसका शीर्षक है ‘मॉरीशस और फीजी: विश्व हिंदी सम्मेलन के झरोखे से’। इसके लेखक हैं कृपाशंकर चौबे जो हिंदी साहित्य और पत्रकारिता में सुप्रतिष्ठित हैं। यह पुस्तक 2018 में मॉरीशस में आयोजित 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन और 2023 में फीजी में आयोजित 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन की गतिविधियों के साथ ही वहां के लोकरंग की विस्तृत जानकारी देती है। पुस्तक बेहद सहजता से पाठकों के अंतर्मन में दाखिल हो जाती है और आपको एक ऐसी ज्ञानवर्धक यात्रा पर ले जाती है जहाँ आप विश्व हिंदी सम्मेलन की व्यवस्था व उसके उद्देश्य को नजदीक से समझ पाते हैं और उन सम्मेलनों में हुई चर्चाओं, पारित प्रस्तावों, अनुशंसाओं और सुझावों से भी परिचित हो जाते हैं। इस पुस्तक से मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुई और फीजी के नादी शहर के पर्यट

 
17/07/2024 पूर्वी दिल्ली में धूमधाम से मनाया गया मोहर्रम




 
17/07/2024 दिल्ली के जामा मस्जिद की सुरक्षा कड़ी कर दी गई, भारी सुरक्षा के बीच मनाया गया मोहर्रम


 
17/07/2024 श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, गीता कॉलोनी - अखंड रामायण पाठ

 
16/07/2024 दिल्ली में हलवा समारोह: केंद्रीय बजट 2024 के अंतिम चरण की तैयारी




 
16/07/2024 थाना क. न. काटजू मार्ग की पुलिस ने 24 घंटे के भीतर सनसनीखेज हत्या के मामले का किया खुलासा



 
16/07/2024 केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना


केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने आज भाजपा मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कर्नाटक की वर्तमान स्थिति पर गहरा चिंता व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक, जो एक शांतिप्रिय राज्य था, अब घोटालों और महिलाओं पर अत्याचारों के लिए कुख्यात हो गया है। पिछले एक साल से कांग्रेस की सरकार सत्ता में है, और इस दौरान कर्नाटक विधानसभा में पहली बार "पाकिस्तान जिंदाबाद" के नारे लगाए गए, जो एक बेहद शर्मनाक घटना है।


 
14/07/2024 अभिनेता प्रशंसा शर्मा ने "मिर्जापुर 3" में अपने शानदार अभिनेय से दिल जीता

मुंबई (अनिल बेदाग) : वह अली फज़ल के साथ अपनी बातचीत के बारे में भी बात करती हैं, जिन्होंने उनके काम की प्रशंसा की है और फिल्मों और अभिनय की कला के प्रति उनके साझा जुनून के बारे में भी बात की। प्राग फिल्म स्कूल और द ड्रामा स्कूल, मुंबई से पेशेवर रूप से प्रशिक्षित अभिनेता प्रशांसा ने अपने करियर की शुरुआत रत्ना पाठक और दादी पदमसी जैसे अनुभवी कलाकारों के साथ थिएटर से की थी। 

प्रशंसा शर्मा ने भारत के कुछ सबसे बड़े और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित शो जैसे "दहाड़" और "मिर्जापुर" में उल्लेखनीय काम किया है। अपने किरदारों को पूरी तरह से मूर्त रूप देने और अपनी भूमिकाओं में जीवंत प्रामाणिकता लाने की उनकी प्रतिभा उन्हें सबसे रोमांचक नई प्रतिभाओं में से एक बनाती है। उन्हें अपने सह-कलाकारों, विशेषकर अली फज़ल से भी काफी प्रशंसा मिली है, जो वेब श्रृं

 
14/07/2024 40,000 फॉक्सवैगन वाहन बेचने वाला देश का पहला मल्टी-स्टेट डीलर बना

मुंबई/हैदराबाद (अनिल बेदाग) : देश के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल समूहों में से एक और एक बड़े ऑटोमोबाइल समूह की इकाई पीपीएस मोटर्स ने देश में 40,000 फॉक्सवैगन वाहनों को बेचने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। इस तरह पीपीएस मोटर्स यह उपलब्धि दर्ज करने वाला भारत का पहला मल्टी-स्टेट डीलर बन गया है। पीपीएस मोटर्स के पास भारत में फॉक्सवैगन के लिए टच पॉइंट्स का सबसे बड़ा नेटवर्क है, जिसमें पाँच राज्यों में फैले 33 टचपॉइंट हैं। ये राज्य हैं- तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और असम।

 
14/07/2024 तेज़ाब पीकर पत्नी की हत्या का किया प्रयास पुलिस ने किया केस दर्ज

नई दिल्ली, दिल्ली आउटर डिस्ट्रिक्ट के राज पार्क इलाके में घरेलू विवाद में एक शख्स ने पहले खुद तेजाब पिया उसके बाद पत्नी पर कैंची से हमला कर दिया। इसके बाद शख्स नीचे गिर गया और उसके मुंह से झाग निकलने लगे। बच्चों ने माता-पिता को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। राज पार्क थाना पुलिस ने महिला की बेटी के बयान पर केस दर्ज किया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पुलिस के मुताबिक घायल दंपती की पहचान जोगिंदर (55) और गंगा (50) के रूप में हुई है। वे बच्चों के साथ सुल्तानपुरी के 'एफ' ब्लॉक में रहते हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार गुरुवार देर रात अस्पताल से सूचना मिली कि एक दंपती को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला पर उसके पति ने कैंची से हमला किया है और खुद तेजाब पिया है। पुलिस अस्पताल पहुंची। जहां गंगा का इलाज चल रहा था, जबकि पति जोगिंदर की हालत बिग

 
14/07/2024 पहले पिटाई फिर मारी गोली दिल्ली पुलिस ने हत्या का प्रयास मामला किया दर्ज

नई दिल्ली, दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में किसी बात को लेकर विवाद में एक व्यक्ति की पहले पिटाई की गई और फिर उसके बाएं घुटने में गोली मार दी गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उस व्यक्ति पर उसके प्रतिद्वंद्वी समूह के सदस्यों के हमला किए जाने का संदेह है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार शाम 6:47 बजे लाजपत नगर के एच ब्लॉक में झगड़े और गोलीबारी के बारे में फोन आया। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम मौके पर पहुंची और पाया कि अभिषेक सागर उर्फ कात्या नामक व्यक्ति के बाएं घुटने में गोली लगी है।
 
14/07/2024 दिल्ली के 360 गांवों की मूल आबादी की एकमात्र प्रतिनिधि सामाजिक संस्था 'दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत' के चुनाव संपन्न, पंचायत में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया कि दिल्ली से नवनिर्वाचित सातों सांसदों से मांग की है कि वे अपने अपने लोकसभा क्षेत्रों में केंद्रीय योजनाओं को लाने की पहल करें।

दिल्ली के 360गावों की मूल आबादी की एकमात्र प्रतिनिधि सामाजिक संस्था 'दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत' के वार्षिक चुनाव आज रविवार को रोहिणी सिटी सेंटर, सेक्टर -10 रोहिणी में समाजसेवी  श्री नरेश राणा की अध्यक्षता में संपन्न हुए। इस चुनाव में पूर्व उपकुलपति प्रोफेसर (डा) राजबीर सोलंकी को अध्यक्ष, श्री नरेश डबास (कार्यकारी अध्यक्ष) डॉ.दयानंद वत्स भारतीय (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, प्रवक्ता एवं मीडिया प्रभारी), प्रोफेसर हंसराज सुमन ((महामंत्री), डॉ. अमित सिंह (उपाध्यक्ष),
 
14/07/2024 आरजेएस पीबीएच न्याय प्रणाली और समाज की समस्याओं के समाधान पर कार्यक्रम करेगा

नई दिल्ली। आरजेएस पीबीएच - आरजेएस पॉजिटिव मीडिया ने उज्ज्वल वीमेंस एसोसिएशन के सहयोग से आज (रविवार, 14 जुलाई, 2024) विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस (17.07.2024) के संदर्भ में एक राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया। वेबिनार का विषय था "आईपीसी को समझना: नया बनाम पुराना"। अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ और कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक प्रोफेसर बेजोन कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित हुआ। उनकी बहुत सारी बातें प्रतिभागियों के मर्म को छू गई। उन्होंने अंतिम आदमी तक न्याय पहुंचाने का रास्ता सुझाया।

 
14/07/2024 पेरिस ओलंपिक 2024: एथलेटिक उत्कृष्टता का एक शानदार प्रदर्शन।


ट्रैक और फील्ड में, सभी की निगाहें पुरुषों के पोल वॉल्ट में मौजूदा विश्व रिकॉर्ड धारक स्वीडन के आर्मंड डुप्लांटिस जैसे एथलीटों पर होंगी। डुप्लांटिस लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और उनका लक्ष्य ओलंपिक स्वर्ण पदक के साथ अपनी विरासत को मजबूत करना है। इसी तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका की शा'कैरी रिचर्डसन, जो अपनी अविश्वसनीय गति और जीवंत व्यक्तित्व के लिए जानी जाती हैं, से स्प्रिंट स्पर्धाओं में असाधारण प्रदर्शन करने की उम्मीद की जाती है, खासकर पिछली असफलताओं

 
14/07/2024 पहली बार में परचम लहराया जोगिंदर सोलंकी ने

नई दिल्ली ! 58 साल पुरानी पत्रकारों की संस्था " प्रेस एसोसिएशन " किसी परिचय की मोहताज नहीं है मिडिया जगत में कोई इस संस्था से अनजान नहीं है, भारत सरकार से मान्यता प्राप्त इस संस्था से पत्रकारिता जगत की नामी गिरामी हस्तियां जुडी रही है ! 13 जुलाई को प्रेस एसोसिएशन का चुनाव संपन्न हुआ और इस बार    नई टीम की जीत हुई जिसमें कुछ पुराने चेहरे हैं और बहुतेरे नये चेहरे भी हैं। चूंकि अध्यक्ष पद पर कोई और उम्मीदवार ही नहीं था,लिहाज़ा श्री सी.के.नायक ही दोबारा इस पद पर आसीन हो गये। उनका पैनल भी मैदान में आ गया जिसके मुकाबले कोई और पैनल ही नहीं बन पाया। 
 
13/07/2024 अनंत अंबानी की शादी (इंडियन मेटागला)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी ने हाल ही में एक भव्य समारोह में अपनी शादी का जश्न मनाया जिसने पूरे देश को मंत्रमुग्ध कर दिया। उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी अनंत और राधिका मर्चेंट का मिलन, समृद्धि और परंपरा से चिह्नित था, जो दोनों प्रमुख परिवारों के कद को दर्शाता है।


शादी का उत्सव शादी से पहले के कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ शुरू हुआ जिसमें एक पारंपरिक गुजराती गरबा रात, एक मेहंदी समारोह और एक संगीत शामिल था जहां बॉलीवुड हस्तियों और प्रसिद्ध कलाकारों ने प्रदर्शन किया। प्रत्येक कार्यक्रम की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी, जिसमें विस्तृत सजावट, शानदार व्यंजन और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले प्रदर्शन शामिल थे।

 
11/07/2024 आत्मसंयम से जनसंख्या नियंत्रण पर चिंतन करें लोग: शिक्षाविद् दयानंद वत्स भारतीय

नेशनल चाइल्ड एंड वूमेन डेवलपमेंट चेरिटेबल ट्रस्ट -रजि दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिक्षाविद् दयानंद वत्स भारतीय ने आज विश्व जनसंख्या दिवस पर मुख्यालय बरवाला में भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि अनुमानतः 2024 में भारत की जनसंख्या 144 करोड तक पहुंच गई है। वत्स ने कहा कि आजादी के बाद जिस तेजी के साथ जनसंख्या विस्फोट हुआ है उससे भविष्य में संसाधन घटेंगे। बुनियादी सुविधाओं की भारी कमी होगी। खाद्यान्न ओर पेयजल का भारी संकट उत्पन्न होगा। मंहगाई और बेरोज़गारी चरम पर होगी। लोग चिकित्सा सुविधाओं और रोजमर्रा की मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित होंगे। भूख और कुपोषण का साम्राज्य होगा। इसलिए सभी भारतवासियों को अभी से जनसंख्या नियंत्रण का संकल्प लेना होगा। वत्स ने कहा कि सभी सरकारों ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए अनेकों जागरुकता अभियान चलाए हैं ओर ज

 
10/07/2024 ओडिशा सरकार ने श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई, बीजेडी ने इसे अधिसूचना को दोबारा जारी करना बताया l

मुख्यमंत्री मोहन माझी के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार ने बुधवार को अपनी दूसरी कैबिनेट बैठक के दौरान विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों के लिए दैनिक न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की घोषणा की। अकुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन ₹352 से बढ़ाकर ₹450, अर्ध-कुशल श्रमिकों के लिए ₹352 से ₹500 और उच्च कुशल श्रमिकों के लिए ₹500 से बढ़ाकर ₹600 कर दिया गया है।


हालाँकि, इस फैसले से विवाद खड़ा हो गया है। विपक्षी दल बीजू जनता दल (बीजेडी) ने नई सरकार पर केवल पुरानी अधिसूचना को दोहराने का आरोप लगाया। बीजद के वरिष्ठ नेता सुबास सिंह ने बताया कि नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने मार्च में न्यूनतम मजदूरी दरों में पहले ही वृद्धि कर दी थी, और राज्य श्रम विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की गई थी।

 
10/07/2024 डीयू में वरिष्ठता क्रम की विवादित स्थिति पर कमेटी की गठन





 
09/07/2024 पीएम मोदी और पुतिन के बीच डिनर के दौरान भारत ने यूक्रेन में युद्ध खत्म करने की अब तक की सबसे मजबूत अपील की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो वर्तमान में रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनके मॉस्को निवास पर एक अनौपचारिक बैठक के दौरान सीधे तौर पर चल रहे यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की अपील की। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि सैन्य तरीकों से समाधान हासिल नहीं किया जा सकता है, इसके बजाय आगे बढ़ने के रास्ते के रूप में बातचीत और कूटनीति की वकालत की।


 
09/07/2024 केंटकी स्थित घर में सामूहिक गोलीबारी में 4 लोगों की मौत, 3 घायल।




 
09/07/2024 पटना में दर्दनाक सड़क दुर्घटना: पांच की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल


 
09/07/2024 यूपी: 11 शादीशुदा महिलाएं केंद्र की आवास योजना से पैसे लेकर प्रेमियों के साथ भागीं





 
08/07/2024 जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में 4 सैनिक शहीद हो गए।


 
08/07/2024 भारत का एक तरफ़ा प्रहार दक्षिण अफ्रीका को किया निराश।

तज़मीन ब्रिट्स ने 50 रनों की साझेदारी की, जिससे कप्तान के पहले विकेट के बाद नीले रंग की महिलाओं को पिछली सीट पर भेज दिया गया, तज़मीन ब्रिट्स ने अपना आक्रमण जारी रखा और (56) गेंदों में 81 रन बनाकर टीम के लिए एक महत्वपूर्ण पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच मिलाl भारतीय दल की ओर से पूजा वस्त्रकार और राधा यादव दोनों ने 2-2 विकेट हासिल किये।

 
08/07/2024 दिल्ली पुलिस ने द्वारका कोर्ट से वांछित अपराधी अनिल कुमार को किया गिरफ्तार




 
08/07/2024 सरस्वती प्रज्ञा सम्मान' से अलंकृत किए गए प्रो.संजय द्विवेदी

 प्रख्यात मीडिया शिक्षक और लेखक प्रो.संजय द्विवेदी को 'सरस्वती प्रज्ञा सम्मान -2024' से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान भोपाल स्थित गांधी भवन में निर्दलीय प्रकाशन,जन संगठन दृष्टि की ओर से आयोजित समारोह में पद्मश्री से अलंकृत वरिष्ठ पत्रकार श्री विजयदत्त श्रीधर ने प्रदान किया। इस अवसर पर नव नालंदा महाविहार विश्वविद्यालय के प्रो.विजय कुमार कर्ण, गांधी भवन न्यास के सचिव दयाराम नामदेव, पत्रकार कैलाश आदमी, गांधीवादी विचारक आर के पालीवाल, प्रिंस अभिषेक अज्ञानी विशेष रूप से उपस्थित थे।
 
07/07/2024 बढ़ती बारिश में आंखो के रोग से जूझ रहे पीरित देशवासीl

भारत में हर साल 10 मिलियन से ज्यादा लोग कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित होते हैं। एक ऐसी बीमारी जिसमें संक्रमित व्यक्ति की आंखें गुलाबी हो जाती हैं और आंखों में खुजली और जलन होने लगती है। यह बरसात के मौसम में होने वाली एक बहुत ही आम समस्या है, क्योंकि भारत में जलवायु के कारण, बारिश के कारण नमी होने की संभावना होती है, और नमी के कारण लोगों की आंखें लाल हो जाती हैं, फंगल अल्सर, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और पूरे शरीर में जलन की अनुभूति होती है। लेकिन आंख हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है, इसलिए इसके अवांछित नमी और संक्रमण के संपर्क में आने का भी खतरा रहता है। लोक कल्याण समिति में नेत्र विशेषज्ञ डॉ.सीमा बहुगुणा  का कहना है कि किसी व्यक्ति के लिए गुलाबी आंख होना सही संकेत नहीं है, आंखों में संक्रमण होना एक संकेत है कि व्यक्ति बिल्कुल भी सही स्वच्छता नहीं रख रहा है

 
06/07/2024 सूरत में गिरी छ मंजिला इमारत, कई लोग हुए घायल।

कई दिनों की भारी बारिश के बाद सूरत के सचिन पाली गांव में छह मंजिला इमारत गिरने से कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। अधिकारियों के मुताबिक, मलबे से एक महिला को बचा लिया गया है, जबकि दर्जन भर लोग घायल हो गए हैं।



 
04/07/2024 नवरत्न सम्मान समारोह 2024




 
03/07/2024 पूर्व आईएएस अधिकारी की बेटी निशी सिंह ने कहा मेरे पिता की मौत डॉक्टर की लापरवाही से हुई, अपोलो अस्पताल के खिलाफ किया प्रदर्शन।


पूर्व आईएएस अधिकारी वीरेंद्र सिंह की इलाज से लापरवाही में इसी अपोलो अस्पताल में 23 मई 2024 को असमय मृत्यु हो गई थी। उनकी पुत्री निशी सिंह ने आरोप लगाते हुए बताया कि इलाज के नाम पर लाखों रुपए वसूले जाने के बाद भी डॉक्टर बीएन दास ने उनके इलाज में लापरवाही बरती, जिसके फलस्वरूप पूर्व आईएएस अधिकारी और उनके पिता वीरेंद्र सिंह की मृत्यु हो गई। 


 
30/06/2024 स्थायी हुए 4600 टीचर्स में से अभी तक 1100 स्थायी शिक्षक भर चुके हैं गूगल फॉर्म ।

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न कॉलेजों में पिछले दो साल में लगभग 55 कॉलेजों में 4600  सहायक प्रोफेसर की स्थायी नियुक्ति हुई है । जिन शिक्षकों का प्रोबेशन काल पूरा हो गया है वे अब अपनी प्रमोशन के लिए आवेदन करना चाहते है । बता दें कि अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्थायी नियुक्ति के बाद तदर्थ शिक्षकों की चार साल की सर्विस काउंट होती थीं। दिल्ली विश्वविद्यालय में एक साथ इतनी स्थायी नियुक्ति नहीं हुई थीं और शिक्षकों द्वारा आसानी से चार साल की एडहॉक सर्विस काउंट के बाद प्रमोशन ले लेते थे लेकिन इन शिक्षकों में 5 साल से लेकर 25 साल तक एडहॉक शिक्षक है जो अपनी पूरी सर्विस काउंट कराने के लिए शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है । इन शिक्षकों ने डूटा को अपना मांग पत्र दिया है जिसमें मांग की गई है कि उनकी पूरी एडहॉक सर्विस काउंट कराई जाए जैसा 2014 से  पहले पूरी

 
29/06/2024 जनता को राम भरोसे छोड़, सरकार लगी केजरीवाल की रिहाई में- देवेन्द्र यादव

नई दिल्ली, 29 जून, 2024- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि जहां दिल्ली की जनता जल संकट और जल भराव की भंयकर पीड़ा से त्रस्त है, आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार दिल्ली की जनता राहत देने की जगह शराब घोटाले और मनी लॉडरिंग के भ्रष्टाचार के आरोपी मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भाजपा जनता की परेशानी को निपटाने की बजाए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप की राजनीति करके दिल्ली की जनता को धोखा दे रही है। 

 
29/06/2024 प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर और प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ़ इंडिया के प्रेसिडेंट शिबाशीष सरकार ने ओटीटी एडिशन के साथ "टॉयफ़ा 2023" को किया रीलॉन्च


इंडिया के टॉप पब्लिशिंग हाउस और जो बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड का हिस्सा है, ने टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवॉर्ड्स (टॉयफ़ा)  की वापसी की घोषणा की है। जिसमें इस बार नए एडिशन का फॉक्स स्ट्रीमिंग सर्विसेज (ओटीटी) पर है। टॉयफ़ा एडिशन का खास मकसद हिंदी फिल्म और सीरीज के एक्टिंग, कंटेंट क्रिएशन और टेक्निकल स्किल्स में मौजूद बेहतरीन टैलेंट का जश्न मनाना और सम्मानित करना है। यह अवार्ड

 
29/06/2024 टी20 वर्ल्ड कप जीत: भारत ने रचा इतिहास, पीएम ने दी बधाई

 
28/06/2024 वीरगति दिवस पर विशेष : (29 जून 1999) कैप्टन विजयंत थापर, वीर चक्र (मरणोपरांत)

वर्ष 1999, इतिहास का वह समय था जब हमारे धोखेबाज पड़ोसी ने हमारी मातृभूमि के कारगिल, द्रास, मश्कोह, बटालिक आदि की गगनचुंबी पहाड़ियों पर जबरन धोखे से कब्जा जमा लिया था और स्वयं को शूरवीर समझ बैठा था। उसे यह भान नहीं था कि भारतीय सेना के जांबाज और शेरदिल सैनिक कभी भी पहले किसी की संप्रभुता पर प्रहार नहीं करते और यदि कोई उनकी संप्रभुता पर वार करता है तो उससे आर-पार करते हैं।  अकारण थोपे गये इस युद्ध में हमारे देश के वीरों ने वह रणकौशल दिखलाया कि दुनिया हक्की-बक्की रह गयी। पाकिस्तान द्वारा अजेय समझें जाने वाले इस युद्ध में हमारे देश के सैनिकों ने पाकिस्तान को दुम दबाकर भागने के लिए मजबूर कर दिया। आज ऐसे ही एक शूरवीर योद्धा का वीरगति दिवस है जिनका नाम है - कैप्टन विजयंत थापर, वीर चक्र।

 
28/06/2024 दिल्ली:एक तरफ मौसम से राहत, दूसरी तरफ सड़कों पर जाम



 
21/06/2024 योगा फॉर हार्मनी एंड पीस में पहुंची देश की जानी-मानी हस्तियां

स्याद्वाद युवा क्लब द्वारा आयोजित "योगा फॉर हार्मनी एंड पीस" के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पावन अवसर पर  महाराजा सूरजमल पार्क, विश्वास नगर, दिल्ली में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम युवाओ के साथ उत्साह से मनाया गया।

इस विशेष अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद  ने कहा कि योग हमारे शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है हमें प्रत्येक दिन योग दिवस को मनाना चाहिए जिससे कभी दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । सांसद निषाद के अलावा पदम श्री जितेंद्र सिंह शंटी, समाज  सेवक  नवीन कुमार, दिल्ली प्रदेश मंत्री बहन सारिका जैन एवं  जिलाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा विपिन जैन , क्लब की प्रवक्ता नीरू जैन, मनीषा जैन, लिली जैन ,मनोज जैन भुरू , लोकेश जैन , अक्षय जैन,संजीव जैन, मुदित जैन , निखिल जैन , पुनित जैन मुकेश जैन, अंकुश जैन, रोहित जैन, अरुण जैन, आयुष जैन, अभिषेक ज

 
13/06/2024 दृढ़ संकल्प, अनुशासन, कड़ी मेहनत और मानसिक शक्ति से हर इच्छा पूरी हो सकती है : मैरी कॉम,भारतीय ओलंपिक पदक विजेता (मुक्केबाजी)

अजय चौधरी, विशेष पुलिस आयुक्त   एवं   उनकी पुलिस अधिकारियों की टीम  के कुशल नेतृत्व में आत्मरक्षा  शिविर-2024  में  12,327 छात्राओं ने भाग लिया : दिल्ली पुलिस की महिलाओं एवं बच्चों की विशेष यूनिट की ओर से  बालिकाओं के लिए 20वें आत्मरक्षा तकनीक ग्रीष्मकालीन शिविर-2024 का  *समापन समारोह* पीएम श्री केन्दीय विद्यालय नंबर 3, नारायणा के परिसर में आयोजित किया गया । आत्मरक्षा तकनीक ग्रीष्मक

 
09/06/2024 अरोड़ा ने डीजीपी और सीपी को लिखा पत्रय नाबालिगों को शराब पीने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग उठाई, कहा, पुणे की चर्चित घटना ने बढ़ा दी चिंता

लुधियाना, 9 जून, 2024, स्थानीय निवासियों से प्रतिक्रिया मिलने परए सांसद ;राज्यसभाद्ध संजीव अरोड़ा ने नाबालिगों के शराब पीने के गंभीर मुद्दे को डीजीपी, पंजाब और लुधियाना के पुलिस कमिश्नर ;सीपीद्ध के समक्ष उठाया है। उन्होंने डीजीपी और सीपी दोनों को पत्र लिखकर शहर में नाबालिगों के शराब पीने के मामले को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

अरोड़ा ने लिखा कि वह लुधियाना में नाबालिगों के शराब पीने और गाड़ी चलाने के बढ़ते मामलों के बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त करना चाहते हैं। यह एक गंभीर मुद्दा है जो न केवल हमारे युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए खतरा पैदा करता है बल्कि असामाजिक व्यवहार और अपराध में भी वृद्धि में योगदान देता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पुणे की एक घटना इसका अप्रिय उदाहरण है।

उन्होंने डीजीपी और सीपी दोनों से इस खतरनाक प्रवृत्ति को

 
09/06/2024 केवल चेयरमैन नहीं बल्कि सदस्यों की भी नियुक्ति करने से होगा एच.एस.एस.सी. का विधिवत गठन -- एडवोकेट हेमंत कुमार

चंडीगढ़ -  शनिवार 8 जून हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एच.एस.एस.सी.) के नए चेयरमैन के तौर पर हिम्मत सिंह को पद और निष्ठा की शपथ दिलाई  गई  जिनकी नियुक्ति नोटिफिकेशन‌ शुक्रवार 7 जून को ही प्रदेश के मुख्य सचिव‌ द्वारा जारी‌ की गई थी.  उनकी नियुक्ति 3 वर्ष के लिए की गई हैहिम्मत  इससे  पूर्व प्रदेश के एडवोकेट  जनरल - ए.जी.  (महाधिवक्ता)  कार्यालय  में   बतौर एडिशनल एडवोकेट जनरल के तौर पर तैनात  थे.  हालांकि हिम्मत का नाम  एच.एस.एस.सी. के नए चेयरमैन के हेतू  गत अप्रैल महीने में ही फाइनल कर दिया गया था परंतु  तब  आदर्श आचार संहिता लागू  होने के फलस्वरूप उनकी नियुक्ति‌ नहीं हो सकी  हालांकि चुनाव आयोग से इस बारे अनुमति भी मांगी गई थी.

बहरहाल, इसी बीच पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बता

 
09/06/2024 'सर्वमत' और 'सुशासन' से बनेगा विकसित भारत -प्रो.संजय द्विवेदी

लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी भले ही सीटों के मामले में अपने घोषित लक्ष्य से पीछे रह गए हों , किन्तु चुनौती स्वीकार करने की उनकी जिजीविषा स्पष्ट है। पिछले तीन दिनों से उनके भाषण, बाडी लैंग्वेज बता रही है कि वे राजग की सरकार को उसी अंदाज से चलाना चाहते हैं, जैसी सरकार वे अब तक चलाते आए हैं। सहयोगी दलों से मिली पूर्ण आश्वस्ति के पश्चात मोदी ने अपने नेता पद पर चयन के बाद 'बहुमत' से नहीं बल्कि 'सर्वमत' से सरकार चलाने की बात कही है। वैसे भी चंद्रबाबू नायडू तथा नीतिश कुमार की ज्यादा रूचि अपने राज्यों की राजनीति में हैं। इसलिए सीधे तौर पर दो बड़े सहयोगी दलों तेलुगु देशम और जनता दल (यूनाइटेड) से कोई तात्कालिक चुनौती नहीं है। इसके साथ ही 'सुशासन' मोदी, नायडू और नीतिश तीनों की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पिछले 22 वर्षों से मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जैसे पदो

 
07/06/2024 साल में एक दिन पर्यावरण दिवस मनाने से कुछ नहीं होगा- जस्टिस सुधीर अग्रवाल

नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल(एनजीटी)के सदस्य जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने यह बातें कहीं।

वे आज आईपी यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी स्कूल औफ इन्वायरॉन्मेंट मैनेजमेंट( यूएसईएम) द्वारा ‘वर्ल्ड इन्वायरॉन्मेंट डे’ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण से पूरा समाज प्रभाभित होता है। येसे में जागरूकता के साथ समुचित प्रयास की भी ज़रूरत है।

उन्होंने बताया कि प्राचीन धर्म ग्रंथ ‘ऋग वेद’ में भी पर्यावरण संरक्षण का उल्लेख है। थोड़े प्रयास से हम पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एनजीटी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यावरण संरक्षण के बिना विकास अधूरा है।

यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो. ( डॉ.) महेश वर्मा ने इस अवसर पर जानकारी दी कि पानी और प्रदूषण की वजह से ट्रॉपिकल कंट्रीज़ में ज़्यादातर बीमारियाँ हो रही

 
07/06/2024 मां शक्ति की पुकार....वृक्ष लगाकर करो श्रृंगार..

हमारे पृथ्वी पर सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का स्रोत सिर्फ एक है पेड़ पौधे।  आज जैसे ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है प्रदूषण बढ़ रहा है उसे रोकने के लिए आज वरिष्ठ समाजसेवी राम अवतार भट्टे वाले ने पर्यावरण का ध्यान रखते हुए पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर सुबह बाहुबली पार्क में एक बहुत बड़ा यज्ञ का आयोजन किया और उसके बाद कई पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। मां शक्ति अंतरराष्ट्रीय संस्था एवं मां की शक्ति  ट्रस्ट की अध्यक्ष अधिवक्ता अनीता गुप्ता ने अपनी समस्त टीम के साथ मिलकर, जो की लगातार कई सालों से पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण कर रही है आज उन्होंने पौधे लगाने के बाद लोगों को शपथ भी दिलाई कि हमने जो पौधे लगाए हैं, उनमें पानी डालकर,उनका हम उसी तरीके से ध्यान रखेंगे  जिस तरीके से हम अपने बच्चों का ध्यान रखते हैं ।और सभी व्यक्तियों को उनके हर जन्म दिवस पर पौध

 
05/06/2024 थाना साइबर क्राइम दक्षिण पश्चिम जिला टीम ने निवेश धोखाधड़ी के साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

निरीक्षक विकास कुमार बुलडक, थाना प्रमुख  साइबर/दक्षिण पश्चिम जिला का अपने अधिकारियों के साथ कुशल मार्गदर्शन हुआ सफल :  जैसा कि हाल के दिनों में ऑनलाइन शेयर बाजार निवेश के रूप में साइबर अपराध का एक नया चलन सामने आया है और निवेश धोखाधड़ी के पीड़ितों की शिकायतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

27.04.24 को, सफदरजंग अस्पताल, वीएमएमसी, नई दिल्ली में सीनियर रेजिडेंट के रूप में कार्यरत आशीष लाखोटे पुत्र बाबा नत्थूजी लाखोटे, उम्र 29 वर्ष की एक ऑनलाइन शिकायत एनसीआरपी पोर्टल के माध्यम से साइबर पीएस, दक्षिण-पश्चिम, दिल्ली में प्राप्त हुई थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि अप्रैल, 2024 में, वह रैंडस्टैड इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड नामक ऑनलाइन फर्म के संपर्क में आया।

कथित व्यक्तियों ने उसे Google और टेलीग्राम ऐप का उपयोग करके पार्ट टाइम नौकरी की पेशकश की। शिकायतकर्ता को VIP888 के

 
05/06/2024 सफ़दरजंग अस्पताल ने वृक्षारोपण अभियान के साथ मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में, VMMC और सफ़दरजंग अस्पताल ने मधुरिम जनसहयोग फाउंडेशन के साथ मिलकर एक प्रमुख वृक्षारोपण पहल शुरू की है। इसका लक्ष्य आने वाले महीनों में अस्पताल के परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में 500 नए पेड़ लगाना है।

इस पहला का शुभारंभ 5 जून को हुआ, जिसमें चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार और मधुरिम जनसहयोग फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने पहला पेड़ लगाया। अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आर.पी. अरोड़ा और अस्पताल के कई कर्मचारी भी इसमें शामिल हुए।

"एक स्वास्थ्य सेवा संस्थान के रूप में, हमारी जिम्मेदारी है कि हम पर्यावरण स्थिरता को बढ़ावा दें और ऐसे हरे-भरे स्थान बनाएँ जो हमारे रोगियों, कर्मचारियों और समुदाय के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हों," डॉ. तलवार ने कहा। "यह वृक्षारोपण अभियान वायु की गुणवत्ता को बढ़ाएगा, छाया प्रदान करेगा और एक अधिक स्वास्थ्य

 
02/06/2024 निस्वार्थ भाव से 132 श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान

दिल्ली 2 जून 2024: मानवमात्र के कल्याणार्थ सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं राजपिता रमित जी के पावन आशीर्वाद एवं उनके दिव्य मार्गदर्शन द्वारा ब्रांच अर्जुन नगर दिल्ली में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन के सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 132  मिशन के भक्तों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। रक्त संग्रहित करने हेतु गुरुतेग बहादुर ब्लड बैंक की टीम वहां उपस्थित हुई।
 
रक्तदान शिविर का उद्घाटन श्री सुखदेव सिंह जी (चेयरमैन सन्त निरंकारी मण्डल) के कर कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित हुए सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया और जनकल्याण को समर्पित उनकी निस्वार्थ सेवा एवं बहूमूल्य योगदान हेतु भूरी भूरी प्रशंसा की। रक्तदान सबसे अमूल्य दान है मानवता की भलाई के लिए सभी को रक्त

 
02/06/2024 दीपक शर्मा दुबई वालों ने 325 सीटों की भविष्यवाणी की। क्या सच होती है?

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ज्योतिषाचार्य डॉ दीपक शर्मा जिनको आचार्य डॉ दीपक शर्मा "दुबई वालों" के नाम से भी दुनिया पहचानती है के द्वारा  भारतीय जनता पार्टी की सरकार के लिए 10 वर्ष पूर्व की 325 सीटों की भविष्यवाणी तीसरी बार भी सच साबित हो सकती है।

आचार्य डॉ दीपक शर्मा जो अपनी 100% सच भविष्यवाणी के लिए प्रख्यात हैं ने 2014 में ही बीजेपी सरकार के 2014 2019 तथा 2024 में लोकसभा में विजयी होकर सरकार गठन और बनाने की भविष्यवाणी की थी जो प्रमुख समाचार पत्रों में तथा सोशल मीडिया में प्रकाशित है।
उन्होंने 2024 के चुनाव में बीजेपी को 325 लोकसभा में सीट जीतने की बात की थी। जो आज सच होती दिख रही है।

आचार्य दीपक की कोरोना बीमारी के आगमन और मई 2023 तक समाप्त होने की भी अक्षरशः सत्य साबित हुईं।

आचार्य जी ने इस काल नामक संवत्सर में सम्पूर्ण विश्व मे प्राकृतिक प्रकोप और हिंसा तथा युद्ध होन

 
29/05/2024 मीडिया: दरकते भरोसे को बचाएं कैसे

हिंदी पत्रकारिता दिवस (30 मई) पर विशेष

हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाते समय हम सवालों से घिरे हैं और जवाब नदारद हैं। पं.जुगुलकिशोर शुकुल ने जब 30 मई ,1826 को कोलकाता से उदंत मार्तण्ड की शुरुआत की तो अपने प्रथम संपादकीय में अपनी पत्रकारिता का उद्देश्य लिखते हुए शीर्षक दिया - 'हिंदुस्तानियों के हित के हेत'। यही हमारी पत्रकारिता का मूल्य हमारे पुरखों ने तय किया था। आखिर क्यों हम पर इन दिनों सवालिया निशान लग रहे हैं। हम भटके हैं या समाज बदल गया है?

कुछ  दिनों पहले दिनों, देश के एक प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक द्वारा आयोजित एक सम्‍मान समारोह में मुख्‍य न्‍यायाधीश श्री डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि यदि किसी देश को लोकतांत्रिक रहना है, तो प्रेस को स्‍वतंत्र रहना चाहिए। जब प्रेस को काम करने से रोका जाता है, तो लोकतंत्र की जीवंतता से समझौता होता है। माननीय मुख्य न्यायाधीश, ऐसा क

 
29/05/2024 डीयू का यूजी सीएसएएस एडमिशन पोर्टल लॉन्च शैक्षणिक वर्ष -- 2024--25 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की यूजी एडमिशन पॉलिसी ।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024--25 के लिए अपनी स्नातक (यूजी) एडमिशन पॉलिसी लॉन्च कर दी है। मंगलवार, 28 मई को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यूजी एडमिशन पोर्टल “कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस)” की लॉन्चिंग के साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिलों के पहले फेस की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और एनसीवेब के लिए भी दाखिला पॉलिसी जारी की गई। इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीयू रजिस्ट्रार डॉ.विकास गुप्ता ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी अब सभी कॉलेजों एवं विभागों की प्रत्येक कक्षा में एक--एक सीट आरक्षित रखी जाएगी ।  गौरतलब है कि पिछले वर्ष डीयू ने देश में पहली बार अनाथ विद्यार्थियों के लिए भी आरक्षण की व्यवस्था की थी। प्रैस कॉन्फ्रेंस के पश्चात डीन ऑफ क

 
26/05/2024 संत निरंकारी मिशन द्वारा विजयविहार (रोहिणी), शालीमारबाग एवम नजफगढ़ में रक्तदान शिविर का आयोजन*

दिल्ली, 2024: मानवमात्र के कल्याणार्थ हेतु सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता रमित जी के पावन आशीर्वाद एवं उनके दिव्य मार्गदर्शन द्वारा ब्रांच रोहिणी, शालीमारबाग एवं नजफगढ़ क्षेत्र में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन का सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मिशन के 185 भक्तों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। रक्त संग्रहित करने हेतु अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ब्लड बैंक से डॉक्टर एवम उनकी  टीम शिविर में पहुंची।

    शिविर का उद्घाटन संत निरंकारी मिशन की उप प्रधान श्रीमती राजवासदेव सिंह जी के कर कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित हुए सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया और जनकल्याण को समर्पित उनकी निस्वार्थ सेवा एवं बहूमूल्य योगदान हेतु प्रशंसा क

 
25/05/2024 राजीव नागपाल के नेतृत्व में मत अधिकार के प्रति किया क्षेत्रवासियों को जागरूक

25 मई को लोकतंत्र का महापर्व पूरे देश में शुरू होने पर एक दिन पूर्व कैलाश हिल्स में राजीव नागपाल के नेतृत्व में मत अधिकार के प्रति किया क्षेत्रवासियों को जागरूक कर जनता की देश के प्रति जिम्मेवारी का अहसास कराया। बैठक अयोजन का विषय रखा गया *"लोकतंत्र महापर्व पर राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य"।

 राजीव नागपाल , जितिन राजपूत, राजेश विरमानी , राजेंद्र बेनीवाल , दीपक शर्मा , राजेश मुंजाल, रितेश मेहता, निखिल सक्सेना, सतीश नागपाल, योगेश बहल, ने करीब 10 ड्राइंग रूम बैठकों का आयोजन किया जिसमें कुल मिला कर करीब 250 वोटर्स से संपर्क साधा गया।

 बैठक के माध्यम से क्षेत्रवासियों को देश के प्रति उनके कर्तव्य को याद दिलाया गया और अपने राष्ट्र के प्रति सोच समझकर वोट डालने की अपील की । बैठकों में नारी शक्ति , युवा शक्ति और समाज के सभी वर्गों ने बड़ चढ़कर हिस्सा लिया। और प्रण लिय

 
22/05/2024 कड़ी मेहनत और अनुशासन से मन चाही सफलता हांसिल कर सकता है: आदित्य वर्धन खत्री

लखनऊ के इंदिरा नगर निवासी डॉ नीरज खत्री के सुपुत्र आदित्य वर्धन खत्री ने वर्ष 2024 के ICSE बोर्ड के हाई स्कूल की परीक्षा में 95.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर क्षेत्र एवं स्कूल का नाम रौशन किया है। ज्ञात हो की आदित्य वर्धन ने अपनी 10 वी की परीक्षा लखनऊ के अलीगंज स्थित सिटी मॉन्टेसरी स्कूल से पास की है। आदित्य ने बातचीत के दौरान बताया की वह अपनी सफलता का श्रय अपनी माँ प्रिया खत्री, पिता डॉ नीरज खत्री और अपने अध्यापक अजय कुमार शुक्ला को देना चाहेंगे। आदित्य ने यह भी बताया कि कोई भी छात्र अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन से मन चाही सफलता हांसिल कर सकता है।

 
18/05/2024 सबको न्याय मिले , डीएसएलएसए की कटिबद्धता : मनमोहन कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश दिल्ली

128 पैरा लीगल वालंटियर्स ने सामुदायिक पैरा लीगल वालंटियर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया : :दिल्ली राज्य विधिक सेवाएँ प्राधिकरण (डीएसएलएसए) ने विधिक सहायता को लोकतांत्रिक बनाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए 17 और 18 मई, 2024 को कॉन्फ्रेंस हॉल, तीस हजारी कोर्ट, दिल्ली में दो दिवसीय सामुदायिक पैरा लीगल वालंटियर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। डीएसएलएसए द्वारा दिल्ली में सामुदायिक पैरा लीगल वालंटियर्स को मजबूत करने, उन्हे कौशल और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया। जिससे कि वे अपने संबंधित समुदायों के भीतर न्याय के प्रभावी समर्थकों के रूप में सेवा कर सकें। इस प्रयास का उद्देश्य सामुदायिक पीएलवी को उपकरणों और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कानूनी सहायता सभी तक पहुंचे

 
16/05/2024 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को डीयू ने दिया अवसर ।

दिल्ली  विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के छह पूर्व छात्र व शिक्षकों ने मिलकर पदमश्री डॉ.एस.आर.रंगनाथन के नाम पर डीयू के उत्तरी परिसर में आधुनिक सुविधाओं से लैस अध्ययन कक्ष एवं पुस्तकालय को गोद लिया है , जो पूरी तरह से डिजिटल होगी । विश्वविद्यालय में इस तरह का पहला अध्ययन कक्ष होगा जिसमें 100 छात्र एक साथ बैठकर अध्ययन कर सकेंगे । इस अध्ययन कक्ष में एक ओपन लाइब्रेरी ,10 से अधिक कंप्यूटर वर्क स्टेशन, इंटरनेट के अतिरिक्त ऑडियो -वीडियो की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। दिल्ली विश्वविद्यालय की ट्यूटोरियल बिल्डिंग में बनाए गए अध्ययन कक्ष का उद्घाटन डीयू के  कुलपति, प्रोफेसर योगेश सिंह ने किया । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि ,दक्षिणी परिसर निदेशक , प्रोफेसर श्रीप्रकाश सिंह थे । कार्यक्रम में डीन, प्रोफेसर अमिताव चक्रवर्ती , प्रोफेसर रजनी अब्बी , प्रोफेसर

 
11/05/2024 लोक अदालत व्यापक कानूनी सहायता प्रदान करने की एनएएलएसए की प्रतिबद्धता को कायम रखती है :न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष नालसा

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायाधीश  के नेतृत्व में,  7.71 लाख मामलों का निपटारा कर राष्ट्रीय लोक अदालत ने बनाया रिकॉर्ड : राष्ट्रीय विधिक सेवाएं  प्राधिकरण (एनएएलएसए) ने  तालुकों, जिलों और उच्च न्यायालयों में वर्ष 2024 की दूसरी राष्ट्रीय लोक अदालत 11 मई 2024 को 20 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश - अरुणाचल प्रदेश, असम, चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और  कश्मीर,लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम,नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड,में राष्ट्रीय लोक अदालत का आशातीत सफलता के साथ आयोजन किया गया।  सचमुच एनएएलएसए ने न्याय का पहिया घुमाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है   और  7.71 लाख मामलों का निपटारा कर कानून का शासन कायम रखा।

राष्ट्रीय ;लोक अदालत   न्याय की ओर ऐसी प्रणाली है जो सामर्थ्य, पहुंच और समावेशिता को बढ

 
10/05/2024 अक्षय तृतीया का माहात्म्य एवं महत्व @ आचार्य डॉ. दीपक शर्मा

सनातन धर्म एवं संस्कृति में हर पर्व और त्यौहार का एक सामाजिक ,पौराणिक ,आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व तथा माहात्म्य होता है. नक्षत्र ,तिथि वार ,कारण एवं योग की युति के अनुसार ज्योतिषीय गणना ही इन उत्सवों का आधार होती हैं।  

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। अक्षय तृतीया पर्व को इसी क्रम में सर्वोपरि स्थान प्राप्त है।  इस शुभ दिवस एवं तिथि पर इतनी शुभ घटनाएं घटित हुई हैं कि अक्षय तृतीया को अभूझ मुहूर्त दिवस भी कहा जाता है। इस दिन किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए किसी भी मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती।

अक्षय तृतीया को भगवान विष्णु जी,देवी  माता लक्ष्मी जी के तथा भगवान कुबेर की आराधना  अक्षत (चावल) ,पुष्य ,मिष्ठान, दीप से पूजन ,पीत वस्त्र तथा गंगा जल एवं दान करने योग्य धन धान्य से पूजा अर्चना की जाती है।  

अक्षय का शाब्दि

 
10/05/2024 वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की स्वनियामक इकाई WJSA का पुनर्गठन, प्रोफेसर संजय द्विवेदी को बनाया गया चेयरमैन

भोपाल (10 मई 2024) वेब पत्रकारों के संगठन वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की  भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय से निबंधित स्व नियामक इकाई वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी (डबल्यूजेएसए) का पुनर्गठन करते हुए प्रो. संजय द्विवेदी पूर्व महानिदेशक भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली और पूर्व प्रभारी कुलपति माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल को चेयरमैन मनोनीत किया है। बिहार के सेवानिवृत्त आईपीएस कथाकार, कवि एवं लेखक ध्रुव नारायण गुप्त को सेवानिवृत्त पुलिस उच्चाधिकारी मानद सदस्य और सेवानिवृत्त आईएएस ओम प्रकाश यादव को सेवानिवृत्त प्रशासनिक उच्चाधिकारी मानद सदस्य मनोनीत किया गया है।

केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा अपने न्यूज़ पोर्टल सदस्यों के साथ आईटी इंटरमेडिएरी गाईड लाईन्स व डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड 2

 
04/05/2024 महिलाओं की सुरक्षा दिल्ली पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता : अजय चौधरी, विशेष आयुक्त पुलिस

महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस इकाई महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें आत्मविश्वास की भावना, कानूनी जागरूकता पैदा करने और उनकी शिकायतों का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए, स्कूल और कॉलेज के छात्रों, गृहिणियों, आरडब्ल्यूए के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लड़कियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है कि वे असामाजिक तत्वों के हमलों, चेन या बैग छीनने, आपराधिक हमले आदि से खुद को बचाने के लिए दुपट्टा, पेन और हैंडबैग जैसी चीजों का उपयोग कैसे करें। प्रशिक्षण महिलाओं के आत्मसम्मान को बढ़ाने में मदद करता है ताकि वे असुरक्षित और अपमानित महसूस न करें।  इस पहल के माध्यम से अब तक 5,57,118 से अधिक लड़कियों/महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस इकाई ने  स्कूल जाने वाली

 
01/05/2024 अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा अरविन्द सिंह तोमर प्रान्त सह संयोजक बनाये गए

दिनांक 27 अप्रैल 2024 को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा अरविन्द सिंह तोमर प्रान्त सह संयोजक बनाये गए।इस की घोषणा   विगत 27 अप्रैल को फैज़ रोड स्थित केंद्रीय कार्यालय ग्राहक शक्ति- शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान पर दिल्ली प्रांत अध्यक्ष श्री राजवीर सिंह सोलंकी द्वारा संस्था द्वारा आयोजित "लोकतंत्र के उत्सव चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने, " समाज द्वारा राष्ट्रहित को केंद्र में रखते हुए अधिकतम मतदान करने को लेकर महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई। जिसका प्रांत सचिव विजय केसरी द्वारा बैठक का संचालन किया गया। उन्होंने बताया कि सामाजिक संगठन होने के नाते हम सबका दायित्व है कि वोट प्रतिशत बढ़ाने को लेकर हमको समाज में लोगों के बीच चेतना जगाने जैसा महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए। प्रांत उपाध्यक्ष सुनील खुरचन द्वारा नए वोटरों की  सहभागिता सुनिश्चित कर मतदान ज्यादा से ज्यादा ह

 
29/04/2024 कुंडली में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष त्रिकोण और उनका महत्व- आचार्य मनोज वर्मा

हर भाव का अपना भाग्य उसके ही उत्तरोतर वृद्धि भाव अर्थात त्रिकोण के अंतिम कोण में देखा जाता है. जैसे धर्म त्रिकोण के लिए हम लग्न, पंचम और नवम भाव को देखते हैं यानि भाग्यभाव, अर्थ त्रिकोण का भाग्य कर्मभाव, काम त्रिकोण का भाग्य लाभ भाव इच्छापूर्ति और मोक्ष त्रिकोण का भाग्य व्यय भाव बनता है. यदि हम किसी जातक की जन्म कुंडली के केंद्र भावों में कोई भी ग्रह न हों तो यह जातक के लिए अच्छा नहीं है कह देते हैं. किन्तु क्या हमने केंद्र भावों को सही से जाना है. यहां लग्न भाव से जातक के विषय में जानकारी मिलती है उसके रूप रंग हावभाव सामाजिक रुतबा। लग्न यानि जातक के सुख के लिए हम चतुर्थ भाव और देखते हैं कि उसकी माँ केसी है, दसवीं बारहवीं तक की शिक्षा केसी होनी चाहिए आदि आदि बहुत सी सुख की परिकल्पनाएं जातक के विषय में हम इस भाव से कर डालते हैं.

अब जरा गौर से जातक के जन्म का कारण देखिए

 
27/04/2024 लोकसभा चुनाव में हर राजनैतिक दल चुनाव आयोग को अपना घोषणा पत्र जमा कराए , घोषणा पत्र लागू न करने वाले दलों की मान्यता समाप्त की जाए।

दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षकों के संगठन "फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस" ने लोकसभा चुनाव -2024 में हरेक राजनैतिक दल का चुनावी घोषणा पत्र चुनाव आयोग में जमा कराने की मांग की है और कहा है कि चुनाव जीतकर शासन में आने पर चुनावी घोषणा में जनता से किए गए वायदे को पूरा न करने पर उस पार्टी की मान्यता समाप्त कर दी जानी चाहिए।

फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में बताया है कि हर पाँच साल बाद लोकसभा चुनाव होते है जिसमें हर राजनैतिक दल जनता को लुभाने के लिए अपने - अपने घोषणा पत्रों में बड़े- बड़े वायदे करते हैं जिसके आधार पर जनता से वोट देने की अपील करते हैं। चुनाव जीतने के बाद सरकार बना लेने पर ये राजनीतिक दल जनता से किए गए वायदे की उपेक्षा करने लगते हैं जबकि जनता ने उन्हें किए गए वायदों पर ही समर्थन दिया था। यह लोकतंत्र में जनता के साथ धोखाधड़ी है

 
26/04/2024 निरंकारी मिशन द्वारा समाज कल्याणार्थ विभिन्न कार्य

दिल्ली, 26 अप्रैल, 2024:-* बाबा गुरबचन सिंह जी ने अपना संपूर्ण जीवन समाज कल्याणार्थ अर्पित किया। एक ओर जहाँ सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी प्रकार के भ्रमों से मुक्त करवाया वही दूसरी ओर नशाबंदी, सादा शादियाँ एवं शिक्षा जैसे समाज सुधार कार्यों से संसार के समक्ष एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया। इसी संदर्भ में बाबा गुरबचन सिंह जी की सिखलाईयों से प्रेरणा लेते हुए निरंकारी मिशन के समाज कल्याण विभाग द्वारा दिनांक 25 अप्रैल, 2024 को दो कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें सादा शादियाँ एवं पहाडगंज स्कूल की प्लेटिनम जयंती सम्मिलित है।

*सादगी एवं एकत्व का सुंदर प्रतीक: निरंकारी सामूहिक शादियाँ*

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीष से सन्त निरंकारी मिशन के समाज कल्याण विभाग द्वारा मैरिज ग्राउंड, निरंकारी कॉलोनी, दिल्ली में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ जिसमें 14 नव

 
22/04/2024 यही पशु–प्रवृत्ति है कि आप आप ही चरे¸ वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे।।

भारतीय नारी के चिन्हित गुणों में एक अच्छी पत्नी होना, अच्छी मां होना, बेटी होना और बहु होना माना गया है। उपरोक्त मैथिली शरण गुप्त की कविता मनुष्यता के हिसाब से नारी की परिभाषा में समाज के लिए कुछ करना भी अनिवार्य है। कितनी ही नारियों को समाज के लिए कुछ करने की चाह और मौका दोनो मिलता है।

सन्  २००६ में वंदना श्रीवास्तव को जब गृह कार्यों से राहत मिली, तब उन्हे समाज के लिए कुछ करने की चाहत हुई। ग्वालियर से १९९९ में एमबीए करने के बाद किसी भारतीय नारी की तरह बच्चो की सेवा सुश्रुषा में सात साल बीत चुके थे। नौकरी की कमी ना थी किंतु उन्होंने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के एक छोटे से गांव कर्ण सुबरना को अपनी कर्म भूमि बनाया। नशे की लत छुड़ाने के लिए एक संस्था के स्थापन से इस यात्रा की शुरुआत हुई। आज अट्ठारह साल बाद यह संस्था ट्रांसजेंडर को स्वावलंबी बनाना, गरीबों

 
21/04/2024 दिल्ली विश्वविद्यालय में आवासीय कोचिंग अकादमी खोलने के लिए फोरम ने की मांग ।

नई दिल्ली 21 अप्रैल ।फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस (शिक्षक संगठन) ने शिक्षा मंत्रालय व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में भी आवासीय कोचिंग अकादमी खोली जाए। फिलहाल छात्रों के लिए आवासीय कोचिंग अकादमी जामिया मिल्लिया इस्लामिया(दिल्ली) में चल रही है जहाँ से प्रति वर्ष भारतीय प्रशासनिक सेवा व अन्य सेवाओं में छात्र उत्तीर्ण हो रहे हैं।

                   फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने शिक्षा मंत्रालय व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को लिखे पत्र में बताया है कि आज अधिकांश विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए यूपीएससी और अन्य अखिल भारतीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु आवासीय सुविधाओं का प्रबंध करते हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया(दि

 
17/04/2024 कवितावली के प्रवेशांक में रचनाओं का गुलदस्ता

कवितावली का अंक पाठकों के सम्मुख आ गया है । यह उम्मीद से भी ज्यादा साज-सज्जा और रचनाओं से उम्मदा और उत्तम है। आज का समय इलेक्ट्रॉनिक है। सब तरफ भागम भाग है। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में साहित्य हाशिये पर जा रहा है। ऐसे समय में साहित्यिक पत्रिका का आना बहुत सुखद लगा। पत्रिका मासिक है। पत्रिका का विमोचन 5 अप्रैल आचार्य (डॉ0) विक्रमादित्य द्वारा मुख्य सम्पादक सुरेश पुष्पाकर, समूह सम्पादक राजीव निशाना और सभी कवियों एवम् साहित्यकारों की उपस्थिति में हुआ । इस अवसर पर ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन भी किया गया जिसमें पत्रिका में शामिल लगभग सभी रचनाकारों ने भाग लिया और पत्रिका में प्रकाशित अपनी एक-एक रचना का पाठ किया।

पत्रिका मासिक है पत्रिका के समूह संपादक राजीव निशाना और मुख्य संपादक सुरेश पुष्पाकर हैं। 40 पृष्ठों में 25 रचनाकारों की अधिकाश रूप से कविताएँ एवम् कुछ लघ

 
16/04/2024 भीम जयंती धूमधाम से मनाई गयी

नई दिल्ली ! विश्व रत्न, सविधान शिल्पकार बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की 133 वी जयंती शाहदरा इलाके में धूमधाम से मनाई गयी ! जयंती के उपलक्ष में इलाके में प्रभात फेरी निकाली गयी जिसका नेतृत्व भारतीय बौद्ध महासभा, शाखा सिद्धार्थनगर, रामनगर, शाहदरा के अध्यक्ष डॉ सुनील सागर ने अन्य उपासकों के साथ किया ! प्रभात फेरी सिद्धार्थ बौद्ध विहार (रामनगर)मंडोली रोड से शुरू हुई ओर रामनगर, भगवानपुर खेड़ा, जगजीवन नगर, चंद्रलोक, न्यू मॉडल शाहदरा में निकाली गयी,जिसके बाद बौद्ध विहार में बाबा साहेब की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी ! प्रभात फेरी के बाद रामनगर इलाके में कई जगह भंडारा वितरण का भी आयोजन किया गया जिसमे रामनगर की पोस्ट ऑफिस वाली गली में स्थानीय लोगों ने केक काटकर ओर भंडारा बांट कर जयंती मनाई, इस अवसर पर विनय कुमार, दीपक, रविंद्र कुमार, भूषण,छत्तर पाल.मिन्टोस कुमार,

 
15/04/2024 यमुना ट्राफी आफिसर्स कप 2024 पर आईआरएस एकादश का कब्जा।

नई दिल्ली। यमुना को साफ स्वच्छ रखने के संकल्प और पर्यावरण संरक्षण को लेकर 9 वीं यमुना ट्राफी चैम्पियनशिप के आफिसर्स कप के फाईनल में सीडब्लयूजी मैदान, अक्षरधाम में हुए रोमाचंक मुकाबले में आईआरएस एकादश ने दानिक्स एकादश को 51 रनों से पराजित किया। माननीय न्यायाधीश संगीता ढींगरा सहगल (सीडीआरसी) दिल्ली स्टेट अध्यक्षा ने टाॅस उछालकर मैच की शुरुआत की।

इंडियन मीडिया वैलफेयर एसोसिएशन और आईडीएचसी सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जस्टिस सुधीर अग्रवाल, ज्यूडिशियल मेंबर एनजीटी, दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर श्री अजय चौधरी (आईपीएस) ने विजेता टीम को विजेता ट्राफी देकर सम्मानित किया। जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने यमुना की साफ सफाई और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए एक साझा अभियान चलाने पर जोर दिया,तो वही संगीता ढींगरा सहगल ने पर्यावरण के श

 
15/04/2024 फ्लैश ने वेब वर्ल्ड में मचाई धूम।

5 अप्रैल को वाचो ओटीटी पर रिलीज हुई फ्लैश दर्शकों को खूब पसंद आ रही है। इसमें मुख्य भूमिका अंशुल पांडे और ख्वाहिश ने निभाई है। सीरीज दर्शकों को अंत तक बांधे रखती है, फ्लैश सस्पेंस और थ्रिलर का बेजोड़ संगम है। इस सीरीज में दिखाया गया है कि एक फ्लैश और एक छोटी सी भूल किसी इंसान की जिंदगी को किस हद तक बदल सकती है। इस सीरीज में मुख्य भूमिका में अंशुल पांडेय, ख्वाहिश और सागर कपूर हैं। तीनों ने अपनी बेहतरीन अदाकारी का प्रदर्शन किया है। अंशुल इससे पहले एम एक्स प्लेयर की वेबसीरीज हैलो मिनी, और टीवी सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है, बड़े अच्छे लगते हैं में भी अपनी अदाकारी से दर्शकों का मन मोह चुके हैं।

क्रियेटिव डायरेक्टर और प्रोड्यूसर जागृति राजपूत की  रुद्राक्षणम् फिल्म्स के बैनर तले वाचो ओटीटी पर ये तीसरी वेबसीरीज है जिसे जागृति राजपूत ने प्रोड्यूस किया है। जागृ

 
15/04/2024 करें न भ्रष्टों का महिमा मंडन

भ्रष्टाचारियों को लेकर संग में,
      करें भ्रष्टाचार से लड़ने की बात।
गले में पहना के उनके माला,
     जोड़े उनका गठबंधन में नात।
जोड़े उनका गठबंधन में नात,
     तात यह कौन सी नयी रीति है।
भ्रष्टाचार के ही विरुद्ध यह ,
     भ्रष्टाचार की बड़ी जीत है।
भ्रष्टाचारियों को परे ढ़केल,
     जो ठोंकेंगा चुनाव में ताल ।
जनता होगी सब उसके साथ ,
      इसने जीना कर रखा मुहाल।।

कथनी करनी को भिन्न कर,
     प्यारे बनता है न कोई काम।
लड़ना है यदि भ्रष्टाचार से,
    छोड़िए अपने पराए का दाम।
छोड़िए अपने पराए का दाम,
     काम ग़लत सबके हों एक जैसे।
कसिए नकेल सबकी एक सी,
      भ्रष्टाचार रहेगा देश में कैसे?
अनुनय विनय निवेदन सबसे,
      करें न भ्रष्टों का महिमा मंडन।
वोटों की राजनीति के चक्कर में,
   &nb

 
15/04/2024 राजनीति में भी चमके मीडिया के सितारे- प्रो. संजय द्विवेदी

इन दिनों देश में लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है। जाहिर है राजनीति का आकर्षण प्रबल है। सिने कलाकार, साहित्यकार, वकील, न्यायाधीश, खिलाड़ी, गायक, उद्योगपति सब क्षेत्रों के लोग राजनीति में हाथ आजमाना चाहते हैं। ऐसा ही हाल पत्रकारिता के सितारों का भी है। मीडिया और पत्रकारिता के अनेक चमकीले नाम राजनीति के मैदान में उतरे और सफल रहे।

आजादी के आंदोलन में तो मीडिया को एक तंत्र की तरह इस्तेमाल करने के लिए प्रायः सभी वरिष्ठ राजनेता पत्रकारिता से जुड़े और उजली परंपराएं खड़ी कीं। बालगंगाधर तिलक, महात्मा गांधी से लेकर सुभाष चन्द्र बोस, महामना मदनमोहन मालवीय, पंडित नेहरू सभी पत्रकार रहे। आजादी के बाद बदलते दौर में पत्रकारिता और राजनीति की राहें अलग-अलग हो गईं, लेकिन सत्ता का आकर्षण बढ़ गया। जनपक्ष, राष्ट्र सेवा की पत्रकारिता अब आजाद भारत में राष्ट्र निर्माण का भाव भरने

 
15/04/2024 केक काटकर मनाई भीम जयंती

नई दिल्ली ! विश्व रत्न, सविधान शिल्पकार बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की 133 वी जयंती शाहदरा इलाके में धूमधाम से मनाई गयी ! जयंती के उपलक्ष में इलाके में प्रभात फेरी निकाली गयी जिसका नेतृत्व भारतीय बौद्ध महासभा, शाखा सिद्धार्थनगर, रामनगर, शाहदरा के अध्यक्ष डॉ सुनील सागर ने अन्य उपासकों के साथ किया !

                       प्रभात फेरी सिद्धार्थ बौद्ध विहार (रामनगर)मंडोली रोड से शुरू हुई ओर रामनगर, भगवानपुर खेड़ा, जगजीवन नगर, चंद्रलोक, न्यू मॉडल शाहदरा में निकाली गयी,जिसके बाद बौद्ध विहार में बाबा साहेब की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी ! प्रभात फेरी के बाद रामनगर इलाके में कई जगह भंडारा वितरण का भी आयोजन किया गया जिसमे रामनगर की पोस्ट ऑफिस वाली गली में स्थानीय लोगों ने केक काटकर ओर भंडारा बांट कर जयंती मनाई, इस अवसर पर विनय कुमार, दीप

 
13/04/2024 दीक्षांत परेड दिल्ली पुलिस अकादमी झाडोदा कलां मे संपन

दीक्षांत परेड :  दानिप्स प्रोबेशनर ऑफिसर्स ,  बैच न॰ 23.  दानिप्स प्रोबेशनर ऑफिसर्स, बैच 23  की दीक्षांत परेड,  दिल्ली पुलिस अकादमी झाडोदा कलां  मे संपन हुई । माननीय श्री संजय अरोड़ा, पुलिस आयुक्त, दिल्ली इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे तथा उन्होने परेड की सलामी ली । इसके पश्चात सभी दानिप्स प्रोबेशनर  अधिकारियों ने अपने कर्तव्य के प्रति शपथ ली । जोश से ओतप्रोत प्रशिक्षणार्थिओ के भारत माता के जयघोष के नारे से आसमान गूंज उठा ।   इस मौके पर  दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। ।

इस दीक्षांत परेड के बाद दिल्ली अंडमान- निकोबार पुलिस में 07 दानिप्स अधिकारी और शामिल हो गए । पास होने वाले 07 दानिप्स अधिकारियों में से दो महिलाएं हैं। ये सभी प्रशिक्षणार्थी उच्च शिक्षित व तकनीकी रूप से सक्षम हैं। इन अधिकारियों में 06 बीटैक एवं 01  एलएलबी हैं ।  ये सभी प्रशि

 
13/04/2024 कैलाश हिल्स कम्युनिटी एसोसिएशन का चुनाव सम्पन्न

निगम पार्षद राजपाल मुख्य संरक्षक एवं राजीव नागपाल ने संभाली एसोसिएशन कमान।  इसके अतिरिक्त विभिन्न दायित्व सोपें गए जिसमें शामिल है  राजेश मुंजाल कार्यकारी अध्यक्ष , अश्वनी कुमार शर्मा उपाध्यक्ष, जितेन राजपूत सीनियर उपाध्यक्ष,पवन शर्मा उपाध्यक्ष, डॉ0 निखिल सक्सैना उपाध्यक्ष-2 , नवीन गोयल उपाध्यक्ष-३ , दीपक शर्मा संयुक्त सचिव, सतीश नागपाल कोषाध्यक्ष, रीतेश मेहता संयुक्त कोषाध्यक्ष, आनंद अग्रवाल मुख्य कानूनी सलाहकार, प्रतीक कोहली कानूनी सलाहकार,मनमोहन सिंह समन्वयक तथा कार्यकारी सदस्य अंजना अग्रवाल , अनुज कंसल , देविंदर वर्मा , गुरमीत कौर , विजय मट्टू , मनीष सिंघल , शोभन कस्तूरी ,रजत मल्होत्रा , रेखा अरोरा,  पंकज कपूर ,  कृष्ण लाल मोहनानी , प्रियांक जैन , डी.पी.मल्होत्रा अध्यक्ष ,  डीपीएस कोचर जनरल सेक्रेटरी  ,  राजपाल सिंह मुख्य संरक्षक ,   सी .के. खन

 
09/04/2024 लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय कुलपहाड़ के छात्राएं तहसील क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान चलाएंगे। संस्था प्रभारी प्राचार्य इंजीनियर रोहित कुमार

कुलपहाड़ महोबा 9 अप्रैल 2024, भारत निर्वाचन आयुक्त द्वारा लोकसभा चुनाव तिथि घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य सरकार निर्वाचन आयुक्त द्वारा मतदाताओं को जागरुक कर लोकतंत्र की रक्षा और सशक्त बनाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान संपूर्ण उत्तर प्रदेश में चलाया जा रहा है । राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय शिक्षण संस्था के प्राचार्य श्री दिनेश यादव जी के मार्गदर्शन में विद्यालय में बच्चों में विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं ।  जिसमें महोबा जनपद क्षेत्र में बुंदेलखंड के समाजसेवी राष्ट्रीय आदर्श शिक्षा रत्न उपाधि से सम्मानित संतोष गंगेले कर्मयोगी नौगांव बुंदेलखंड द्वारा आज 9 अप्रैल 2024 को राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय शिक्षण संस्था में उपस्थित हुए उन्होंने महाविद्यालय में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को नैतिक शिक्षा भारतीय संस्कृति संस्कारों नशा मुक

 
07/04/2024 दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति से मांग — कॉलेजों में एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों के लिए मॉनेटरिंग कमेटी, ग्रीवेंस सेल बनाया जाए।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फ़ॉर सोशल जस्टिस के चेयरमैन व डीयू की पूर्व एडमिशन कमेटी के सदस्य  डॉ. हंसराज सुमन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह को पत्र लिखकर मांग की है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में यूजी, पीजी, पाठ्यक्रमों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने से पूर्व डीयू से संबद्ध संस्थानों/कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होने वाली शिकायतों के समाधान के लिए कॉलेजों में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, विकलांग श्रेणी व अल्पसंख्यक उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एससी/एसटी सेल, मॉनेटरिंग कमेटी व ग्रीवेंस सेल की स्थापना कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कॉलेजों को सर्कुलर जारी करें ताकि इन वर्गों के छात्रों को शैक्षिक सत्र—2024--25 में प्रवेश संबंधी दिक्कतों का सा

 
06/04/2024 यक्षित गोयलऔर कनवी गोयल ने मिलकर पोधे लगाने की पहल के अभियान के प्रति दिया अपनी आस्था का परिचय


वायु, जल और भूमि प्रदूषण कम होता इसीलिये पर्यावरण संरक्षण से जैव विविधता की सुरक्षा सुनिश्चित करने में पर्यावरण संरक्षण का बहुत महत्व है। सभी के सतत विकास के लिए पर्यावरण संरक्षण महत्वपूर्ण है। हमारे ग्रह को ग्लोबल वार्मिंग जैसे हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण भी महत्वपूर्ण है। इसी कटिबद्धता से जुड़कर यक्षित गोयल टैगोर इंटरनेशनल स्कूल ईस्ट ऑफ कैलाशऔर कनवी गोयल फ्रैंक एंथनी स्कूल के छात्र-छात्रा ने मिलकर आस्था कुंज पार्क कैलाश हिल्स में पोधे लगाने की पहल के अभियान के प्रति अपनी आस्था का परिचय दिया

 
05/04/2024 संस्कृति और भारतबोध के प्रखर प्रवक्ता हैं सच्चिदानंद जोशीः प्रो. द्विवेदी

भोपाल,5 अप्रैल। हिंदी फिल्मों के लोकप्रिय गीतकार और अभिनेता स्वानंद किरकिरे ने ‘मीडिया विमर्श’ के डा. सच्चिदानंद जोशी पर केंद्रित अंक का लोकार्पण इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में किया। इस अवसर डा. सच्चिदानंद जोशी, रंगकर्मी और लेखिका श्रीमती मालविका जोशी, फिल्म समीक्षक मयंक शेखर, भारतीय जन संचार संस्थान(आईआईएमसी) के पूर्व महानिदेशक प्रो.संजय द्विवेदी, मोटीवेशनल स्पीकर मंजूषा जौहरी, एंकर और वरिष्ठ पत्रकार अनुराग पुनेठा, मीडिया शिक्षक डा. सोनाली नरगुंदे विशेष रूप से उपस्थित रहे।


     इस मौके पर आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक प्रो.संजय द्विवेदी ने कहा कि डा. सच्चिदानंद जोशी हमारे समय के ऐसे नायक हैं, जिनकी बहुविधि छवियां संस्कृति और साहित्य के परिसर में व्याप्त हैं। रंगकर्म उनका पहला प्यार है किंतु मंच से परे कवि,कथाकार, शिक

 
04/04/2024 ज्योतिषाचार्य व समाजसेवी पंडित दीपक दुबे को राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने दिलाई भाजपा की सदस्यता ।

नोएड़ा समाजसेवी और ज्योतिष के विद्वान पंडित दीपक दुबे ने भाजपा की सदस्यता गृहण कर ली है भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई ।

दीपक दुबे समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं वह ग्रेटर नोएडा वेस्ट की देविका गोल्ड होम्स सोसाइटी में निवास करते हैं वह फ्लैट बॉयर्स संगठन नेफोमा के मुख्य सलाहकार भी हैं मूलरूप से जिला गाजीपुर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं गंगा स्वच्छता को लेकर कई अभियान चलाए हैं गृह जनपद गाजीपुर में पर्यटन के विकास के छेत्र में उनका काफी योगदान रहा है

दीपक दुबे ने अपने ग्राम पुरैना को देश का इकलौता एक ऐसा गांव बनाया है जहां गंगा आरती होती है भाजपा राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने दीपक दुबे को पट्टा पहनाकर बधाई व शुभकामनाएं दी ।

 
03/04/2024 आरक्षित पदों पर प्रोफेसर ऑफ प्रेक्टिस नियुक्त किए जाने की फोरम ने कड़े शब्दों में निंदा की ।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस ने  विश्वविद्यालयों के विभिन्न विभागों में एससी/एसटी व ओबीसी के खाली पड़े आरक्षित पदों पर प्रोफेसर ऑफ़ प्रेक्टिस के नये नियम के तहत प्रोफेसर लगाए जाने की कड़े शब्दों में निंदा की है। फ़ोरम ने बताया कि नियुक्ति के नये नियम प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस से केंद्रीय, राज्य व मानद विश्वविद्यालयों में भारत सरकार की आरक्षण नीति की सरेआम अवेहलना की जा रही है। फोरम ने इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार को पत्र लिखकर मांग की है कि जिन विश्वविद्यालयों के विभागों में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के पदों पर नियुक्ति होनी है उन पदों पर नियुक्ति के नये नियम प्रोफेसर ऑफ़ प्रेक्टिस के माध्यम से प्रोफेसर न लगाए जाएँ। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को सभी विश्वविद्यालयों के लिए सर्कुलर जारी कर

 
29/03/2024 डीयू में फिर लहराया भगवा

यूनिवर्सिटी कोर्ट के माध्यम से कार्यकारी परिषद-- 2024 --27  के लिए हुए चुनाव में एनडीटीएफ उम्मीदवार एडवोकेट मोनिका अरोड़ा ने बड़े अंतर से ऐतिहासिक जीत हासिल की। यह जीत उन्होंने पहले ही दौर में हाईएस्ट वोट 151 प्राप्त किया । इतनी वोट अभी तक किसी उम्मीदवार ने नहीं ली । उन्हें प्रथम वरीयता के 150 वोट मिले जबकि दूसरे स्थान पर रहे एएडीटीए उम्मीदवार राजपाल पवार (आप) को 64 वोट मिले। मोनिका अरोड़ा प्रथम वरीयता वोटों के माध्यम से चुनाव जीतने के लिए निर्धारित न्यूनतम कोटा पार करने वाली एकमात्र उम्मीदवार हैं।

           इस चुनाव में, डीन, प्रोफेसर और प्रिंसिपल जैसे वरिष्ठ शिक्षाविद ईसी सदस्यों का चुनाव करने के लिए मतदान करते हैं। इसे संघ विचारधारा के प्रति डीयू के वरिष्ठ संकाय सदस्यों का जनमत संग्रह और आस्था माना जा रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वामपंथी उम्मीद

 
22/03/2024 क्रिकेट टुर्नामेंट में निरंकारी युवकों ने दर्शायी भाईचारे की भावना

समालखा 22 मार्च, 2024:- सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता रमित जी की असीम अनुकंपा से 24वें निरंकारी बाबा गुरबचन सिंह मेमोरियल क्रिकेट टुर्नामेंट का सफलतापूर्वक समापन आज संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल, समालखा ग्राउंड में हुआ, जिसका शुभारम्भ दिनांक 25 फरवरी, 2024 को हुआ था। इस प्रतियोगिता में देश के लगभग सभी राज्यों से 48 टीमें चयनित हुई जिसमें युवा प्रतिभागियों ने अत्यंत उत्साहपूर्वक भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने खेलों के माध्यम द्वारा अनुभव एवं महत्वपूर्ण शिक्षाओं को ग्रहण किया।

क्रिकेट टुर्नामेंट के सेमी फाइनल चरण में श्रीगंगानगर (राजस्थान), हिसार (हरियाणा), आगरा (उत्तर प्रदेश) एवं फाज़िलका (पंजाब) से चार राज्यों की टीमें चयनित हुई। आज दिनांक 22 मार्च, 2024 को अंतिम चरण (फाइनल राउॅड) की प्रतियोगिता श्रीगंगानगर एवं फाज़िलका के बीच हुई; जिसमें श्रीगंगा

 
22/03/2024 राजधानी महाविद्यालय‌ पूर्व छात्र सम्मेलन 2024

राजधानी महाविद्यालय , दिल्ली विश्वविद्यालय का विशाल खेल मैदान 17 मार्च को गतिविधियों से भरा हुआ था, क्योंकि कॉलेज के पूर्व छात्र संघ ने, पूर्व छात्र समिति के सहयोग से, अपनी वार्षिक पूर्व छात्र बैठक 2024 का आयोजन‌ किया था‌। इस अवसर की शोभा बढ़ाने वाले प्रसिद्ध पूर्व छात्रों में अभिनेता और गायक श्री सतीश जग्गी , गायक श्री अमरीश मिश्रा, अभिनेता और लेखक श्री भास्कर झा, गायक आई.एम.आई. श्री शिखर कुमार, एवं डी.यू.टी.ए. अध्यक्ष प्रो. ए.के. भागी. शामिल थे

दिन की शुरुआत पारंपरिक दीप-प्रज्वलन समारोह के साथ हुई, जिसके बाद सरस्वती वंदना और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलगीत की भावपूर्ण प्रस्तुति हुई। भौतिकी विभाग की संकाय सदस्या डॉ. अक्षता ने इस कार्यक्रम की संचालिका के रूप में कार्य किया।

सम्मानित अतिथियों का महाविद्यालय के शासी निकाय के अध्यक्ष प्रोफेसर आशुतोष भारद्वाज और

 
20/03/2024 नुक्कड़ नाटकों के कारण समाज में बदलाव आया है -- डॉ.सुमन

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध श्री अरबिंदो कॉलेज के तत्वावधान में  सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम महक --2024 के अंतर्गत नाट्य संस्था " मोक्ष " के माध्यम से अंतर विश्वविद्यालय नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस आयोजन में दिल्ली विश्वविद्यालय ,आई.पी. यूनिवर्सिटी , नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी आदि विश्वविद्यालयों के अलावा विभिन्न कॉलेजों से आए नुक्कड़ नाटक की लगभग 75 टीमों ने अपना पंजीकरण कराया । अंत में 13 टीमों को प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया । सभी टीमों ने अपनी बेहतर प्रतिभा का प्रदर्शन किया । मोक्ष के संयोजक डॉ. हंसराज सुमन ने बताया है कि नुक्कड़ नाटकों के मंचन की प्रतियोगिता में निर्णय करने के लिए युवा नाटककार  श्री नक्षत्र सचदेवा , प्रोफेसर राजकुमार वर्मा व डॉ.पंकजेंदर किशोर आदि थे । इसके अलावा डॉ.अनिता कुमारी डॉ. शिवमंगल कुमार , डॉ.

 
19/03/2024 दिल्ली एनसीआर के विभिन्न थियेटर्स में 'द लाइट' मूवी की स्पेशल स्क्रीनिंग शुरू, मई में होगी पूरे देश में रिलीज़ - हरी लाल भानुशाली




 
19/03/2024 कृष्णा नगर मैं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार का स्वागत किया।

कृष्णा नगर में जनसभा का आयोजन किया गया उसमें काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे वहां पर पर लोकसभा प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने कहा कि मैं आपके बीच में से निकला हुआ आपका साथी हूं मैं हमेशा लोगों के सुख-दुख में हमेशा उनके साथ खड़ा रहूंगा और जो भी क्षेत्र की समस्या होगी वह जल्द दूर की जाएगी एक प्रत्याशी आपकी अपनी लोकसभा का है और एक प्रत्याशी लोकसभा से बाहर का है उधर जुगल अरोड़ा ने कहा की कुलदीप कुमार मोनू भाई जनता के बीच में रहते आए हैं और जनता के काम करते हैं इस पर खुश होकर उनकी मेहनत को देखते हुए अरविंद केजरीवाल जी ने उन्हें चुनाव पर लोकसभा प्रत्याशी बनाया हम सब कुलदीप भाई के साथ है और मुझे पूरा विश्वास है कुलदीप भाई यहां से विजय होंगे विधायक एसके बग्गा ने कहा हम सब को मिलकर  कुलदीप कुमार विजई बनाना है और भाजपा द्वारा किए गए आज तक क

 
16/03/2024 महाब्रह्मऋषि श्री कुमार स्वामी ने भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के साथ प्राचीन विज्ञान उपचार (दैवव्यापारश्रय) से गंभीर बीमारी के इलाज पर चर्चा की।

नई दिल्ली: महाब्रह्मऋषि श्री कुमार स्वामी जी ने भारत की राष्ट्रपति से मुलाकात की। बातचीत के दौरान, कुमार स्वामीजी ने राष्ट्रपति को दुनिया भर में उनके नेतृत्व में संगठनों द्वारा की गई विभिन्न मानवीय पहलों से अवगत कराया। उन्होंने विशेष रूप से राजस्थान के हनुमान गढ़ में एक बहु-विशिष्ट अस्पताल और हरिद्वार में शिव शक्ति गंगा स्वर्ण मंदिर की आगामी स्थापना पर प्रकाश डाला। स्वामी जी ने राष्ट्रपति से इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करने का विनम्रतापूर्वक अनुरोध किया, जिस पर उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।

 
13/03/2024 1,72,748 मामले निपटा कर डीएसएलएसए ने रचा इतिहास ।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने सभी जिला न्यायालय परिसरों, माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय, स्थायी लोक अदालतों, ऋण वसूली ट्रिब्यूनल, राज्य उपभोक्ता आयोग एवं जिला उपभोक्ता आयोग में  पहली राष्ट्रीय लोक अदालत का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह अग्रणी आयोजन, सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने, बाधाओं को पार करने और भारत में विवाद समाधान के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। राष्ट्रीय लोक अदालत में शामिल होने का एक प्रमुख लाभ इसकी लागत-प्रभावशीलता है। सौहार्दपूर्ण विवाद समाधान पर ध्यान केंद्रित करने से अक्सर लंबे समय तक कानूनी विवादों की आवश्यक

 
12/03/2024 डूटा ने अदिति महाविद्यालय में धरना- प्रदर्शन किया ,शिक्षकों ने रैली निकाली ।

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ( डूटा ) के नेतृव में अदिति महाविद्यालय के द्वार पर सैकड़ों शिक्षकों , कर्मचारियों व छात्राओं ने  सोमवार को 11बजे से 1 बजे तक  धरना -प्रदर्शन किया । धरने में सुखदेव कॉलेज , केशव महाविद्यालय , इंदिरागांधी स्पोर्ट्स कॉलेज , राजगुरू कॉलेज के अलावा नार्थ कैम्पस के अधिकांश कॉलेज शिक्षकों  ने भाग लिया । इस अवसर पर ईसी सदस्य डॉ.सुनील शर्मा , डॉ.सुधांशु , डॉ.अनिल कुमार , डॉ.हंसराज सुमन , डॉ.चमन सिंह , डॉ.धनपाल सिंह , डॉ.एसके सागर , डॉ.प्रेमचंद , डॉ.राजबीर सिंह आदि भी मौजूद थे । उसके बाद डूटा अध्यक्ष प्रोफेसर अजय कुमार भागी ने कॉलेज से होती हुई बवाना की सड़कों से गुजरते  रैली निकाली । बता दें कि पिछले कई महीनों से  दिल्ली सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित 12 कॉलेजों के शिक्षकों को वेतन , एरियर , मेडिकल बिल व एलटीसी का बकाया न मिलने के कारण रैली

 
12/03/2024 वामिका कला प्रदर्शनी का हुआ भव्य शुभारंभ

नयी दिल्ली । कला सोपान और ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय ,झांसी के संयुक्त तत्वावधान में वामिका द्वितीय राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का उद्घाटन आर्टिजन आर्ट गैलरी , नई दिल्ली में किया गया। प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ,नई दिल्ली के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने कहा कि कलाएं महिला सशक्तिकरण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।


 
11/03/2024 दिल्ली पुस्तकालय संघ ने बड़े धूमधाम से मनाया अपना 86 वां स्थापना दिवस ।

दिल्ली पुस्तकालय  संघ के तत्वावधान में नई दिल्ली स्थित नारायणा विहार में संघ के मुख्यालय , रंगनाथन भवन में  86 वां स्थापना दिवस बडी धूमधाम के साथ मनाया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन डीन ऑफ कॉलेजिज प्रोफेसर बालाराम पाणी व संघ के अध्यक्ष प्रोफेसर के.पी.सिंह ने दीप प्रज्वलित कर प्रोफेसर एस .दासगुप्ता के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया । इस अवसर पर दिल्ली व बाहर से बडी संख्या में पुस्तकालय से जुड़े लोगों ने भाग लिया ।कार्यक्रम में दिल्ली पुस्तकालय संघ के सदस्यों की आमसभा में वार्षिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया तथा वर्षभर हुए कार्यक्रमों की विस्तृत रिपोर्ट भी पढ़ी गई । 

 
11/03/2024 प्रतिभा जौहरी के लेखन में भारतीय संस्कृति और मूल्यों की महक है'- डॉ.विवेक गौतम




 
11/03/2024 किशोर मकवाना ने आज राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया



मकवाना ने कहा कि आयोग न केवल अनुसूचित जाति को न्याय सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा बल्कि समुदाय के साथ किसी भी प्रकार के अन्याय को रोकने के लिए भी सक्रिय रहेगा। उन्होंने कहा कि आयोग अनुसूचित जातियों के सामाजिक-आर्थिक विकास की योजना प्रक्रिया में भाग लेने और सलाह देने और उनके खिलाफ अत्याचारों को रोकने के लिए काम करेगा।उन्होंने कहा कि  हमारा प्रयास रहे

 
10/03/2024 आहार - रेस्तरां, क्लाउड किचन, बैंक्वेट, सजावट आदि के लिए उद्यमियों के लिए उत्तम अवसर।

आहार का 38वां संस्करण – 7-11 मार्च, 2024 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला, इण्डिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) द्वारा आयोजित एक आयोजन है तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) और अपेक्स उद्योग निकाय द्वारा समर्थित है।


इस वर्ष, प्रदर्शनी का आयोजन 1,10,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया जा रहा है, जबकि पिछले वर्ष यह 90,000 वर्ग मीटर था, जिसके परिणामस्वरूप 1500 से 1800 प्रतिभागियों की भागीदारी में वृद्धि हुई है, जिसमें 18 देशों जैसे ऑस्

 
10/03/2024 किसी सभ्यता की कसौटी महिलाओं के बारे में उसका आकलन है: विजय गौड़ ब्यूरो चीफ

प्रोफेसर एस०के० सिंह वाईस चांसलर को जयस फाउंडेशन की ओर से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया : भागीदारी जन सहयोग समिति द्वारा  अन्तर्राष्ट्रीय महिला  दिवस समारोह का भव्य आयोजन  इंजीनियर्स भवन दिल्ली  में संपन्न हुआ   । कार्यक्रम में  संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रोफेसर एस०के० सिंह वाईस चांसलर राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का स्थान सर्वोपरि है।  महिलाओं का सम्मान करना एक नैतिक संस्कार है।  शिक्षा के क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों  में महिलाओं अपनी अग्रणी भूमिका प्राप्त कर महिला जगत का गौरव बढ़ाया है , जिसके लिए महिला जगत बधाई की पात्र है।  

 
08/03/2024 समर्पण, दृढ़ संकल्प और फोकस जीवन में आगे बढ़ने की कुंजी- गीता रानी वर्मा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आईपीएस गीता रानी वर्मा ने सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित प्रथम कल्पना चावला मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के क्रिकेट मैच के दौरान उभरती महिला क्रिकेटरों से मुलाकात की और उनका उत्साहवर्धन किया। यह टूर्नामेंट दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की याद में फेयरवे फेयरप्ले चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया जाता है।

महिला क्रिकेटरों को संबोधित करते हुए गीता रानी वर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि समर्पण, दृढ़ संकल्प और फोकस जीवन में आगे बढ़ने की कुंजी हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के 10वें मैच के पुरस्कार भी वितरित किये। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान और बाद में कई महिला खिलाड़ियों ने आईपीएस गीता रानी वर्मा के साथ बातचीत की और सेल्फी ली। इसके अतिरिक्त, पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान, उनक

 
06/03/2024 कुलपति प्रोफेसर सुदेश छिकारा , सम कुलपति प्रोफेसर संगीता बंगा , डीन मनीषा व्यास , डॉ० नीरजा चतुर्वेदी आर जे आल इंडिया रेडियो , सहित देश की अग्रणी 51 अग्रणी महिलाओं को मिला राष्ट्रीय महिला लीडरशिप पुरस्कार : विजय गौड़ समिति अध्यक्ष


       यह राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिष्ठित पुरस्कार  विभिन्न  कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए संयुक्त रूप में न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा पूर्व न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय, न्यायमूर्ति धर्मेश शर्मा  न्यायाधीश उच्च  न्यायालय,जिला न्यायाधीश मुकेश कुमार गुप्ता, प्रोफेसर के के अग्रवाल प्रेजिडेंट साउथ एशिया यूनिवर्सिटी एवं विजय गौड़ अध्यक्ष भागीदारी जन सहयोग समिति के द्वारा सम्मानित किया गया।  जिसमें प्रमुख नाम है कुलपति प्रो

 
05/03/2024 मध्य प्रदेश में 60 महिलाओं के "स्वच्छता किट्टी समूह" से ओडिशा में 6 लाख "मिशन शक्ति समूह" तक शानदार सफर

साल 2024 में जब 26 जनवरी को भारत ने 75वां गणतंत्र दिवस मनाया, तब कर्तव्य पथ पर देश की नारी शक्ति का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिला, क्योंकि इस बार की थीम भी "नारी शक्ति" थी। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" का हालिया संस्करण नारी शक्ति को समर्पित किया और कहा, “आज देश में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है, जिसमें देश की नारी-शक्ति पीछे रह गई हो। अन्य क्षेत्र जहां महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो हैं – प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।” आज हमारा देश "स्वच्छ भारत मिशन" के अंतर्गत हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है और मिशन को "जन आंदोलन" बनाने में इस नारी शक्ति का विशेष योगदान रहा है। फिर भले ही मध्य प्रदेश में 60 महिलाओं द्वारा शुरू किया गया "स्वच्छता किट्टी समूह" हो या फिर ओडिशा में 6 लाख "मिशन शक्ति समू

 
05/03/2024 अपने अधिकारों को जाने और शिक्षा को अपने जीवन में प्राथमिकता दे: न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा पूर्व न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय

भागीदारी जन सहयोग समिति की ओर से अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष के उपलक्ष्य पर एक कानूनी जागरूकता समारोह का भव्य आयोजन होटल दा पार्क संसद मार्ग , नई दिल्ली में किया गया इस समारोह में दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण एवं इंस्टीटूशन ऑफ़ इंजीनियर्स ( इंडिया ) दिल्ली स्टेट सेंटर की प्रमुख भागीदारी रही इस समारोह में पंजाब एंड सिंध बैंक सहयोगी आयोजक रहा अपने संक्षिप्त स्वागत भाषण में भागीदारी जन सहयोग समिति के राष्ट्रीय  आयोजन समिति के सदस्य नीरज खत्री डीन के आर मंगलम यूनिवर्सिटी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया 
 
29/02/2024 नवाचार में रूचि ले स्वरोजगार की दिशा में बढ़ें: बंडारू दत्तात्रेय राज्यपाल


हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा के बिना मानव जीवन अधूरा है। शिक्षित युवा हीअपने देश और प्रदेश के विकास को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। विद्यार्थियों को नवाचार में रूचि लेकर मानव जीवन की जटिलताओं को दूर करने में योगदान देना होगा। राज्यपाल गुरुग्राम में के. आर. मंगलम यूनिवर्सिटी के छठे वार्षिक दीक्षांत  समारोह को मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के महत्व को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नई शिक्षा नीति को लागू किया है। इसमें गुणात्मक सुधार, तकनीकी कौशल, रोजगार के अवसर और नैतिक मूल्यों पर अधिक बल दिया गया है। राज्यपाल ने कहा कि महिलाएं शोध के विषय में आगे बढ़ कर काम कर रही हैं। महिलाओं का प्रगति करना हमारे

 
29/02/2024 बीमा व्यवसाय कार्यक्रम में अखिल भारतीय रैंक -2 प्राप्त करने वाले अधिकारी दिल्ली में हुए नियुक्त

राजधानी दिल्ली में  उप महाप्रबंधक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक के गरिमामय पद पर आँचलिक कार्यालय में हाल ही में नियुक्त होने वाले  अवधेश कुमार नारायण को बीमा व्यवसाय कार्यक्रम में  अखिल भारतीय रैंक -2 प्राप्त हुआ।  ब्यूरो चीफ विजय गौड़ से एक विशेष भेंट में उन्होंने बताया कि उनकी प्रथम नियुक्ति इस बैंक में दिनांक 02.11.1974 को बैंक अधिकारी के रूप में हुई  अर्जित एवं चर्चित  प्रतिभा के धनी अवधेश  कुमार ने बताया कि  उन्हें गर्व है कि वह  कड़ी  मेहनत एवं लगन के एक लम्बे सफर के साथ वह इस मुकाम पर पहुंचे है।  

<

 
28/02/2024 समाचारनिर्माता जहाज के कप्तान के रूप में कार्य करता है : सुमित अवस्थी उद्योग विशेषज्ञ

लिंग्यास ललिता देवी इंस्टीट्यूट ऑफमैनेजमेंट एंड साइंसेज ने पत्रकारिता पर कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें प्रतिष्ठित उद्योग विशेषज्ञ सुमित अवस्थी (कंसल्टिंग एडिटरऔर प्राइम टाइम न्यूज़ एंकर, एनडीटीवी) शामिल हुए। इस कार्यक्रम नेमहत्वाकांक्षी पत्रकारिता छात्रों और मीडिया उत्साही लोगों को भारतीयपत्रकारिता में सबसे सम्मानित आवाज़ों में से एक से अंतर्दृष्टि प्राप्त करनेके लिए एक अमूल्य मंच प्रदान किया। कार्यशाला के दौरान, सुमित अवस्थी ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनेव्यापक अनुभव और विशेषज्ञता को साझा किया, जिसमें कई विषयों कोशामिल किया गया, जिसमें समाचार पत्रों में समाचार प्रस्तुति की कलाको पुनर्जीवित करने, रुचि बढ़ाने, विकास के अवसरों को अधिकतम करनेपर ध्यान केंद्रित करने पर साझा अंतर्दृष्टि शामिल थी। 

 
26/02/2024 अयोध्या की तरह मथुरा में भी अतिक्रमण मुक्त हो श्रीकृष्ण जन्मभूमि, बने भव्य मंदिर - देवकीनंदन महाराज

दिल्ली/मथुरा । श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्तिकरण के संकल्प के साथ देवकीनंदन महाराज द्वारा दिल्ली में आयोजित ‘सनातन संत संसद’ में जगद्गुरू शंकराचार्य, प्रख्यात कथाकार, संत-महंत, महामंडलेश्वर, अधिवक्ताओं ने ‘सनातन धर्म’ की वर्तमान चुनौतियों और आगामी रणनीति पर अपने विचार रखे । धर्माचार्यों ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण एवं प्राण प्रतिष्ठा के लिये एकमत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को श्रेय देते हुये आभार पत्र जारी किया । वहीं मथुरा में श्रीकृष्ण मंदिर को अतिक्रमण मुक्त कराने सहित पाँच मुख्य माँगे भी रखीं । 

 
25/02/2024 हिन्दी गौरव अलंकरण समारोह 2024 सम्पन्न

इंदौर। हिन्दी भाषा के विस्तार और प्रसार की कड़ी में ‘मातृभाषा उन्नयन संस्थान’ द्वारा रविवार को स्थानीय गोल्डन जुबली हॉल,  इन्दौर में समारोह में वरिष्ठ साहित्यिक संपादक मनोज श्रीवास्तव व वरिष्ठ साहित्यकार प्रो. करुणाशंकर उपाध्याय को हिन्दी गौरव अलंकरण से विभूषित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि लोकप्रिय सांसद शंकर लालवानी, अध्यक्षता साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन के निदेशक डॉ. विकास दवे एवं विशिष्ट अतिथि भारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली के पूर्व महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी व फ़िल्म अभिनेता अक्षय राजशाही मौजूद रहे।

 
24/02/2024 सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को एक साथ आना होगा -श्रीश्री 1008 जगदगुरु परमहंसाचार्य स्वामी दयानंद सरस्वती जी महाराज।

नई दिल्ली।"सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे आकर राष्ट्र कल्याण में अपना योगदान देना होगा, इतना ही नहीं जात-पात से ऊपर उठकर शास्त्र के साथ साथ आत्मरक्षा के लिए शस्त्र भी रखना होगा। ये उद्गगार अखिल भारतीय आध्यात्मिक विकास संघ, स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आयोजित जगद्गुरू अभिषेक समारोह के अवसर पर श्रीश्री 1008 जगद्गुरु परमहंसाचार्य स्वामी दयानंद सरस्वती जी महाराज ने पदवी धारण पश्चात अपने उद्गागार व्यक्त किए। 

शिवशक्ति मंदिर,आर.के.पुरम ,सेक्टर -8,नई दिल्ली में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा,कि हमें भारतवर्ष में धर्मांतरण और नशे पर रोक लगाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य करना होगा। प्रभात फेरी, गंगाजल संकल्प और भव्य कथाओ के माध्यम से हमें मानव जीवन को सुखद बनाने की दिशा में काम करना होगा। महाराज श्री ने कहा,कि अपने लिए तो सभी जीत

 
22/02/2024 भावनाओं को छूने के लिए तैयार है लेखिका मेधा पुष्करणा की नई पुस्तक "वर्ड्स बिहाइंड बार्स"

मुंबई (अनिल बेदाग) : मेधा पुष्करणा, 'द ग्रेट ट्रायल' की पुस्तक के लिए प्रशंसा पाने वाली लेखिका, अपनी नई पुस्तक 'वर्ड्स बिहाइंड बार्स' के माध्यम से भावनाओं को छूने के लिए तैयार हैं। इस कविता संग्रह में, उन्होंने भय, पीड़ा, आघात और धोखे के सृष्टि को सुंदरता से पकड़ा है, जो अदृश्य सलाखों द्वारा सीमित दुनिया को प्रदर्शित करती है।

मुख्य पात्र की गुप्त डायरी में लिखी गई कविताएँ, पिताजी और दादी के लिए भावनात्मक पत्रों के रूप में सामने आती हैं। प्रत्येक कविता एक विविध चित्र बनाती है, जिसमें भावनाएँ "बार्स" के पीछे महसूस की जाने वाली आत्मा को प्रकट करती हैं। एक में, लेखिका मित्रता की जटिलताओं से निकलती है, जबकि दूसरे में, वह दुश्मन बनती है।

"यह अलविदा नहीं है" और "केवल वे क्षण जिनके पास थे" जैसे शक्तिशाली छंद अत्यधिक भावनात्मक भार रखते हैं। बाद की कविता एक सार्वभौमिक विषय

 
22/02/2024 सितारों की भीड़ में खलनायक बनकर उभरेंगे अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर, जिन्हें रोहित शेट्टी की बहुप्रतीक्षित सिंघम अगेन में खलनायक के रूप में उनके निर्दयी दुष्ट रूप के लिए सर्वसम्मत प्यार मिल रहा है, उनका का कहना है कि उन्हें कोई भी भूमिका निभाना पसंद है जो उनके निर्देशक को लगता है कि वह उनके के लिए उपयुक्त हैं। अर्जुन का कहना है कि यह उनका प्यार है सिनेमा के लिए जो उन्हें उन भूमिकाओं के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है जिन्हें वह स्क्रीन पर निभाना चाहते हैं!

अर्जुन कहते हैं, “मैंने कभी एक्टर बनने की योजना नहीं बनाई थी, लेकिन मुझे फिल्मों से प्यार हो गया क्योंकि मैंने यह देखने में अधिक समय बिताया कि हमारे देश के लोगों को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने के लिए इस इंडस्ट्री में लोग कितने समर्पित और भावुक हैं। यह देखकर खुशी हुई कि मेरे करीबी और प्रिय लोग अपने काम के माध्यम से खुशियाँ फैलाना चाहते हैं।''

वह आगे कहते हैं,

 
22/02/2024 परिवार को समर्पित किया अनिल कपूर ने दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

मुंबई (अनिल बेदाग) : सिनेमा आइकन अनिल कपूर को एनिमल में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2024 से सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम में मौजूद अभिनेता ने अपनी जीत सभी माता-पिता और बच्चों को समर्पित की। अभिनेता ने अपने विजयी भाषण के दौरान कहा, "मैं इस पुरस्कार को हर जगह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले माता-पिता और बच्चों को समर्पित करना चाहता हूं। हम भले ही एक-दूसरे को न समझ पाएं, लेकिन परिवार के लिए प्यार को कभी खत्म नहीं होने देंगे।"

अभिनेता ने आगे कहा , "इस पुरस्कार के लिए धन्यवाद। मैं एनिमल की पूरी टीम, सभी कलाकारों और निर्देशक संदीप वांगा रेड्डी को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह उनका दृढ़ विश्वास और जुनून था। हम सभी ने उनके जुनून का समर्थन किया और ए

 
21/02/2024 राहुल गांधी की यात्रा में इंडिया न्यूज संवाददाता की पिटाई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया, दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन और एनयूजे उत्तर प्रदेश ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में इंडिया न्यूज के संवाददाता शिवप्रसाद यादव की कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इशारे पर की गई पिटाई की कड़ी निंदा की है। पत्रकार संगठनों ने पत्रकार की पिटाई करने वाले कांग्रेसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी, महासचिव प्रदीप तिवारी, राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रमोद गोस्वामी] दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश थपलियाल और एनयूजे उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष वीरेंद्र सक्सेना ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इंडिया न्यूज संवाददाता ने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के यात्रा में शामिल न होने पर सवाल पूछ

 
22/02/2024 सान्या मल्होत्रा को मिला "कटहल" के 'कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री' का दादा साहब फाल्के पुरस्कार

मुंबई (अनिल बेदाग) : सान्या मल्होत्रा ने हाल ही में आयोजित दादा साहेब फाल्के अवार्ड्स में बड़ी जीत के साथ एक बार फिर खुद को एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है। अभिनेत्री को 'कटहल' में उनके प्रदर्शन के लिए 'कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री' का पुरस्कार मिला। यह पुरस्कार इस बात को रेखांकित करता है कि कैसे सान्या इंडस्ट्री में सबसे अधिक मांग वाले कलाकारों में से एक बनने की सीढ़ियां चढ़ रही है।

सान्या ने "कटहल" में एक सम्मोहक प्रतिनिधित्व दिया, जिसमें निचली जाति के एक किरदार इंस्पेक्टर महिमा बसोड़ को अपने सूक्ष्म प्रदर्शन और शानदार कॉमिक टाइमिंग के साथ जीवंत किया गया। यह फिल्म काल्पनिक शहर मोबा पर आधारित है और यह विशेषाधिकार और सत्ता शोषण के मुद्दों पर प्रकाश डालती है। महिमा के रूप में, सान्या ने पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान पेशे में रहने

 
22/02/2024 जम्मू-कश्मीर में किरू जलविद्युत परियोजना मामले में सीबीआई ने 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर में किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट के सिविल कार्यों के आवंटन में अनियमितताओं के आरोपों से संबंधित एक मामले की चल रही जांच में आज 8 राज्यों में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली है। यह तलाशी जम्मू, श्रीनगर, दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, बागपत, नोएडा, पटना, जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर और चंडीगढ़ सहित विभिन्न स्थानों पर हो रही है।

तत्काल मामला सीवीपीपीपीएल के अधिकारियों तथा एक निजी कंपनी और अज्ञात लोगों के खिलाफ 20.04.2022 को दर्ज किया गया था! । यह आरोप लगाया गया था कि किरू जलविद्युत परियोजना से संबंधित सिविल कार्यों के आवंटन में, ई-टेंडरिंग के संबंध में दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया था। यह भी आरोप लगाया गया कि यद्यपि सीवीपीपीपीएल की 47वीं बोर्ड बैठक में रिवर्स नीलामी के साथ ई-टेंडरिंग के माध्यम से पुन: निवि

 
22/02/2024 दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में दर्द निवारण कार्यशाला का आयोजन।

दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में दर्द निवारण कार्यशाला का आयोजन किया गया। दर्द निवारण कार्यशाला में मुख्य वक्ता विश्व विख्यात डॉक्टर नीरज जैन थे। इस मौके पर डॉ मनीषा अग्रवाल, डॉ अंजू भल्होत्रा, डॉ वंदना सेठ, डॉक्टर सिंगधा, डॉक्टर वहाजा, डाक्टर प्रियंका सहित काफी डॉक्टर ने कार्यशाला में दर्द निवारण के भूतकाल तथा वर्तमान और भविष्य में होने वाले परिणाम कों जाना। डॉ नीरज जैन ने कहा दर्द जिस व्यक्ति को होता है उसके अलावा कोई भी अंदाजा नहीं लग सकता तो कितनी पीड़ा खेल रहा है और इस समय सिर्फ सहारा डॉक्टर ही रहता है।

 
18/02/2024 जनसंचार के अप्रतिम विमर्शकार हैं प्रो. संजय द्विवेदी -गिरीश पंकज

नई दिल्ली। प्रख्यात साहित्यकार श्री गिरीश पंकज का कहना है कि संजय द्विवेदी भारतीय मीडिया के अप्रतिम विमर्शकार हैं। वे समाधानपरक पत्रकारिता और मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता के ध्वजवाहक भी हैं। श्री पंकज आज यहां विश्व पुस्तक मेले में प्रो.संजय द्विवेदी की नई किताब 'इस मीडिया समय' का लोकार्पण कर रहे थे। पुस्तक का प्रकाशन संस्मय प्रकाशन, इंदौर ने किया है। उन्होंने कहा संजय की यह किताब मीडिया और हमारी भाषा के सामने उपस्थित संकटों पर बात करती है। 

 
14/02/2024 देश की ग्यारह अग्रणी शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों की कानूनी जागरूकता कार्यक्रम में होगी गरिमामय उपस्थिति : विजय गौड़ अध्यक्ष भागीदारी जन सहयोग समिति


 भागीदारी जन सहयोग समिति एवं इंस्टीटूशन ऑफ़ इंजीनियर्स ( इंडिया ) दिल्ली स्टेट सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में, दिल्ली विधिक सेवाएं प्राधिकरण की प्रमुख भागीदारी में तथा मदरलैंड वॉइस दैनिक समाचार पत्र की प्रमुख मीडिया भागीदारी में  3 मार्चको आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह में  देश की ग्यारह अग्रणी शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों की  गरिमामय उपस्थिति होगी।  पूरा कार्यक्रम महिलाओं के प्रति हिंसा रोकथाम एवं  समाज में महिलाओं की सुरक्षा पर केंद्रित होगा।  कार्यक्रम में अभी तक जिन  9 वाईस चांसलर , एक कॉलेज प्रिंसिपल एवं एक निदेशक मैनेजमेंट इंस्टि

 
12/02/2024 श्री देवकीनंदन ठाकुर ने कहा हमारी तरफ से पूर्ण समर्थन अयोध्या के बाद अब मथुरा में धर्म की लड़ाई लड़ने को तैयार।

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को हो चुकी है। जिसे लेकर संपूर्ण हिंदू समाज और सनातन धर्म में खुशी की लहर है। वही बीजेपी ने सनातनियों को खुश होने का एक और मौका दे दिया है। बीजेपी ने अब श्री कृष्ण जन्मभूमि पर भी जल्द मंदिर का निर्माण करने का फैसला ले लिया। महाराज श्री देवकीनंदन ठाकुर ने भी भारतीय जनता पार्टी के इस फैसले का पूर्ण समर्थन किया है। जिसके बाद बहुत से संतों ने भी इस फैसले का खुलकर समर्थन किया है।

जब से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ है तभी से महाराज श्री देवकीनंदन ठाकुर ने श्री कृष्ण जन्मभूमि पर भी मंदिर के निर्माण को लेकर आवाज उठाते रहें है। और कहा है कि हमें मिलकर भगवान कृष्ण को भी काल कोठरी से आजाद कराना होगा और 2024 में यहीं हमारा लक्ष्य होगा और अब जब बीजेपी ने श्री कृष्ण जन्मभूमि पर भी जल्दी मंदिर का निर

 
09/02/2024 डीयू कैम्पस में फूड कोर्ट बनाने की फोरम ने की मांग ।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह को पत्र लिखकर मांग की है कि  आर्ट्स फैकल्टी नॉर्थ कैम्पस के निकट शिक्षकों , छात्रों व कर्मचारियों के लिए कॉफी हाउस , फूड कोर्ट , फूड स्टॉल , कैफेटेरिया खोलने की मांग की है । उन्होंने पत्र में उन्हें बताया है कि पिछले तीन दशक पूर्व नॉर्थ कैम्पस में इंडियन कॉफी हाउस व कैफेटेरिया बनाया गया था जहाँ पर छात्रों , शिक्षकों व कर्मचारियों को  सस्ती दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध हो जाती थीं  और हर समय एसओएल , नॉन कॉलेजिएट व रेगुलर छात्र आकर कम कीमत पर चाय , समोसा , ब्रेड पकोड़ा , दोपहर का भोजन व स्नैक्स आदि एक स्थान पर मिल बैठकर खाते थे लेकिन अब यहाँ किसी भी प्रकार की खाने की दुकान , कैफेटेरिया व कॉफी हाउस नहीं है जहाँ छात्र , शिक्षक व कर्मचारी कुछ समय बैठकर एक स

 
08/02/2024 भाजपा ने व्यापारियों और छोटे उद्यमियों से वन नेशन वन टैक्स कर तमाम तरह के टैक्स के बोझ तले जनता को दबा दिया - अरविन्दर सिंह लवली

नई दिल्ली, 8 फरवरी, 2024- आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी घोषणा पत्र के लिए जनता की राय जानने के लिए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह लवली के नेतृत्व में हुई बैठकों में दिल्ली के ग्रामीणों, असंगठित क्षेत्र, आर.डब्ल्यू.ए. और व्यापारियों के अलग-अलग समूह में राय ली गई ताकि लोकसभा चुनावों के लिए बनने वाले मेनिफेस्टों में इनसे जुड़े मुद्दो को जोड़ा जा सके। ज्ञातव्य है कि केन्द्र में भाजपा के सत्ता में आने के बाद इनकी संर्कीण सोच और असंवेदनशीला के कारण किसानों, आरडब्लूए और व्यापारियों के हितों के लिए कोई नीतिगत निर्णय नही लिए गए जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी और नुकसान झेलना पड़ा।

 
05/02/2024 पर्यावरण प्रेमियों ने मनाया डीएम ईस्ट अनिल बांका का जन्मदिन।

नई दिल्ली ! पूर्वी दिल्ली डीएम कार्यालय में पर्यावरण प्रेमियों द्वारा डीएम साहब का जन्मदिन मनाया गया ! पूर्वी दिल्ली का डीएम कार्यालय परिसर उस समय जन्मदिन की शुभकामनायों और मंत्रोचारण से गूंजने लगा जब पर्यावरण प्रेमियों का एक समूह डीएम अनिल बांका जी का जन्मदिवस मनाने डीएम कार्यालय पहुंचा था ! आचार्य विक्रमादित्य ने अन्य पंडितों के साथ मिलकर मंत्रोच्चारण कर डीएम साहब की दीर्घ आयु और स्वस्थ जीवन की कामना की ! इस मौके पर एडीएम पुनीत पटेल,एसडीएम राजेंद्र कुमार,एसडीएम संजय अंबास्ता, सहित यमुना ट्रॉफी के आयोजक राजीव निशाना, आचार्य विक्रमादित्य, रविंद्र कुमार, निसार अहमद, राजेंद्र कुमार, वेदिका, तथा लाफ्टर फेम राजीव मल्होत्रा, अजय कुमार, धर्मेंद्र कुमार, परमेश झा सहित लक्ष्मी नगर बाजार के सचिव मनमोहन आदि मुख्य रूप से उपस्थित रह

 
04/02/2024 संसद में विधेयक लाकर राज्यसभा में भी एससी/एसटी व ओबीसी वर्गो को आरक्षण दिया जाए।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस ने लोकसभा की तर्ज पर राज्यसभा में एससी /एसटी व ओबीसी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने की माँग को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैम्पस में एक बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता टीचर्स फोरम के अध्यक्ष प्रोफेसर के.पी.सिंह ने की। बैठक में डॉ.अनिल कुमार, श्री राजकुमार सरोज, श्री प्रीतम सिंह, श्री अजय कुमार आदि सदस्य गण भी उपस्थित थे। बैठक का मंच संचालन श्री अविनाश बनर्जी ने किया। बैठक में फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने प्रस्ताव रखा कि जिस तरह से लोकसभा सीटों का वितरण राज्य स्तर पर किया गया है उसी तरह से राज्यसभा की सीटों का राज्य स्तर पर वितरण कर एससी/एसटी व ओबीसी वर्गों को उच्च सदन राज्यसभा में भी सीटें आरक्षित की जाए। इन वर्गों को सभी राजनैतिक पार्टियाँ राज्यसभा में उचित प्रतिनिधित्व नहीं देती हैं। उन

 
03/02/2024 शिक्षा केवल व्यक्तियों को आकार नहीं देती; यह समुदायों को बदल देती है: नीलम सिंह प्रधानाचार्या साझाFacebookTwitterEmailWhatsApp

भागीदारी जन सहयोग समिति द्वारा घोषित महिला सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता डी.ए.वी. नागेश्वर पब्लिक स्कूल नामकुम, रांची की प्रिंसिपल नीलम सिंह से ब्यूरो चीफ विजय गौड़ की सीधी बातचीत : यह बात उस समय की है जब मैंने  शांत गाँव में, बच्चों को शिक्षा का मौका देने के लिए एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किया, जो उनके लिए ग्रामीण जीवन की सादगी के बीच गर्व से खड़े होने का अवसर था ।संस्थापक प्रिंसिपल के रूप में, बच्चों के भविष्य के हित में परिवारों को अपनी जिम्मेदारी समझने के लिए  के लिए राजी करना  हमारी संस्था के लिए , सचमुच चुनौतीपूर्ण था : । मैं और मेरी टीम के सदस्य अभिभावकों को समझाने के लिए घर-घर गए और बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया।  . आवेदन शुल्क कोई बाधा न हो ; हमने यह सुनिश्चित कर

 
01/02/2024 3 फरवरी को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गीता कालोनी के रामलीला मैदान की रैली का नारे न्याय संकल्प के साथ सम्मेलन को संबोधित करेंगे। - अरविंदर सिंह लवली

नई दिल्ली, 29 जनवरी 2024 - 3 फरवरी को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के गांधी नगर, रामलीला में आयोजित होने वाले न्याय संकल्प सम्मेलन की तैयारियों को लेकर कृष्णा नगर विधानसभा की बैठक आज दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ली। बैठक में अरविन्दर सिंह लवली के अलावा जय करण चौधरी, पूर्व निगम पार्षद चौ0 प्रेम कुमार, बंसी लाल, अनुज आत्रेय, नीरज खुल्लर, अशोक सेठ सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता, क्षेत्रीय लोग और सभी ब्लॉक अध्यक्ष व पदाधिकारी भी मौजूद थे।

 
01/02/2024 प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से मिला आईआईएमसी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा

भोपाल 1 फरवरी। देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने पर संस्थान के पूर्व महानिदेशक प्रो.संजय द्विवेदी ने प्रसन्नता जताई है। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि यह एक सपने के होने जैसा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार बधाई की पात्र है। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि सबसे पहले माननीय प्रधानमंत्री ने ही देश में संचार और मनोरंजन पर केंद्रित विश्वविद्यालय(कम्युनिकेशन एंड इंटरटेनमेंट यूनिवर्सिटी) की बात कही थी।

 
31/01/2024 इहबास में मनाया गया पैरामेडिकल डे


           शाहदरा में स्थित इहबास में बुधवार को पैरामेडिकल डे के मौके सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमे मुख्य अथिति के रूप में समाज कल्याण मंत्री दिल्ली सरकार राजकुमार आनंद पहुंचे ओर अतिथियों के रूप में एसीपी अक्षय कुमार, डॉ राकेश रमन झा, सुनहरी लाल यादव, डॉ धनंजय, सीपी सिंह, प्रवेश शर्मा उपस्थित रहे ! कई वर्षो से लगातार पैरामेडिकल डे पर पैरामेडिकल स्टाफ को सम्मानित कर उनका हौसला अफसाई का सराहनीय कार्य किया जा रहा है, चिकित्सीय सेवा में जितनी अहम भूमिका डॉक्टर की होती है उतनी ही पैरामेडिकल स्टाफ की भी होती है जो कंधे से कंधा मिलाकर मरीजों के उपचार में डॉक्टरों का सहयोग देते है ! इस मौके पर दिल्ल

 
31/01/2024 14 फेब प्यार करने वाले युवाओं के लिए साहिल सोंधी ने रखा खास वैलेंटाइन बैश*

फरवरी के महीने को प्यार का महीना माना जाता है और भला हो भी क्यों ना आखिर इस महीने में वेलेंटाइन होता है। जिसका इंतजार कहीं ना कहीं हर प्यार करने वाले शख्स को होता है। अक्सर ऐसा माना जाता है कि इस महीने में इश्क हवाओं में बहने लगता है। अब इसमें कितनी सच्चाई है, फिलहाल तो इसे प्यार करने वालों पर ही छोड़ देना ठीक रहेगा। 

 
30/01/2024 रूहानी आनंद का अनुपम उत्सव – निरंकारी संत समागम

नागपुर, 28 जनवरी, 2024 :- “जीवन में सन्तों का संग करना अत्यंत आवश्यक है | संत प्रवृत्ति से ही जीवन की वास्तविक सुंदरता है और उससे युक्त होकर ही सहज रूप में ही कल्याण की ओर बढ़ा जा सकता है |” यह शुभाशीष निरंकारी सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने महाराष्ट्र के 57वें निरंकारी संत समागम के द्वितिय दिन विशाल मानव परिवार को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए |

सतगुरू माता जी ने जीवन की सार्थकता को समझाते हुए कहा कि संसार में सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों ही प्रकार की प्रवृत्तियां विद्यमान हैं जिसका चुनाव हमें अपने विवेक से स्वयं ही करना होता है | ब्रह्मज्ञान हमें विवेकशील दृष्टिकोण प्रदान करता है जिसको अपनाकर हम सकारात्मक भाव से एक भक्ति भरा जीवन जीते चले जाते हैं | 

 
30/01/2024 रीमती इंदिरा गांधी की भूमिका निभाकर इतिहास रचने को तैयार हैं कंगना रनौत


     इसे अब तक की अपनी सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना घोषित करते हुए, चार बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री कंगना रनौत आगामी राजनीतिक ड्रामा 'इमरजेंसी' में पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की भूमिका निभाकर इतिहास रचने के लिए तैयार हैं।  अतीत में झांकने की अभिनेत्री की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, यह फिल्म इतिहास में एक वास्तविक और ईमानदार अंतर्दृष्टि प्रदान करने का वादा करती है।  भारतीय लोकतंत्र में एक अत्यधिक विवादास्पद घटना के मेगा-बजट चित्रण के रूप में लेबल किया गया, 'इमरजेंसी' इंदिरा गांधी और पाकिस

 
30/01/2024 रोमांटिक गायक आतिफ असलम की फिल्म "लव स्टोरी ऑफ 90 एस"से धमाकेदार वापसी

आगामी फिल्म लव स्टोरी ओफ 90'एस का निर्माण सांगानी ब्रदर्स मोशन पिक्चर्स के बैनर तले किया गया है और इसका निर्माण भाइयों हरेश सांगानी और धर्मेश सांगानी ने किया है, इसके अलावा फिल्म का निर्देशन अमित कसारिया ने किया है।

    इस फिल्म में कुशल अभिनेता अध्ययन सुमन और मिस यूनिवर्स दिवा,  दिविता राय के साथ स्क्रीन शेयरिंग करेंगे। निर्माताओं ने प्रसिद्ध पाकिस्तानी गायक-गीतकार आतिफ असलम को कई गायकों में से चुना है क्योंकि उनका मानना ​​है कि संगीत सीमा-रहित होना चाहिए और उनकी संगीत रचनाएँ व्यापक रूप से प्रतिष्ठित हैं।

    2008 में आतिफ असलम रेस और किस्मत कनेक्शन से पहली नज़र में और बखुदा तुम्ही हो के तीन संस्करण रिकॉर्ड किए।अगले वर्ष, 2009 में फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी के लिए उन्होंने तू जाने ना और तेरा होने लगा हूं गाने गाए, जिसमें दोनों गानों के विभिन्न री

 
30/01/2024 दिल्ली के उपराज्यपाल ने नई दिल्ली के सरोजिनी नगर स्थित नवयुग स्कूल में "परीक्षा पे चर्चा" (पीपीसी-2024) का सीधा प्रसारण देखा।

नई दिल्ली, 29 जनवरी 2024, दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल - विनय कुमार सक्सेना ने भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी

 
28/01/2024 भारतीय गणतंत्र हमारी एतिहासिक विरासत और सांस्कृतिक गौरव : प्रो.एसके सिंह, कुलपति

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस समारोह : राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा में 75 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन बङे हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रोफ़ेसर एसके सिंह ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी। डीन फैकेल्टी अफेयर्स एवं एनसीसी अधिकारी डॉ एके द्विवेदी के नेतृत्व में विद्यार्थियà¥

 
26/01/2024 विश्वविद्यालय लक्ष्यों के साथ विकसित भारत थीम के प्रति कटिबद्ध : प्रोफेसर रमेश के गोयल कुलपति

डीपीएसआरयू में 75वां गणतंत्र दिवस समारोह : विकसित भारत के नाम* भारत का संविधान लागू होने के दिन को चिह्नित करने, सीमाओं पर सैनिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और व्यापक संघर्ष के बाद भारत को आजादी दिलाने में मदद करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में डीपीएसआरयू परिसर में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया गया।  à¤•à¥à¤²à¤ªà¤¤à¤¿ प्रोà

 
26/01/2024 कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने विश्वविद्यालय परिसर में फहराया तिरंगा

 à¤œà¥‡à¤¸à¥€ बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा देश का 75वां गणतंत्र दिवस समारोह विश्वविद्यालय परिसर में देशभक्ति और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने विश्वविद्यालय परिसर में तिरंगा फहराया और समारोह को संबोधित किया। 
 

24/01/2024 राम ध्वज और राष्ट्रीय ध्वज को जमा करवाने के अनुरोध के लिए एनडीएमसी से केंद्रीकृत नंबर 1533 और एनडीएमसी 311 ऐप पर संपर्क करें ।

Okअयोध्या में भगवान राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और गणतंत्र दिवस, नई दिल्ली के उत्सव के दौरान रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन, अन्य संस्थानों और व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए गए राम ध्वज और राष्ट्रीय ध्वज का सम्मानजनक और गरिमापूर्ण निपटान सुनिश्चित करने के लिए नगर परिषद (एनडीएमसी) ने राम ध्वज और राष्ट्रीय ध्वज को जमा करने के लिए अनुरोध à¤

 
24/01/2024 आओ दीप जलाएँ- गीता मंजरी मिश्र(सतपथी)

 
18/01/2024 प्रोफेसर रमेश गोयल कुलपति के कुशल मार्गदर्शन में यूनिवर्सिटी प्रतिनिधियों हेतु भारत-बांग्लादेश सीमा यात्रा को किया प्रायोजित

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत  à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤°à¤¾ में कुल 48 छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने भाग लिया : à¤¦à¤¿à¤²à¥à¤²à¥€ फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत भारत-बांग्लादेश सीमा यात्रा को प्रायोजित किया है। यह यात्रा 8 जनवरी से 12 जनवरी 2024 के बीच निर्à¤

 
16/01/2024 दिल्ली ओलंपिक खेल 7 फरवरी से।

नई दिल्ली, 15 जनवरी। दिल्ली ओलंपिक खेलों का आयोजन 7 से 13 फरवरी तक किया जाएगा। इसकी जानकारी आज दिल्ली ओलंपिक संघ के अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने दी। इस मौके पर महासचिव राकेश गुप्ता सीनियर सहसचिव राजकुमार, कोषाध्यक्ष सरोज शर्मा,सचिव विजय कुमार तथा आयोजन सचिव संजीव शर्मा के अलावा विभिन्न खेलों से जुडे पदाधिकारी मौजूद थे। 


 
13/01/2024 घर जाने दे" के साथ एक बार फिर दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार हैं मैंडीज

 à¤®à¥ˆà¤‚डीज़, उत्तर के गायक-गीतलेखन के क्षेत्र में उभरते सितारे, वीवाईआरएल हरियाणवी के सहयोग से अपने बहुप्रतीक्षित तीसरे एकल, "घर जाने दे" के साथ एक बार फिर दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार हैं। आधुनिक गीत और रचना के साथ पारंपरिक राग का सहज मिश्रण, यह ट्रैक किसी अन्य की तरह एक संगीतमय यात्रा का वादा करता है।

     एवी सरा, श्री बरार और सिमर कौर के साथ पिछलà¥

 
12/01/2024 अजय देवगन जैसे पावर हाउस अभिनेता के साथ काम करना हमेशा उनकी बकेट लिस्ट में था- वाणी कपूर

खूबसूरत बॉलीवुड स्टार वाणी कपूर बहुप्रतीक्षित रेड 2 में अजय देवगन के साथ अभिनय कर रही हैं! युवा अभिनेत्री को शुद्ध देसी रोमांस और चंडीगढ़ करे आशिकी जैसी फिल्मों में उनके ठोस अभिनय के लिए जाना जाता है और वॉर गर्ल एक बार फिर अजय देवगन के साथ अपनी फ्रेश केमिस्ट्री के साथ बड़े पर्दे पर धूम मचाने के लिए तैयार है।


 
12/01/2024 सेंसर बोर्ड पर बरसे "पॉलिटिकल वॉर" के मेकर मुकेश मोदी

मुंबई, बॉलीवुड की अपकमिंग फ़िल्म "पॉलिटिकल वॉर" के फिल्ममेकर मुकेश मोदी सेंसर बोर्ड से काफी नाराज़ हैं। सेंसर सर्टिफिकेट न मिलने की वजह से यह फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं हो पा रही है। फ़िल्म को सेंसर करवाने के लिए वह पिछले तीन महीने से भारत में हैं मगर अंततः उन्हें सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया गया। सीमा बिस्वास, रितुपर्णा सेनगुप्ता, मिलिंद गुणाजी, प्रशांत नारायण, अभय भार्गव, शिशिर शर्मा, अमन वर्मा, जितेन मुखी, पृथ्वी जुत्शी, देव शर्मा, अरुण बख्शी जैसे कलाकारों के अभिनय से सजी फ़िल्म पॉलिटिकल वॉर के मेकर मुकेश मोदी का कहना है कि इस फ़िल्म को हमने सेंसर के लिए 22 अगस्त को सबमिट किया था, उस समय इसका टाइटल अलग था "2024 इलेक्शन वॉर", लेकिन इस टाइटल को उकसाने वाला कहा गया, जबकि इम्पा ने हमें यह टाइटल रजिस्टर्ड कर के दिया था। 

 
12/01/2024 15 मार्च को रिलीज़ होगी यश बाबू एंटरटेनमैंट की फिल्म "वॉय मैरी"

यश बाबू एंटरटेनमैंट की फ़िल्म "वॉय मैरी" 15 मार्च को देशभर के सिनेमा घरों में रिलीज होगी। फ़िल्म के निर्माता/निर्देशक राजिन्द्र कुमार वर्मा यशबाबू, कहानी, पटकथा, डायलॉग अनिता कौशिक व आर कौशिक, कैमरामैन मंगत बढान, फिल्म के गीत विशू शर्मा ने लिखे हैं तथा संगीत पंकज शर्मा ने दिया है। फिल्म में पारुल कौशिक, डॉ. सुरेन्द्र शर्मा, संजना गुप्ता, संदीप सिंघल, अनिल वर्मा, रिया शर्मा व बेà¤

 
12/01/2024 अध्यक्ष, एनडीएमसी ने एनडीएमसी क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में "स्वच्छता वार्ड" के 46 विजेताओं को अभिनंदन प्रमाण पत्र सौंपा।

नई दिल्ली, 12 à¤œà¤¨à¤µà¤°à¥€ 2024, à¤¨à¤ˆ दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष श्री अमित यादव ने एनडीएमसी के उपाध्यक्ष, श्री सतीश उपाध्यायपरिषद सदस्य 

12/01/2024 कृष्णा नगर मार्केट के व्यापारी संगठन मिले मेयर डॉक्टर शैली ओबेरॉय से।

आज कृष्णा नगर मार्केट संगठनों के पदाधिकारी के साथ मेयर डॉ शैली ओबेरॉय से मिले। संगठन के अध्यक्ष जुगल अरोड़ा निगम की समस्या को लेकर पहुंचे ग्लो साइन बोर्ड को लेकर आजकल निगम ने कृष्णा नगर मार्केट के लोगों को नोटिस भेजा है जिसमें टोटल 27 फुट के बोर्ड लगाने का आदेश दिया गया है अगर किसी ने इससे बड़ा बोर्ड लगाया हुआ है तो 2018 से उसको चार्ज और 50 हजार रुपए जुर्माना और कैद भी हो सकती है  इस बात à

 
12/01/2024 प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने बूथ स्तर की समितियों को मजबूत करने का आह्वान किया।

नई दिल्ली, 12 जनवरी, 2024- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने गांधी नगर के रघुबरपुरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक में मौजूद भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पोलिंग बूथ को मजबूत करना हमारी पहली प्राथमिकता है क्योंकि बूथ को मजबूत बनाकर हम अपना चुनाव निर्णायक बना सकते है और अपने कांग्रेस à¤

 
12/01/2024 11 साल के वेदांश सागर ने मचाई क्रिकेट में धूम। साझाFacebookTwitterEmailWhatsApp

राजधानी दिल्ली मैं रहने वाले एक छोटा उबरता हुआ क्रिकेटर नाम वेदांश सागर ने मात्र 11 साल की उम्र में 9000 रन बना चुका है। वेदांश सागर अब तक 335 मैच खेल चुके हैं तथा 139 विकेट भी ले चुके हैं। अब इसे आप चमत्कार समझे या वेदांश की प्रतिभा की इस उम्र में क्रिकेट की समझ और लगन ने उसे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में प्रोत्साहित करता है। दिल्ली एनसीआर के टूर्नामेंट और 2023 के मुख्य मैच में उसने ने 5270 रन कुल बनाये जिसमे 12 शतक और 27 अर्धशतक एक साल में बना डाले। जिसके लिए पूरी दिल्ली से वेदांश सागर को क्रिकहीरो ऐप ने पुरी दिल्ली में उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में चुना है, जिसकी ऑनलाइन वोटिंग चल रही है। वेदांश सागर अकादमी के साथ स्टर्डी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जैसे उनको घर पर टाइम मिलता है तो वो फिर अपनी बैटिंग ड्रिल या प्रैक्टिस पर लग जाते हैं। अभी तक

 
12/01/2024 स्वच्छता पुरस्कार और रैंकिंग प्राप्त करने का श्रेय पूरी एनडीएमसी टीम को : अमित यादव, परिषद अध्यक्ष

भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित एक समारोह में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत अखिल भारतीय श्रेणी में 7वीं रैंक और केंद्र शासित क्षेत्रों (> 1 लाख श्रेणी) के भीतर स्वच्छ शहर के रूप में सम्मानित किया गया है । इसके साथ-साथ 5 स्टार कचरा मुक्त शहर रैंकिंग और वाटर प्लस प्रमाणित शहर के रूप में भी सम्मानित किया गया।

 
11/01/2024 भारतीय भाषाओं के लिए स्वर्णिम समय:प्रो.संजय द्विवेदी

विश्व हिन्दी दिवस के अवसर जयपुर से प्रकाशित मीडिया त्रैमासिक जर्नल 'कम्युनिकेशन टुडे' तथा दिल्ली के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान भारती विद्यापीठ के संयुक्त तत्वावधान में 'मीडिया में हिन्दी: समस्याएं और चुनौतियां' विषय पर मीडिया लेक्चर सीरीज की 106वीं श्रृंखला आयोजित की गई।

 
10/01/2024 निगम कोर कमेटी की प्रस्तावित मांगों को अगर नही माना गया तो पूरी दिल्ली में काम बंद हड़ताल के लिए दिल्ली नगर निगम व दिल्ली सरकार जिम्मेदार होंगी।- अरविन्दर सिंह लवली

नई दिल्ली, 10 जनवरी, 2024- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली दिल्ली नगर निगम समस्त यूनियन कोर कमेटी के पदाधिकारियों व निगम कर्मचारियों द्वारा निगम में ठेकेदारी प्रथा को बढ़ाने के खिलाफ और कर्मचारियों को पक्का करने की वादा खिलाफी की मांगों को लेकर आज निगम मुख्यालय सिविक सेन्टर पर किए गए विरोध प्रदर्शन में सम्मलित हुए। भारी संख्या में मौजूद प्रदर्शनकारियà

 
09/01/2024 महाराष्ट्र के 57वें निरंकारी संत समागम की तैयारियां उत्साहपूर्वक

नागपुर, 9 जनवरी, 2024:- महाराष्ट्र के 57वें वार्षिक निरंकारी संत समागम का भव्य रूप में आयोजन दिनांक 26, 27 एवं 28 जनवरी को परम् पूजनीय सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता रमित जी के पावन सान्निध्य में सेक्टर 14 एवं 15, पतंजली फूड फैक्ट्री के पास, मिहान, सुमठाणा, नागपुर (महाराष्ट्र) के विशाल मैदान में होने जा रहा है।

 
09/01/2024 दिल्ली में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 50 हजार नए कर्मचारियों की भर्ती की आवश्यकता है।- कांग्रेस

नई दिल्ली, 9 जनवरी, 2024 - दिल्ली नगर निगम में सदन के पूर्व नेता श्री जितेन्द्र कुमार कोचार ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में लम्बे समय से अस्थाई कर्मचारी के रुप में काम कर रहे हजारों सफाई कर्मचारियों सहित अन्य विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को नियमित करने की मांग को लेकर दिल्ली नगर निगम समस्त यूनियन कोर कमेटी द्वारा सिविक सेन्टर पर निर्धारित धरने का दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अà¤

 
09/01/2024 राष्ट्र के पुनर्निर्माण का आधार बनेगा राम मंदिर- प्रो. (डॉ.) संजय द्विवेदी

आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है। दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा। हमारी विरासत, हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है। इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है। एक समय था जब अयोध्या में राम लला टेंट में विराजमान थे, लेकिन आज राम मंदà

 
08/01/2024 केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दिल्ली में केन्द्र सरकार के अस्पतालों में नई स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन किया

“सम्पूर्ण स्वास्थ्य दृष्टिकोण समय की मांग है। वर्तमान और भविष्य के डॉक्टरों के रूप में, हमें सम्पूर्ण स्वास्थ्य का अपना दृष्टिकोण रोगों और बीमारियों को दूर रखने की दिशा में केन्द्रित करना चाहिए और संपूर्णात्मक दृष्टिकोण बीमारियों को दूर रखने के लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य के प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

यह बात केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज लेडी हार्डिंग कृपलानी अस्पताल, न्यू हॉस्टल ब्लॉक, अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (एबीवीआईएमएस) और डॉ. आरएमएल अस्पताल, स्पोर्ट्स इंज्यूरी सेंटर, वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (वीएमएमसी) और सफदरजंग अस्पताल और अकादमिक ब्लॉक और न्यू हॉस्टल ब्लॉक, राजकुमारी अमृत कौर कॉलेज ऑफ नर्सिंग में दुर्घटना एवं आपातकालीन ब्लॉक का उद्घाटन करते हुए कही।

 
08/01/2024 विशेषकरअल्जाइमर से पीड़ित बुजुर्गो को सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की जरुरत : डॉ. सुषमा चावला

होप एक आशा संस्था द्वारा  à¤•à¤¿à¤¯à¤¾ गया à¤®à¥à¤«à¥à¤¤ हेल्थ कैम्प का आयोजन : à¤¹à¥‹à¤ª एक आशा, अल्जाइमर रोगियों और उनकी देखभाल करने के लिए समर्पित एक प्रमुख  à¤¸à¤¾à¤®à¤¾à¤œà¤¿à¤• संस्था  ( à¤—ैर सरकारी संगठन) à¤¨à¥‡  एक मुà¤

 
08/01/2024 डी ए वी सैंटेनरी पब्लिक स्कूल, मेरठ द्वारा डीएवी स्पोर्ट्स नेशनल लेवल, 2024 (बालक वर्ग) का हुआ उत्साहपूर्ण आगाज

डी ए वी सैंटेनरी पब्लिक स्कूल, मेरठ के तत्वाधान में आयोजित कराई जा रही चार दिवसीय डी ए वी स्पोर्ट्स नेशनल लेवल, 2024 अंडर 14, 17, 19 (बालक वर्ग) के फुटबॉल एवं हॉकी खेलों का आगाज दिनांक 7.1.2024 को किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ आर.पी. सिंह ( संयुक्त सचिव सीबीएसई), विशिष्ट अतिथि के रूप में  डॉ विरोत्तम तोमर,  श्री अथर अली, (सीनियर क्रिकेट कोच), डॉ अनुराग रस्तोगी (प्रधानाचार्य सम्राट अशोक इंटर कॉलेज), श्

 
07/01/2024 दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी ने शिक्षक विकास और संवर्धन कार्यक्रम की घोषणा की : प्रो. धनंजय जोशी कुलपति

दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी (डीईटीयू) ने 8 से 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन मोड में "विकसित भारत @2047 के आलोक में भारतीय ज्ञान परंपरा के नूतन आयाम" पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक शिक्षक विकास एवं संवर्धन कार्यक्रम की घोषणा की है। डी.ई.टी.यू द्वारा आयोजित इस ऑनलाइन कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसरण में यू.जी. सी के निर्देशों के अनुरूप पारंपरिक भारतीय ज्ञान और समकालीन शिक्षा कà

 
05/01/2024 22 जनवरी को पूरे देश में मनाएं दीपावली- अनिल नरेन्द्र

नई दिल्ली।श्री देवोत्थान सेवा समिति (पंजी.)के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल नरेन्द्र ने पूरे देश के सनातनी बहन, भाईयो से आग्रह किया है,कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य नव मंदिर में भगवान के प्रवेश के पावन अवसर दीपावली जैसा महोत्सव मनाना चाहिए। श्री नरेन्द्र ने कहा,कि प्रत्येक सनातनी जब भगवान श्रीराम के वापस अयोध्या आगमन पर दीपावली मनाता है,तो अब भगवान के नव मंदिर में पà

 
04/01/2024 रिठाला बरवाला बवाना नरेला मैट्रो रुट संघर्ष समिति 7 जनवरी को नरेला में भरेंगी हुंकार , मैट्रो नहीं तो वोट नहीं

रिठाला बरवाला बवाना नरेला मैट्रो रुट संघर्ष समिति की हाईपावर्ड कमेटी के मेंबर्स सर्वश्री हेमराज बंसल,  दयानंद वत्स भारतीय, प्रदीप मंगल, नौतनदास अरोड़ा, अब्बास अली, राजिंद्र सिंह पद्म, जोगिंदर दहिया, मनोज बंसल, मोहित गुप्ता ने कहा कि 24 सालों से नरेला में दिल्ली मैट्रो की मांग कर रहे उत्तर पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र के लोग केंद्र और दिल्ली सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ 7 जनवà

 
03/01/2024 रेड क्रॉस सोसाइटी ने गरीब लोगों को कंबल वितरण के लिए दो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

नई दिल्ली, 03 जनवरी 2024, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, दिल्ली शाखा की उपाध्यक्ष/अध्यक्ष श्रीमती संगीता सक्सेना ने आज जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरण हेतु वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

श्रीमती सक्सेना ने कहा कि दिल्ली की कंपकंपाती ठंड से लोगों को बचाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस उद्देश्य से दो वैन दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर घूमेंगी और गरीब लोगों को कंबल बांटेंगà¥

 
03/01/2024 कानून लागू होने के 9 महीने बाद भी हरियाणा की अदालतों के कामकाज में हिंदी का प्रयोग नहीं

चंडीगढ़ - भारत देश को स्वतंत्र हुए करीब साढ़े  76  à¤µà¤°à¥à¤· हो गए हैं जबकि14 सितंबर 1949 को देवनागरी लिपि में हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा (राजभाषा) के रूप में अपनाया गया था.

हरियाणा प्रदेश की स्थापना  57 वर्ष पूर्व 1 नवंबर 1966 को हुई थी. उसके बाद  à¤ªà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶ विधानसभा मार्फ़त  à¤¬à¤¨à¤¾à¤â€Œ गए हरियाणा राजभाषा कानून, 1969  à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ हिंदी भाषा को हरियाणा  à¤•à¥€  à¤°à¤¾à¤œà¤­à¤¾à¤·à¤¾ का दर्जा  à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ किया  à¤—य

 
03/01/2024 इंडियन आइडल फेम सलमान अली और पुरम शुभम द्वारा गाया गया म्यूजिकल ट्रैक 'घर बार रिलीज़ के लिए पूरी तरह तैयार- अनिल बेदाग


गतिशील जोड़ी अंकित मिश्रा और लवीना इसरानी पर आधारित, "घर बार वे" एक दृश्य और श्रवण संबंधी प्रस्तुति है जो सीमाओं और शैलियों से परे है। अंकित मिश्रा और इसरानी के बीच की चुंबकीय केमिस्ट्री दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है, जो इस ट्रैक को संगीत उद्योग में एक असाधारण बना देगी। यह ट्रैक ज़ी म्यूजिक के आधिकारि

 
03/01/2024 प्रतीक गांधी, करिश्मा तन्ना और गगन देव रियार ने हंसल मेहता को दिया धन्यवाद साझाFacebookTwitterEmailWhatsApp

 
03/01/2024 पूर्व सांसद स्वर्गीय चंद्रपाल शैलानी की 84 वीं जयंती मनाई।

नई दिल्ली, 2 जनवरी। अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य  लोकेश मुनि ने कहा है कि हाथरस के सिकंदराराऊ की मातृभूमि के गौरव पूर्व सांसद स्वर्गीय चंद्रपाल शैलानी एक महान क्रांतिकारी थे और वे समाज के गरीब, पिछड़े तथा कमज़ोर वर्ग के लोगों के सामाजिक - आर्थिक उत्थान के लिए जीवन पर्यन्त प्रयासरत रहे। 

 

31/12/2023 "ऑपरेशन मिलाप": अपराध शाखा द्वारा मानसिक रूप से पीड़ित नाबालिग को परिवार से मिलाया गया

अपराध शाखा, दिल्ली पुलिस की टीमों द्वारा बड़ी संख्या में ऐसे बच्चों का पता लगाया गया है जो किसी न किसी कारण से अपने परिवारों से अलग हो गए थे। गुमशुदा बच्चों का पता लगाने के लिए अपराध शाखा की विभिन्न टीमों द्वारा कठिन प्रयास किये जा रहे हैं | टीमों द्वारा दिल्ली के सभी थानों और जिपनेट से लापता बच्चों की जानकारी का मिलान कर सभी संभावित स्थानों का दौरा भी किया गया | लापता बच्चों के परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ की गई।



 
30/12/2023 जाते हुए साल को श्रद्धांजलि... सुहैब अहमद फ़ारूक़ी



30/12/2023 नव वर्ष..फिर एक सर्दी गुजर रही...गीता मंजरी मिश्र (सतपथी)


 
29/12/2023 सतीश उपाध्याय ने तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में "राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप 2023" के विजेताओं को सम्मानित किया

नई दिल्ली, 29 दिसंबर 2023, कराटे एक जापानी मार्शल आर्ट है जिसके भौतिक पहलुओं में रक्षात्मक और जवाबी हमला करने वाली शारीरिक गतिविधियों का विकास होता है" यह बात उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप 2023 के विजेताओं के बीच पुरस्कार वितरित करने के बाद कही। यह कार्यक्रम फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीईएफआई) और नेशनल कराटे फेडरेशन (एनकेपी) ने "आओ भारत में कराटे को बढ़ावा देने के लिए एक मंच पर एकजुट हों" की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

 
29/12/2023 पालिका परिषद ने अपनी बैठक में नागरिक केंद्रित और बुनियादी ढांचे संबंधी कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी।

नई दिल्ली, 29  दिसंबर 2023. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपनी परिषद की बैठक परिषद के अध्यक्ष - श्री अमित यादव की अध्यक्षता में उपाध्यक्ष - श्री सतीश उपाध्याय, विधायक और सदस्य एनडीएमसी- श्री वीरेंद्र सिंह कादियान, परिषद के सदस्यों – श्रीमती विशाखा शैलानी और श्री गिरीश सचदेवा की उपस्थिति में आयोजित की। 

 
29/12/2023 रविवार, 31 दिसंबर 2023 को कनॉटप्लेस में राहगीरी दिवस

दिल्ली पुलिस, दिल्ली यातायात पुलिसऔर नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), राहगिरी फाउंडेशन के साथ साझेदारी में, रविवार 31 दिसंबर, 2023 को इनर सर्कल, कनॉटप्लेस में सुबह 7 बजे से 10 बजे तक राहगीरी दिवस काआयोजन करेगी।
राहगीरी के आयोजन के पीछे का उद्देश्य सड़कों को फिर से परिभाषित करनाऔरउन्हेंसुरक्षित, टिकाऊऔर सभी के लिए सुलभ बनाना है। 'राहगिरी' केअवसर पर, मोटर चालित वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधिà

 
29/12/2023 शिवाजी के किलों की कहानी बताती है ‘हिन्दवी स्वराज्य दर्शन’ - प्रो. (डॉ) संजय द्विवेदी

लेखक लोकेन्द्र सिंह बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। कवि, कहानीकार, स्तम्भलेखक होने के साथ ही यात्रा लेखन में भी उनका दखल है। घुमक्कड़ी उनका स्वभाव है। वे जहाँ भी जाते हैं, उस स्थान के अपने अनुभवों के साथ ही उसके ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व से सबको परिचित कराने का प्रयत्न भी वे अपने यात्रा संस्मरणों से करते हैं। अभी हाल ही उनकी एक पुस्तक ‘हिन्दवी स्वराज्य दर्शन’ मंजुल प्रकाशन से

 
29/12/2023 सीबीआई ने क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त और दो अन्य को दो लाख रुपये की रिश्वतखोरी में गिरफ्तार किया।

नासिक (महाराष्ट्र) निवासी एक ईपीएफओ अधिकारी और एक निजी व्यक्ति के खिलाफ शिकायत पर दर्ज किया गया था। यह आरोप लगाया गया कि ईपीएफओ अधिकारी ने रुपये के अनुचित लाभ की मांग करने और स्वीकार करने के लिए एक निजी पीएफ सलाहकार के साथ साजिश रची। शिकायतकर्ता की फर्म से संबंधित पीएफ मामले को निपटाने के लिए 2,00,000/- रु. मांगे। यह रूपए ईपीएफओ अधिकारी ने शिकायतकर्ता को उक्त निजी पीएफ सलाहकार को रिश्वà¤

 
28/12/2023 दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह लवली ने कांग्रेस स्थापना दिवस पर प्रदेश कार्यालय में पार्टी का झंडा फहराया।

नई दिल्ली, 28 दिसंबर, 2023- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली ने आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस पर झंडा फहराया और कहा कि आज हम कांग्रेस स्थापना के 138 वर्ष पूरे कर चुके है। उन्होंने कहा कि आज सभी ज़िला कार्यालयों के साथ साथ सभी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों के बाहर कांग्रेस पार्टी का झंडा फहरा

 
27/12/2023 ट्रिगो ब्लॉकचेन के सीईओ नवनीत कुमार को WhosNext 2023 इन्फ्लुएंसर अवार्ड्स में भारत के पहले मेटावर्स इंटीग्रेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

नई दिल्ली, डिजिटल इनोवेशन के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, ट्रिगो ब्लॉकचैन इंक के दूरदर्शी सीईओ नवनीत कुमार को हाल ही में संपन्न WhosNext 2023 इन्फ्लुएंसर अवार्ड्स में भारत के पहले मेटावर्स इंटीग्रेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया।  दिल्ली के प्रतिष्ठित हयात रीजेंसी में आयोजित भव्य कार्यक्रम में नवनीत कुमार को गेमिंग मेटावर्स उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

एनडीटीवी और WhosThat360 द्वारा प्रस्तुत WhosNext 2023 इन्फ्लुएंसर अवार्ड्स का उद्देश्य उन प्रभावशाली लोगों की सराहना करना है जिन्होंने डिजिटल परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है। भारत के पहले मेटावर्स इंटीग्रेशन अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में नवनीत कुमार की मान्यता मेटावर्स के भविष्य को आकार देने में उनकी अग्रणी भूमिका को रेखांकित करती है।

 
27/12/2023 डायमंड बुक्स के चेयरमैन नरेन्द्र कुमार वर्मा को मिला अटल गौरव सम्मान-2023

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री संग्रहालय में अटल फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया अटल गौरव सम्मान -2023। भारत रत्न एवं भूतपूर्व प्रधनमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में दिया जाने वाला पुरस्कार  डायमंड बुक्स के चेयरमैन श्री नरेन्द्र कुमार वर्मा को दिया गया। अटल जी के विचारों को जीवित रऽने के लिए जितना बन पड़ा डायमंड बुक्स ने अपने प्रकाशन के माध्यम से हमेशा प्रयास किया। समाज को सभ्य बनाने के लिए युगपुरुष अटल जी बहुत ही प्रासंगिक हैं। 
 
27/12/2023 उपाध्यक्ष ने नई दिल्ली में नागरिक उन्नति के लिए एनडीएमसी बजट 2024-25 पहल की सराहना की

नई दिल्ली, 27 दिसंबर 2023, बुधवार सुबह कन्वेंशन सेंटर में आयोजित परिषद की बैठक में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने दूरदर्शी बजट 2024-25 घोषणाओं के लिए एनडीएमसी की सराहना की और बधाई दी।
आगामी परियोजनाओं पर प्रकाश डालते हुए, श्री उपाध्याय ने नमस्ते (एनडीएमसी लेखा प्रबंधन और वित्तीय प्रणाली) में अंतर्दृष्टि साझा की, जो नागरिकों, विक्रेताओं, कर्मचारि

 
27/12/2023 खेल दिव्यांगों के लिए जीवन है_अनीता गुप्ता मां शक्ति"

खेल की उपयोगिता सबसे ज्यादा दिव्यांग जनों को पता है क्योंकि खेल के द्वारा न केवल वह विकलांगता के सबलता की ओर बढ़ रहे हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेल के क्षेत्र में दिव्यांगों ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है।
 à¤†à¤œ पैरालंपिक कमिटी आफ इंडिया एवं दिव्यांग पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ दिल्ली के सहयोग से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आज दिल्ली स्टेट पैरा एथलेटिक्स चैंपियन

 
26/12/2023 दीदी की रसोई ट्रस्ट ने जरूरतमंदों को किया निशुल्क कपड़ा वितरण किया।

नोएडा, जरूरतमंद लोगों की सेवा में अनवरत लगी दीदी की रसोई ट्रस्ट ने 25 दिसम्बर 2023 क्रिसमस डे को ट्रस्ट की अध्यक्ष रितु सिन्हा व कोषाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा के नेतृत्व में झुग्गी बस्ती सेक्टर- 78, नोएडा पर गरीब, जरूरतमंद लोगों को निशुल्क साड़ी, शोल, स्वेटर, जर्सी आदि कपड़ों का वितरण किया।
 
25/12/2023 कुलपति प्रोफेसर रमेश के गोयल और रजिस्ट्रार प्रोफेसर हरविंदर पोपली के कुशल मार्गदर्शन में यूनिवर्सिटी ने रचा इतिहास

अंतरराष्ट्रीय स्तरीय à¤†à¤ˆà¤à¤¨à¤¸à¥€à¤ªà¥€à¤Ÿà¥€ à¤à¤®à¥à¤¸ के  à¤ªà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ à¤¿à¤¤ सम्मेलन  à¤®à¥‡à¤‚ फैकल्टी सदस्यों एवं छात्रों ने अनेकों पुरस्कार जीतकर यूनिवर्सिटी को किया गौरवान्वित : एम्स नई दिल्ली सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है और न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि  

25/12/2023 कुश्ती के बाद खो-खो फेडरेशन के खिलाफ भी खिलाडियों की लडाई जतंर-मंतर पहुंची।

नई दिल्ली,25 दिसंबर। भारतीय कुश्ती संघ के ताजा विवाद के उपरांत अब खो-खो फेडरेशन के खिलाफ भी खिलाडियों ने अपना मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को खो-खो फेडरेशन के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल और सचिव एमएस त्यागी के खिलाफ भ्रष्टाचार और तानाशाही का आरोप लगाते हुए खो-खो खिलाडियों ने इनके खिलाफ जांच की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। 
 
25/12/2023 ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश 'भाईजी' की 8वीं पुण्यतिथि पर मीडिया परिसंवाद का आयोजन

इन्दौर, 25 दिसंबर। आज की मीडिया समस्याओं की प्रस्तुति प्रधानता से करता है, लेकिन मीडिया को समस्याओं का समाधान तथा समाज को सजग करने की भी बात करनी होगी। मीडिया यदि खबरों की रिपोर्टिंग तत्व सार के साथ करे तो यह आने वाली पीढियों के लिए मार्गदर्शक ऐतिहासिक दस्तावेज बन जायेगा ।
 
24/12/2023 27 दिसंबर को होगा डॉ० शंकर दयाल सिंह व्याख्यानमाला 2023 का भव्य आयोजन

डॉ० शंकर दयाल सिंह व्याख्यानमाला 2023 आयोजन में इस वर्ष व्याख्यान का विषय है “सर्व धर्म सम्भाव और हमारा संविधान “ 27 दिसंबर को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करेंगे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान तथा विशिष्ट अतिथि होंगे एनडीटीवी के प्रधान संपादक संजय पुगलिया समारोह की अध्यक्षता पूर्व सांसद डॉ० आर० के० सिन्हा करेंगे 
 
24/12/2023 विजेन्द्र गुप्ता ने उपराज्यपाल से मुलाकात कर सुप्रीम कोर्ट की न्यायिक समिति के डी-सीलिंग आदेश पर त्वरित कार्रवाई की अपील की

नई दिल्ली, 23 दिसंबर, 2023 भाजपा के पूर्व अध्यक्ष दिल्ली,विजेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से मुलाकात कर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की न्यायिक समिति के आदेश को तत्काल लागू करने की माँग की।

इस महत्वपूर्ण निर्णय से दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में, जैसे कि डिफेंस कॉलोनी, साउथ एक्सटेंशन-1, जीके-1, हौज खास आदि में, जो भवन निर्माण नियमों का उल्लंघन करà¤

 
24/12/2023 अभिनेता अरमान की म्यूजिक एल्बम “पीले पीले” 25 दिसंबर को लांच।

25 दिसम्बर 2023 को क्रिसमस के ख़ास मौके पर बॉलीवुड एक्टर अरमान ताहिल का म्यूजिक एल्बम “पीले पीले” लांच होने जा रहा है।  इस म्यूजिक एल्बम का पोस्टर उनके जन्मदिन 18 दिसम्बर 2023 को मुंबई मे ‌ बड़े धूम धाम से लॉन्च किया गया।

अरमान ताहिल के जन्मदिन एवं  पोस्टर रिलीज़ पर वो बहुत ही खुश नजर आये। ताहिल ने कहा कि उनके लिए बहुत ही गौरव की बात है - कि उनके जन्मदिन पर उनकी म्यूजिक एल्बम का पोस्टर रिलीज़ किया गया ।

अरमान ने बताया की यह म्यूजिक वीडियो ब

 
24/12/2023 कुलपति प्रो. रमेश के. गोयल के कुशल नेतृत्व में सम्पन्न हुआ छठा वार्षिक दीक्षांत समारोह

दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी द्वारा कुलाधिपति  à¤µà¤¿à¤¨à¤¯ कुमार सक्सेना, उपराज्यपाल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार की उपस्थिति में छठे वार्षिक दीक्षांत समारोह की मेजबानी  à¤•à¥€ गई।  à¤†à¤ˆà¤¸à¥€à¤à¤®à¤†à¤° , दिल्ली के पूर्व महानिदेशक प्रोफेसर निर्मल के. गांगुली मुख्य अतिथि और  à¤†à¤¤à¤¿à¤¶à¥€ मार्लेना, शिक्षा मंत्री, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार विशिष्ट अतà¤

 
23/12/2023 कुलपति प्रो० एस के सिंह की छात्र कल्याण के प्रति समर्पण और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता सराहनीय : विजय गौड़

 à¤•à¥à¤²à¤ªà¤¤à¤¿ प्रो० एस के सिंह  à¤µà¤¿à¤¶à¥‡à¤· समारोह में हुए लाइफ अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित : à¤°à¤¾à¤œà¤§à¤¾à¤¨à¥€ दिल्ली के गोष्ठी हॉल , इंजीनियर्स भवन में आयोजित विशेष समारोह में दिल्ली की प्रतिष्ठित सामà

 
22/12/2023 लायन देवेंद्र अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में हुआ रक्तदान शिविर का सफल आयोजन

लायंस ब्लड बैंक द्वारा पुलिस स्टेशन पटेल नगर में ब्लड डोनेशन कैंप लगाया गया जिसमे ए सी पी दीपक चंद्र एवं इंस्पेक्टर कुलदीप शर्मा ना सिर्फ खुद रक्तदान किया बल्कि पुलिस स्टाफ एवं पब्लिक को मोटिवेट भी किया। इस ब्लड डोनेशन कैंप को आयोजित करने में भारत विकास परिषद ईस्ट पटेल नगर  à¤•à¥€ मोना खन्ना का भरपूर सहयोग रहा। इस कैंप में पुलिस एवं पब्लिक के रक्तवीरो ने बड़ी संख्या में रक्तदान कà¤

 
22/12/2023 लखनऊ में महिला सशक्तिकरण हाफ़ मैराथन दौड़ 31 दिसम्बर 2023 को।

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने अपने नई दिल्ली आवास पर प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमें उन्होंने बताया कि विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए लखनऊ में “महिला हाफ़ मैराथन दौड़” का आयोजन 31 दिसंबर को वर्ष 2023 के आखिरी दिन किया जा रहा है। 
 
21/12/2023 आदित्य ओम की (हिंदी और तेलुगू) फिल्म "बंदी" का ट्रेलर हुआ लॉन्च

3 दर्जन फिल्मों में अपने अभिनय का जादू दिखा चुके  ऎक्टर आदित्य ओम की अदाकारी से सजी थ्रिलर फिल्म "बंदी" का जबरदस्त ट्रेलर मुम्बई के स्टार प्रीव्यू थिएटर में लॉन्च किया गया। निर्माता निर्देशक रघु तिरुमाला दक्षिण भारत के हैं और यह फ़िल्म (हिंदी और तेलुगू) में मार्च 2024 में रिलीज होगी। फ़िल्म की सबसे खास बात यह है कि यह "सिंगल ऎक्टर" फ़िल्म है जी हां पूरी फिल्म में सिर्फ आपको आदित्य ओम ही नज़र आएंगे। कुछ दूसरे किरदारों की केवल आवाजें सुनाई देंगी जिनमे से एक आवाज सिंगर कम्पोज़र अकबर सामी की है जो फ़िल्म के ट्रेलर लॉन्च पर भी उपस्थित थे।

 
21/12/2023 सीबीआई ने डाकघर के वरिष्ठ अधीक्षक को 2.5 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया।


वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक, भीमावरम डिवीजन, पश्चिम गोदावरी जिला (आंध्र प्रदेश) के खिलाफ शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। यह आरोप लगाया गया था कि वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक, भीमावरम डिवीजन ने 30.11.2023 को शिकायतकर्ता को उसके खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज करने के आधार पर निलंबित करने का आदेश जारी किया था और उस पर मुकदमा चल रहा था। आगे आरोप लगाया गया कि आरोपी ने शुरू में रुपये की रिश्वत की मांग की। शिकायतकर्ता से उसका निलंबन रद्द करने के लिए 10 लाख रु. रिश्वत की मांगी थी बाद में ढाई लाख रुपए में बात फाइनल हुई। 

 
21/12/2023 कुश्ती फेडरेशन के चुनाव में बृजभूषण के करीबी संजय सिंह जीते। ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने रोते हुए कुश्ती को कहा अलविदा।

नई दिल्ली, 21 दिसंबर। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों में पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के करीबी उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष संजय सिंह ने एकतरफा जीत हुई है। अध्यक्ष पद के चुनाव में राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण से उनका मुकाबला था। संजय को बृजभूषण का करीबी माना जाता है। संजय सिंह को 47 में से 40 वोट मिले। इस तरह एक तरह से देखा जाए तो बृज भूषण शरण सिंह की जीत हुई है। उन पर पहलवानों ने शोषण सहित कई संगीन आरोप लगाए थे।


 
21/12/2023 22 दिसंबर को इंडिया गठबंधन के सांसदों के निलंबन के खिलाफ जंतर मंतर पर विशाल प्रदर्शन - अरविन्दर सिंह लवली



नई दिल्ली, 20 दिसंबर, 2023 - भारतीय संसद के दोनो सदनों में कांग्रेस सहित इंडिया गठबंधन में सांसदों को अलोकतांत्रिक तरीके से निलंबित किए जाने के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने 22 तारीख को सुबह 11 बजे जंतर मंतर पर विशाल प्रदर्शन करने का फैसला किया है। प्रदर्शनकारियों को कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे तथा लोकप्रिय नेता व पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी संबोधित करेंगे। इंडिया ग

 
19/12/2023 पुनर्वसित बंगाली लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने राज्यों को दिया आदेश

नई दिल्ली, 19 दिसंबर, पुनर्वसित बंगाली समाज के नमःशुद्र, पौंड्र व राजवंशी उपजाति को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने संज्ञान लिया है। इस संबंध में आयोग ने माननीय अध्यक्ष (कार्य प्रभारित) श्री अरूण हालदार के निर्देशानुसार संबंधित राज्यों को

 
19/12/2023 हैंगओवर नाइट्स पार्टी नए साल का जश्न और दिल्ली की सर्दी मे लीजिए मजा 31 दिसंबर का

नई  दिल्ली -  दिल्ली के पार्टी सर्किल में एक नाम बहुत तेज़ी से उभरा और ये नाम था हैंगओवर नाइट्स के मालिक साहिल सोंधी का जिन्होंने दिल्ली में होने वाली पार्टियों का रुख ही बदल कर रख दिया.साहिल सोंधी ने पार्टी जगत में अपना एक अलग मुकाम बना लिया है जिसकी वजह से आज दिल्ली की पार्टियों में नए साल पर सबसे ज़्यादा मांग साहिल सोंधी की पार्टी की है! नए साल का जश्न मनाने के लिए हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। कई लोगों ने तो अभी से इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। अक्सर लोगों को देखा जाता है कि वह नए साल पर जश्न मनाने के लिए देश-विदेश में घूमने का प्लान बनाते हैं।

 
18/12/2023 दिल्ली भाजपा की संगठात्मक बैठक आज राष्ट्रीय कार्यालय विस्तार भवन में सम्पन्न हुई।

नई दिल्ली 17 दिसम्बर : दिल्ली भाजपा की बड़ी संगठात्मक बैठक आज राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री बी. एल. संतोष के मार्गदर्शन एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सचदेवा की अध्यक्षता में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय के विस्तार भवन में सम्पन्न हुई। पार्टी के आमंत्रित वरिष्ठ नेताओं के साथ मंडल अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी, प्रदेश पदाधिकारी, सांसद, विधायक एवं पार्षद सम्मलित हुए।

 
18/12/2023 दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कार्यक्रम के बाहर दिव्यांग बच्ची ने लगाई गुहार।

लाखों भक्तों के मन की बात पढ़ने वाले à¤¬à¤¾à¤—ेश्वर धाम सरकार के पीठेश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी द्वारा श्री राम हनुमान संवाद कार्यक्रम का आयोजन राजधानी दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड में चल रहा है। कहते हैं बाबा अपने भक्तों की बात समझ लेते हैं और एक पेपर पर लिख देते हैं। वही रविवार शाम लगभग 7:00 बजे के आसपास एक दिव्यांग बच्ची अपनी मां के साथ बाबा के कार्यक्रम से

 
17/12/2023 डीएसएलएसए की प्रमुख भागीदारी में स्वयं सेवी संस्था उदिशा ने बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा की रोकथाम जागरूकता अभियान का किया आयोजन


 à¤°à¤¾à¤œà¤§à¤¾à¤¨à¥€ दिल्ली के अग्रणी विद्यालय लाल बहादुर शास्त्री सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-3, आर.के. पुरम, नई दिल्ली में बच्चों के खिलाफ यौन  à¤¹à¤¿à¤‚सा की रोकथाम पर एक जागरूकता अभियान का आयोजन डीएसएलएसए की प्रमुख भागीदारी में स्वयं सेवी संस्था उदिशा ने

 
16/12/2023 हाईकोर्ट द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थान पर बनी शाही ईदगाह के एएसआई द्वारा सर्वे करने के आदेश का स्वागत- गोयल

नई दिल्ली। सन् 2020 से यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट व अन्य कई संगठन न्यायालय सिविल जज सीनियर डिविजन मथुरा में, ये मांग कर रहे थे श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थान पर जो शाही ईदगाह बनी है वो श्रीकृष्ण भगवान के जन्म स्थान (कंस जेल) पर जबदरस्ती बनाई गई थी, मुगल शासन औरंगजेब ने 1669 में श्रीकृष्ण भगवान के उक्त कारागृह स्थल जहां उनका जन्म हुआ था, उस स्थान पर बने मंदिर को खंडित कर तथाकथित ईदगाह का निर्माण करा दिया था। 

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के चिन्ह अभी भी प्रत्यक्ष रूप में जन्मस्थान पर मौजूद हैं और इसकी एएसआई व अन्य कोई सरकारी एजेंसी जांच करती हैं तो सारे साक्ष्य मौजूद पाए जाएंगे, जबकि ईदगाह की शाही मस्जिद इंतजामिया कमेटी किसी भी प्रकार की जांच का लगातार विरोध करती आई है। पिछले दिनों उपरोक्त मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्थानान्तर हो गया था और आज इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वार

 
16/12/2023 एसिक्स के कनेक्शन के शानदार डिज़ाइन


       विशेष रूप से तैयार किए गए जैल-कायनोज्ड 30 रनिंग शू के साईड पर मुंबई 2024 उभरा हुआ है। शू अधिकतम आराम और स्टाइल के साथ मुंबई की रंग-बिरंगी संस्कृति का प्रतीक है। जैल-कायनोज्ड 30 रनिंग शू में कई आधुनिक फीचर्स हैं जैसे स्थिरता के लिए 4डी गाइडेन्स सिस्टम, एफएफ ब्लास्टज्ड प्लस ईको कुशनिंग जो शू को मुलायम बनाती है। अपने इन फीचर्स के साथ यह शू रनर को दौड़ते समय भ

 
16/12/2023 अरोड़ा ने राज्य सभा में पंजाब में खरीफ फसलों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की

लुधियाना, 15 दिसंबर, 2023: पंजाब ने 2020-21 के दौरान देश के खाद्यान्न उत्पादन में 9.8 प्रतिशत का योगदान दिया है। भारतीय क्षेत्र के लिए मौसमी जलवायु परिवर्तन अनुमान 33 ग्लोबल क्लाइमेट मॉडल्स के पूर्वाग्रह सुधारित संभाव्य समूह से प्राप्त किए गए थे। इन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अनुकूलन उपायों के बिना, 2020-2039 की अवधि के लिए भारत में सिंचित चावल की पैदावार 3 प्रतिशत और मक्के की पैदावार 10 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

 
14/12/2023 साहित्य में अपनी अलग पहचान बनाई गीता मंजरी मिश्र ने।

साहित्य जगत में अपनी अलग पहचान बनाने वाली श्रीमती गीता मंजरी मिश्र(सतपथी) का जन्म 10 मार्च 1956 ईo को जमशेदपुर में हुआ था। इनकी माता श्रीमती इलावती सतपथी एवं पिता श्री पंचानन सतपथी दोनों में साहित्य प्रेम भरा था। घर पर साहित्य चर्चा ,कवि -गोष्ठियों आदि का प्रभाव इनपर पड़ा।कम उम्र से इनकी कविताएं अपनी मातृभाषा में प्रकाशित होती रही।
 
14/12/2023 मैं बैठे-बैठे सोच रहा क्यों ?



13/12/2023 उपाध्यक्ष- पालिका परिषद ने पंडारा रोड मार्केट के जीर्णोद्धार एवं विकास के मद्देनजर मार्केट का निरीक्षण किया

नई दिल्ली, 13 दिसंबर 2023, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने आज पंडारा रोड मार्केट एसोसिएशन, परिषद् के विभिन्न विभागों - आर्किटेक्ट, सार्वजनिक स्वास्थ्य, नागर और विद्युत विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पंडारा रोड मार्केट, नई दिल्ली का निरीक्षण किया और इस प्रतिष्ठित बाजार के व्यापक नवीनीकरण और विकास में एक महत्वपूर्ण कार्यो को चिह्न

 
13/12/2023 ऐस टर्टल और टॉयज़"आर"अस ने मुंबई में सबसे बड़ा फ्लैगशिप हाई स्ट्रीट टॉय स्टोर खोला


 
13/12/2023 राज्यपाल ने 6वें मूनव्हाइट फिल्म्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सुधीर अत्तावर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार प्रदान किया

 
13/12/2023 अरोड़ा ने जीरो ऑवर में कपड़ा उद्योग का उठाया मुद्दा

लुधियाना, 13 दिसंबर 2023: सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने देशभर में टेक्सटाइल इंडस्ट्री की बिगड़ती स्थिति पर अपने विचार व्यक्त किये हैं। बुधवार को राज्यसभा के चल रहे शीतकालीन सत्र में शून्यकाल के दौरान बोलते हुए उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री, विशेष रूप से स्पिनिंग इंडस्ट्री, खराब स्थिति में है।

 
12/12/2023 किशोरों के लिए नशीली दवाओं से मुक्त दुनिया का निर्माण करना होगा" - संगीता सक्सेना


कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती संगीता सक्सैना, उपाध्यक्ष-रेड क्रॉस सोसाइटी, दिल्ली शाखा, श्रीमती  ईशा खोसला, डीएम - दक्षिण पश्चिम और भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, दिल्ली शाखा के अन्य सदस्य श्री जेपी तोमर, श्री बीके प्रसाद, सेवानिवृत्त आईएएस, डॉ. जितेंद्र अरोड़ा, श्री आरएन सिंह, आईपीएस और इंडियन स्कूल के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 


 
12/12/2023 सीबीआई कोर्ट ने रिश्वत मामले में उत्तर रेलवे के कार्यकारी अभियंता को पांच साल की सजा सुनाई।




 
12/12/2023 जिला न्यायाधीश मुकेश कुमार गुप्ता सदस्य सचिव डीएसएलएसए की कानूनी जागरूकता के प्रति कटिबद्धता सराहनीय : विजय गौड़ ब्यूरो चीफ एवं समिति अध्यक्ष

भागीदारी जन सहयोग समिति राजधानी की  à¤à¤• प्रतिष्ठित  à¤à¤¨à¤œà¥€à¤“ है। प्रोफेसर के.के. अग्रवाल, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली  à¤•à¥‡ पूर्व वाईस चांसलर, समिति के मुख्य संरक्षक हैं और ब्यूरो चीफ समाचार वार्ता  à¤µà¤¿à¤œà¤¯ गौड़ समिति के चेयरपर्सन के रूप में कार्य देख रहे हैं । समिति दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण ( दिल्ली उच्च न्यायालय के  à¤à¤• निकाय ) के  à¤¸à¤¾à¤¥   पिछले 10 वर्षों स

 
11/12/2023 अंतरराष्ट्रीय अपराधों से निपटने के लिए एफबीआई के निदेशक श्री क्रिस्टोफर ए रे ने सीबीआई निदेशक और सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की।


बैठक में आपराधिक मामलों पर सूचनाओं के आदान-प्रदान को मजबूत करने, अंतरराष्ट्रीय अपराधों से निपटने में बेहतर समन्वय और प्रौद्योगिकी सक्षम अपराधों की जांच में विशेषज्ञता साझा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों एजेंसियों ने संगठित अपराध नेटवर्क, साइबर सक्षम वित्तीय अपराधों, रैंसमवेयर खतरों, आर्थिक अपराधों और अंतरराष्ट्रीय अपराधों से उत्पन्न चुनौतियों को पहचाना। साक्ष्यों को साझा करने में तेजी लाने और अपराधियों और भगोड़ों को न्याय के सामने लाने में करीबी सहायता की आवश्यकता पर विचार-विमर्श किया गया

 
08/12/2023 ब्रैवाडो भारत में लॉन्च किया गया - अनिल बेदाग

मुंबई, : आज के जमाने में पुरुषों को संवारने का दावा करने वाले अनगिनत ग्रूमिंग प्रॉडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं। इनमें समाज में अपनी जगह बनाने और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने की होड़ लगी है। ठीक ऐसे ही समय एक नए लक्जरी ब्रैंड ब्रैवेडो को भारत में लॉन्‍च किया गया है जिसने पुरुषों के लिए खुद को खुश रखने पर ज्यादा तवज्जो देने के लिए  नए प्रॉडक्ट्स की रेंज तैयार की है।

       मेंस ग्रूमिंग ब्रैंड ब्रैवाडो ने 7 दिसंबर को मुंबई में कॉस्मोप्रूफ इंडिया 2023 में कंपनी के चुनिंदा प्रॉडक्ट्स को लॉन्च किया। इसका मकसद मेंस ग्रूमिंग के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाना है। ब्रैंड बेहतरीन फॉर्मुलेशंस, इको-फ्रेंडली, क्रुएल्‍टी-फ्री सामग्रियों पर जोर देता है। साथ ही यह दूसरों की नजर में अपनी पर्सनैलिटी की इमेज बनाने की जगह उपभोक्ता को खुद अपनी अच्छी तरह देखभाल को प्रा

 
08/12/2023 डीएवी मेरठ में खेले जाएंगे अंडर 14,17, और 19 स्टेट लेवल खेल।

मेरठ, खेल जगत में डीएवी संस्था का परचम सदैव से लहराता रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में डीएवी सैंटेनरी पब्लिक स्कूल, मेरठ में डीएवी स्पोर्ट्स स्टेट लेवल - 2023 अण्डर 14, 17 एवं 19 ब्वायज़ का आयोजन 9-12-23 से 11-12-23 तक किया जा रहा है ।
डीएवी के विद्यार्थियों के लिए यह गौरव का पल है, कि डीएवी में होने वाली खेल संबंधी प्रतियोगिताओं को खेल मंत्रालय ने मान्यता प्रदान की है। अब वह दिन दूर नहीं जब डीएवी में खेले जाà¤

 
08/12/2023 उपाध्यक्ष - नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने वेक्टर जनित रोगों और एंटी लार्वा गतिविधियों के खिलाफ निवारक उपायों के लिए निर्देश दिया।

नई दिल्ली, 08 दिसंबर, 2023, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष, सतीश उपाध्याय द्वारा की गई समीक्षाओं की एक श्रृंखला में आज, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के स्वास्थ्य विभाग को मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए एंटी लार्वा गतिविधियों और घरेलू और वाणिज्यिक/मार्केटों के निरीक्षणों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी द्वारा नई दिल्ली क्षेत्र में वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
 
08/12/2023 कृष्ण मोहन उप्पू अब एनडीएमसी के नए सचिव ।



 उप्पू ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय में उप - निदेशक के रूप में कार्य किया है। इससे पहले मिज़ोरम में विशेष सचिव - कौशल और उद्यमिता विभाग और अतिरिक्त सीईओ (चुनाव) - मिजोरम सरकार, उत्तर पूर्वी क्षेत्र विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के ओएसडी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री - भारत सरकार के ओएसडी, उपायुक्त - अंडमान और निकोबार द्वीप, विशेष सचिव - गृह विभाग - अरुणाचल प्र

 
08/12/2023 मैंने देखा है मजबूर औरत को- गीता मंजरी मिश्र (सतपथी)

07/12/2023 आईटीपीओ के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी भारतरत्न, बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

07/12/2023 ‘मोदी की गारंटी’ में देश की आस्था हुई और मजबूत : विजेन्द्र गुप्ता



 
07/12/2023 डॉक्टर 365 बॉलीवुड महा आरोग्य शिविर के तीसरे सीज़न की घोषणा

मुंबई , गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार और क्रिएटिव आई लिमिटेड के निर्माता निर्देशक धीरज कुमार मुम्बई में फ़िल्म इंडस्ट्री और मीडिया के लिए 28 जनवरी 2024 को डॉक्टर 365 बॉलीवुड महा आरोग्य शिविर का आयोजन करने जा रहे हैं, इस बार इस कैम्प के आयोजन में गणेश आचार्य फाउंडेशन के गणेश आचार्य का भी सहयोग है। इस संदर्भ में मुम्बई में एक प्रेस कांफ्रेंस के द्वारा इसकी घोषणा की गई। इस अवसर पर अतिथि के रूप में निर्देशक ऎक्टर दीपक तिजोरी, बीएन तिवारी, सोमा घोष, हरीश चोकसी, मार्शल आर्ट गुरु चीता याजनेश शेट्टी, अभिनेत्री निहारिका रायजादा, संगीता तिवारी, अविना

 
06/12/2023 खामियों के पूलिन्दे ,कुछ यूँ कर बड़े हैं।

 
06/12/2023 संजीव अरोड़ा ने संसद में मजबूत और जन-केंद्रित डाकघरों के लिए सुझाव दिये



 
06/12/2023 पालिका परिषद अध्यक्ष ने वार्षिक विज्ञान मेले में एनडीएमसी के स्कूलों के उभरते वैज्ञानिकों को पुरस्कृत किया।

नई दिल्ली 06 दिसम्बर 2023,  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष - श्री अमित यादव ने एनडीएमसी स्कूलों के वार्षिक विज्ञान मेले के विजेताओं को एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड, नई दिल्ली में एनडीएमसी के उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय  की उपस्थिति में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए छात्रों को पुरस्कृत किया।

 
06/12/2023 दिव्यांगजनों की मदद के लिए मिला लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड

नई दिल्ली ! एक शख्स स्वयं दिव्यांग होते हुए भी दिव्यांगों के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं है, खुद दिव्यांगता की वजह से जिन परेशानियों का सामना किया अन्य दिव्यांगों को उन परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए उनकी मदद करने में जुट गए, ओर इस कड़ी में हजारों दिव्यांगों की मदद की ! अलीग़ढ के गांव गालिबपुर के दिव्यांग सुनहरी लाल यादव किसी परिचय के मोहताज नहीं है इनके सराहनीय कार्यों कà

 
05/12/2023 छठा एसोचैम भारत स्मार्ट डेटासेंटर और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार मई 2024 में

भारत डिजिटल क्रांति की रीढ़ के रूप में डेटा केंद्रों के साथ सबसे तेजी से बढ़ती डेटा अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरा है। बढ़ते व्यवधान और डिजिटल अपनाने के साथ, व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र में डेटा का विस्फोट देखा जा रहा है। देश के डिजिटलीकरण, सरकारी आईटी पहल और बढ़ती अर्थव्यवस्था के कारण भारतीय डेटा सेंटर बाजार पर्याप्त वृद्धि के शिखर पर है। आईटी क्षेत्र और वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) की मांगों, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स, डिजिटल लेनदेन, ऑनलाइन गेमिंग और स्ट्रीमिंग सेवाओं को शामिल करने वाली डिजिटल अर्थव्यवस्था के विस्तार से पर्याप्त विकास को बढ़ावा मिला है। भारत तेजी से दुनिया के क्लाउड कंप्यूटिंग और डेटा सेंटर हब के रूप में उभर रहा है। उद्यमों और उद्योग को इस अवसर को अपनाने और भारत सरकार के डिजिटल इंडिया एजेंडे को आगे बढ़ाने में मदद करने क

 
05/12/2023 कीट को मिला पहला सी आई आई स्पोर्ट्स बिजनेस अवार्ड 2023

भुबनेश्वर, भारत, 5 दिसंबर, 2023 /PRNewswire/ -- कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (कीट) को पहला सी आई आई स्पोर्ट्स बिजनेस अवार्ड्स 2023 से सम्मानित किया गया । कीट और कीस के संस्थापक डॉ. अच्युता सामंत ने कीट की ओर से सी आई आई राष्ट्रीय खेल समिति के अध्यक्ष, चाणक्य चौधरी से पुरस्कार प्राप्त किया। भारत में शीर्ष स्तरीय खेल सुविधाएं बनाने के लिए कीट को "सर्वश्रेष्ठ खेल सुविधा" श्रेणी में सम्मानित किया गया । बीसीसीआई के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह को सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर से सम्मानित किया गया। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी, डॉ. सामंत को खेल व्यवसाय में उनके असाधारण नेतृत्व के लिए खेल व्यवसाय नेताओं के रूप में मान्यता दी गई थी।


 
05/12/2023 दोहलीदार ब्राह्मणों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलाने पर वीरेश शांडिल्य ने सीएम खट्टर का आभार व्यक्त किया

करनाल: विश्व हिन्दू तख्त प्रमुख वीरेश शांडिल्य ने कहा जो हरियाणा सरकार ने दोहलीदार गरीब ब्राह्मण, पुजारी व पुरोहित है उन्हें जो वर्षों पहले दान में जमीन मिली थी उसका मालिकाना हक दिलवाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आभार व्यक्त किया। वीरेश शांडिल्य ने चंडीगढ़ में भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय टंडन के बेटे सत्यम के विवाह समारोह में मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर उन्हे

 
05/12/2023 प्रमुख एयरलाइंस ने 1,046 विमानों की खरीद के दिए ऑर्डर

लुधियाना, 5 दिसंबर, 2203: राज्यसभा के चल रहे शीतकालीन सत्र में लुधियाना से सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने कहा है कि देश की तीन प्रमुख एयरलाइंस एयर इंडिया, इंडिगो और अकासा एयर ने 1,046 विमानों की खरीद के लिए ऑर्डर दिए हैं।  

 
05/12/2023 सीबीआई कोर्ट ने सेल और एसबीआई के अधिकारियों सहित तीन को सात साल की सजा सुनाई।


सीबीआई ने एसबीआई के तत्कालीन मुख्य प्रबंधक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह आरोप लगाया गया कि आरोपियों ने एक दूसरे के साथ साजिश रची और एसबीआई, न्यू रेलवे रोड शाखा, जालंधर (पंजाब) को धोखाधड़ी से धोखा दिया। रुपये का कथित नुकसान हुआ है. हेरफेर, जालसाजी, धोखाधड़ी, धोखाधड़ी आदि के माध्यम से 18.63 करोड़ (लगभग) का नुकसान हुआ।

 
05/12/2023 इंटर कालेज मुक्केबाजी में दयाल सिंह कालेज का जलवा।

नई दिल्ली, 5 दिसंबर। दिल्ली विश्वविद्यालय इंटर कालेज मुक्केबाजी टूर्नामेंट  में दयाल सिंह कालेज के मुक्केबाजों ने पहले दिन अपना जलवा बिखेरा। टूर्नामेंट का उदघाटन साउथ कैंपस के निदेशक प्रो श्रीप्रकाश सिंह तथा मेजबान दयाल सिंह कालेज के प्राचार्य वीके पालीवाल ने संयुक्त रूप से दिया। इस मौके पर वाइसप्रिंसिपल नवनीत भी उपस्थित थे।

 
05/12/2023 कालिंग राज्य की प्राचीन वाणिज्य नौका जल यात्रा का हुआ भव्य आयोजन

कालिंग राज्य की प्राचीन नौका   वाणिज्य यात्रा को स्मरण रखने के लिए एक à¤­à¤µà¥à¤¯  à¤¨à¥Œà¤•à¤¾ जल यात्रा का आयोजन ओड़िया महामंच दिल्ली और बाल जागृति एसोसिएशन à¤•à¥€ à¤¸à¤¹à¤¯à¥‹à¤— की सहयोग से नई दिल्ली की लक्ष्मी बाई नगर संजय झील में बड़ी धूमधाम से मनाया गया।कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्य सचिव  à¤¨à¤°à¥‡à¤¶ कुमार मुख्य अतिथि की रूप में à¤‰à¤ªà¤¸à¥à¤¥à¤¿à¤¤ à¤¹à¥‹à¤•à¤° कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

 
04/12/2023 वरिष्ठ कलाकारों को वित्तीय सहायता- जी किशन रेड्डी

नई दिल्ली, संस्कृति मंत्रालय 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ कलाकारों, जिन्होंने प्रदर्शन, कला और संस्कृति के अपने विशिष्ट क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन अधिक आयु होने के कारण वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, के लिए "वरिष्ठ कलाकारों के लिए वित्तीय सहायता योजना" के नाम से एक स्कीम का संचालन करता है।

04/12/2023 आधुनिक संग्रहालयों की स्थापना

नई दिल्ली, वर्तमान पीढ़ी का रुझान संग्रहालयों में गहन प्रौद्योगिकियों के उपयोग की ओर है। संस्कृति मंत्रालय संग्रहालय अनुदान योजना (एमजीएस) के तहत नए संग्रहालय और मौजूदा संग्रहालयों का उन्नयन करता है। परियोजनाओं को मंजूरी देते समय, विशेषज्ञ समिति आवेदकों को नए संग्रहालयों की स्थापना और मौजूदा संग्रहालयों के उन्नयन में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करतà

 
04/12/2023 शत-प्रतिशत हरित ऊर्जा पर काम कर रहे हैं 66 भारतीय हवाई अड्डे

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने भारतीय हवाई अड्डों के कार्बन लेखांकन और रिपोर्टिंग ढांचे के मानकीकरण के जरिए देश में हवाई अड्डों पर कार्बन तटस्थता और नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए कदम उठाए हैं। इस उद्देश्य के लिए, निर्धारित परिचालन वाले हवाई अड्डा संचालकों को सलाह दी गई है कि वे अपने संबंधित हवाई अड्डों पर कार्बन उत्सर्जन का मानचित्रण करें और कार्बन तटस्थता और नेट जीरो उत्सर्जन की दिशा में चरणबद्ध तरीके से काम करें। एमओसीए ने भावी ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों और संबंधित राज्य सरकारों के डेवलपर्स को कार्बन तटस्थता और नेट ज़ीरो प्राप्त करने की दिशा में काम करने की सलाह दी है, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ हरित ऊर्जा का उपयोग भी शामिल है।
04/12/2023 प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग स्थित राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग स्थित राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। श्री मोदी ने प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और फोटो गैलरी का अवलोकन किया।
प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सूक्ष्म, ल

 
04/12/2023 वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों ने भाग लिया।



 
04/12/2023 आध्यात्मिकता के अलौकिक ज्ञान से पूर्ण पुस्तक मानसिक तत्व।

"देव ऋषि" की उपाधि से सम्मानित मांगो राम की लिखी पुस्तक "मानसिक तत्व" आध्यात्मिकता  की ओर कदम बढ़ाने वालों के लिए अलौकिक ज्ञान का अद्भुत ख़ज़ाना है|  प्रस्तुत पुस्तक में सात अध्याय हैं -  "संस्कृति का ज्ञान", "परिस्थिति और क्रियात्मक मन", "संचालिक क्रियाएं एवम ज्ञान", "प्राणी तथा मानसिक क्रिया", "शंका समाधान या समाधान शंका", "सत्य चमत्कार असत्य तथा असत्य सत्य के रूप में" एवम "सत्य कल्पना असत्य à¤

 
03/12/2023 टीचर्स फोरम ने दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्री को लिखे गए पत्र की कड़े शब्दों में निंदा करता है।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस ने दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्री को लिखे गए उस पत्र की कड़े शब्दों में निंदा की है जिसमें उन्होंने  पूर्ण वित्त पोषित 12 कॉलेजों में शिक्षकों व कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया  यूजीसी व विश्वविद्यालय के मानदंडों पर नहीं होने का आरोप लगाया है । फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने बताया है कि दिल्ली सर

 
03/12/2023 गांव का आंचल


 
02/12/2023 डॉ0 चंद्रभानु शर्मा की व्यंग्य लेखन कला सरल स्पष्ट तथा रोचक : राम बहादुर राय प्रतिष्ठित पत्रकार

  à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ ख्याति प्राप्त व्यंग्यकार डॉ चंद्रभानु शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक "मैं हूँ चौकीदार" का लोकार्पण उमंग संगोष्ठी कक्ष , इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र पुराना जनपद होटल में प्रतिष्ठित पत्रकार एवं संपादक राम बहादुर राय की अध्यक्षता तथा प्रवेश साहिब सिंह वर्मा सांसद एवं नरेश शांडिà

 
30/11/2023 1 दिसंबर को राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त व्यंग्यकार डॉ चंद्रभानु शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक "मैं हूँ चौकीदार" का होगा लोकार्पण

 à¤¡à¥‰à¤•à¥à¤Ÿà¤° चंद्रभान शर्मा समालोचक के साथ-साथ व्यंग्यकार के रूप में प्रतिष्ठा मिली है उनकी नवीनतम पुस्तक "मैं हूँ चौकीदार" का लोकार्पण 1 दिसंबर 2023 शाम 4:30 बजे उमंग संगोष्ठी कक्ष में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र पुराना जनपद होटल की संगोष्ठी में होना निश्चित हुआ है। डॉ चंद्रभानु शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक "मैं हूँ चौकीदार" लोकार्पण

 
30/11/2023 नई दिल्ली नगरपालिका परिषद शनिवार को एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में अगला सुविधा शिविर आयोजित करेगी ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) अपने क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के हित में  सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण प्रदान करने के लिए अपना अगला सुविधा शिविर शनिवार, 02 दिसम्बर, 2023 को सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड (पालिका केंद्र के निकट), नई दिल्ली में  आयोजित करेगी। 

 
29/11/2023 एनडीएमसी ने अपनी परिषद की बैठक में नागरिक केंद्रित, बुनियादी ढांचे और कर्मचारी कल्याण संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी।

नई दिल्ली एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने बताया कि आज परिषद की बैठक की अध्यक्षता एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव ने उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, विधायक और सदस्य एनडीएमसी वीरेंद्र सिंह कादियान, परिषद के सदस्यों कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा शैलानी और गिरीश सचदेवा की उपस्थिति में की और विभिन्न कर्मचारी कल्याण संबंधी प्रस्तावों पर विचार किया और उन्हें मंजूरी दी।
29/11/2023 रेड क्रॉस ने दिल्ली के प्रत्येक जिले में जिला मजिस्ट्रेटों के अधीन अपनी जिला इकाइयों को बढ़ाने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली,भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी- दिल्ली शाखा की उपाध्यक्ष और अध्यक्ष  श्रीमती संगीता सक्सेना,श्रीमती की अध्यक्षता में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी - दिल्ली शाखा की एक बैठक आयोजित हुई ।  प्रबंध निकाय के सदस्य और दिल्ली राज्य के सभी जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के साथ यह बैठक आज राज निवास में हुई। इस बैठक में सदस्य - श्री जय प्रकाश तोमर, श्री बीके सिंह, श्री राकेश मिश्रा सहित अनà

 
29/11/2023 एनडीएमसी क्षेत्र में 'अरबिंदो मार्ग' का नाम बदलकर 'श्री अरबिंदो मार्ग' रखा जाने को मंजूरी।

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की आज आयोजित परिषद बैठक की अध्यक्षता पालिका परिषद अध्यक्ष - श्री अमित यादव ने की। इस बैठक में उपाध्यक्ष - श्री सतीश उपाध्याय, विधायक और सदस्य -एनडीएमसी, श्री वीरेंद्र सिंह कादियान, परिषद के सदस्य - श्री कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा शैलानी और श्री गिरीश सचदेवा की उपस्थिति में विभिन्न नागरिक केंद्रित,  बुनियादी ढांचे और कर्मचारी कल्याण संबंधà

 
27/11/2023 संत श्री रविदास धर्म सभा के प्रदेशाध्यक्ष कर्म चंद भाटिया शाहिद पदाधिकारी ने संविधान दिवस पर डॉ अंबेडकर प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किए।


भाटिया ने इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के समक्ष"वन मित्रों"की कि जा रही 2061 भर्तियों मे अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आरक्षण रोस्टर लागू नहीं होने अनदेखी की बात रखी आरक्षण रोस्टर लागू किया जाए,मुख्यमंत्री का जवाब था कि ये अस्थाई है,दुसरी बात रखी कि आऊटसोर्स पर जो सेवाएं दे रहे हैं उनके अनुबंध जाॅब रिन्यू किए जाएं इनहें वेरोजगार ना किया जाए तो मुख्यमंत्री का जवाब रहा कि इनके लिए पाॅलिसी बना रहे हैं।जबकि युवाओं उनके परिवारों मे सरकार के प्रित भारी आक्रोश है।

 
27/11/2023 गुरू नानक जयंती के उपलक्ष्य में रोहताश नगर शाहदरा क्षेत्र में यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट द्वारा आयोजित प्रभात फेरी में आई संगत का भव्य स्वागत : गोयल

नई दिल्ली। रोहताश नगर शाहदरा क्षेत्र में यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट द्वारा आयोजित व श्री गुरूद्वारा सिंह सभा के तत्वाधान में आज दिनांक 27-11-23 को गुरू नानक जयंती के उपलक्ष्य में सिख संगत द्वारा विशाल प्रभात फेरी निकाली गई जिसमें शिवाजी पार्क, शाही मोहल्ला, डबल स्टोरी क्वाटर कबूल नगर और गली नं.-3 ईस्ट रोहताश नगर के गुरूद्वारों के क्षेत्र की संगत ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें महिला संगत नà¥

 
27/11/2023 लोनी की धरती से गुंजायमान हुआ मानवता के कल्याण का सत्य संदेश साझाFacebookTwitterEmailWhatsApp

लोनी (गाजियाबाद), रविवार, 26 नवंबर, 2023:-* यह निरंकार प्रभु परमात्मा, जो कण-कण में बसा है, बेरंगा है, इसको जानकर, इसी के एहसास में हर पल रहते हुए जीवन जीना सम्भव है। जितना जितना निरंकार प्रभु को अपने मन की गहराइयों में बसाते जायेंगे, उतना उतना ही हमारे मनों से अहंकार सहित अन्य दुर्गुण भी समाप्त होते जायेंगे और फिर मन में प्रेम, सुकून, समदृष्टि व अपनत्त्व जैसे मानवीय गुणों का समावेश होता जायेगा, जिससे वाकई में हमारा जीवन एक मुकम्मल जीवन बन सकता है। उक्त उदगार सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने लोनी स्थित डी पी एस स्कूल के विशाल प्रांगण में आयोजित निरंकारी संत समागम में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।  

 
26/11/2023 वेबसीरीज जाल का कमाल

वाचो ऐप पर रिलीज हुई वेबसीरीज जाल को दर्शकों का भरपूर प्यार मिल रहा है यह कहना है गांव से मुम्बई तक का सफर तय करने वाली निर्माता जागृति राजपूत का। साथ ही जागृति ने कहा की सीरीज लगातार तीसरे हफ्ते में भी WATCHO ऐप पर ट्रेंड कर रही है।  रुद्राक्षणम फिल्म्स के बैनर तले बनी ये वेबसीरीज सस्पेंस और थ्रिलर से भरपूर हैl इस सीरीज में रोमांस, सस्पेंस और थ्रिल गजब का है। सीरीज देखते हुए आप अपने आपको पूरी तरह से उसके किरदारों से कन्नेक्ट कर पाएंगे। 

 
24/11/2023 अनुसूचित जाति के सदस्यों को व्यापार तथा उद्योग के क्षेत्र में बढ़ावा देना जरूरी: आलोक कुमार

विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श् आलोक कुमार ने कहा है कि देश में सामाजिक समरसता सुनिश्चित करने के लिए यह जरूरी है कि अनुसूचित जाति के सदस्यों को शिक्षा के क्षेत्र के साथ ही उन्हें व्यापार तथा उद्योग के क्षेत्रों में भी बढ़ावा दिया जाए ताकि सामाजिक स्तर पर न्यूनतम समानता का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।

 आलोक कुमार आज नई दिल्ली स्थित एन डी.एमसी कन्वेंशन सेंटर में प्रबुद्ध भारती इंटरनेशनल संस्था द्वारा संविधान दिवस एवं 'हाथरस के सिकंदराराऊ की मातृभूमि का गौरव पूर्व सांसद श्रद्धेय क्रांतिवीर चन्द्रपाल शैलानी का जीवन दर्शन' पुस्तक के विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में उल्लेखित बंधुत्व की भावना को बढ़ाने के लिए अनुसूचित जाति के सदस्यों को आत्मविश्वास से आगे बढ़ना हो

 
22/11/2023 जनता की परेशानी को नहीं समझती खट्टर सरकार : डॉ. सुशील गुप्ता

चंडीगढ़, आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने मंगलवार को बयान जारी कर हरियाणा सरकार को घेरा। उन्होंने कहा हरियाणा में सारा सरकारी काम ठप पड़ा है। 11,200 से ऊपर सरकारी फाइलें पेंडिंग पड़ी हैं, इनमें 7300 फाइलें 300 से ज्यादा दिन से पेंडिंग पड़ी हैं, यानी महीनों से सरकारी दफतरों में कोई काम नहीं हो रहा। इनमें 55 प्रतिशत से ज्यादा 2000 फाइलें सीएम खट्टर और 2000 सà¥

 
21/11/2023 डॉ.संतोष पांडे ने रेजुआ सेंटर की नई ब्रांच खोल एक अलग मुकाम बनाया-फ़िरोज़ खान

मुंबई : सेक्रेड गेम्स की स्टार अभिनेत्री कुब्रा सैत और धारावाहिक महाभारत' में अर्जुन का किरदार निभाकर मशहूर हुए एक्टर फिरोज खान ने डॉ. संतोष पांडे के रेजुवा एनर्जी सेंटर की नई शाखा का उद्घाटन किया। यह नई ब्रांच ताड़देव स्थित फ़िल्म सेंटर की पहली मंजिल पर मौजूद है। इन मुख्य अतिथियों ने रिबन काटकर इस सेंटर की ओपनिंग की। इस अवसर पर महेश मांजरेकर की पत्नी मेधा à¤

 
21/11/2023 कमेटी गठन के 10 माह बाद भी हरियाणा बिजली नियामक आयोग ( एच.ई.आर.सी.) में सदस्य (लॉ ) की नियुक्ति लंबित

चंडीगढ़ -- गत माह  23 अक्टूबर 2023 को हरियाणा के ऊर्जा (एनर्जी) विभाग द्वारा    बिजली अधिनियम (कानून), 2003 की धारा 85 (1) के अंतर्गत  जारी एक गजट नोटिफिकेशन मार्फत    हरियाणा बिजली नियामक आयोग ( एच.ई.आर.सी.) के नये चेयरमैन के चयन के लिए  तीन सदस्यीय चयन कमेटी  का गठन किया गया  जिसमें  हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज एच.एस. भल्ला ( जो हरियाणा लॉ कमीशन के चेयरमैन और कमिश्नर, हरियाणा गुरुद्वारा चुनाव

 
19/11/2023 जयस फाउंडेशन की गठित हुई नई समिति : विजय गौड़ सीइओ एवं महासचिव

राजधानी दिल्ली की प्रतिष्ठित सामाजिक संस्था के  à¤¸à¥€à¤‡à¤“ एवं महासचिव विजय गौड़ ने आज विशेष बैठक में जयस फाउंडेशन की गठित हुई नई समिति के सदस्यों की सूची घोषित की जिसमें चेयरपर्सन जय देवी ,वाईस चेयरपर्सन सीमा सिंह , सचिव अंशु खन्ना , संयुक्त सचिव राकेश शर्मा , कोषाध्यक्ष शिबानी , निदेशक नाज़रीन अंसारी एवं अन्य निदेशक पूर्ति खन्ना 

 
18/11/2023 दिव्यांग शब्द द्वारा विकलांगता को चैलेंज करने के प्रयासी यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी _ मां शक्ति

 à¤¨à¤ˆ दिल्ली, भारत - क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर (सीडीईआईसी), पंडित दीनदयाल उपाध्याय नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पर्सन्स विद फिजिकल डिसेबिलिटीज (पीडीयूएनआईपीपीडी) ने माँ शक्ति अंतर्राष्ट्रीय संगठन के सहयोग से प्रभारी सीडीईआईसी डॉ मीता सिंघल, के मार्गदर्शन में दिव्यांग बच्चों के साथ"बाल दिवस समारोह" का आयोजन किया गया। छोटे-छोटे बच्चे चाचा नेहरू की प्रसिद्ध पोशाक टोपी à¤

 
10/11/2023 संगीतमय कार्यक्रम 'बढ़ते कदम का हुआ सफल आयोजन,अलग अलग क्षेत्र की हस्तियों ने अपनी गायकी से कार्यक्रम में बाधा समा

नई दिल्ली के इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर सभागार में बृहस्पतिवार 2 नवम्बर 2023 को एनजीओ ''आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी” द्वारा एक खास संगीतमय कार्यक्रम "बढ़ते कदम-एकता के प्रतीक" का आयोजिन धूमधाम से किया जिसमे देश की अलग-अलग फील्ड की हस्तियों ने शिरकत की जिनमे हेमाँ गुरु जी ने नेदरलॅंड्स से, विजय सिंह आईपीएस जॉइंट कमिश्नर ऑफ़ पुलिस दिल्ली, हाल में सेवानिवृत्त हुए दिल्ली के पूर्व स्पेशल सीपी संजय सिंह, हेमंत कुमार पवार-चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर मेडिकल एंड रिसर्च मुंबई, आनंद कुमार मिश्रा डीसीपी दिल्ली पुलिस, संजय कुमार अम्बास्ता डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन दिल्ली सरकार, श्रीमती कृष्णा शर्मा सुपरिन्टेन्डेन्ट तिहार जेल, एडवोकेट सुनीत सिंह,
 
07/11/2023 शास्त्री पार्क के इलाके में गड्ढे में गिरने से युवक के शरीर में घुसी लोहे की रॉड, युवक बुरी तरह जख्मी।



दिल्ली पुलिस को  दिनांक 06.11.23 को शाम क़रीब 07.21 बजे थाना शास्त्री पार्क में सूचना मिली कि 01 व्यक्ति हाइवे पिलर निर्माण के लिए बनाये गये गड्ढे में गिर गया है और जिसको ‘लोहे की रॉड’ घुस गई है। मौक़ा पर पुलिस को पहुँचने पर पता चला कि, घायल सैयद कामेल पुत्र सैयद मुस्तफा निवासी 1361 गली नंबर 2, धरमपुरा, गांधी नगर, दिल्ली बाउम्र-32 वर्ष के शरीर में ‘लोहे की रॉड’ घुस गई थी।
07/11/2023 बंदूक की नोक पर दुकानदार से लूट।

उत्तरी पूर्वी दिल्ली पुलिस को कल रात डकैती के संबंध में थाना ज्योति नगर में एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई। जो पुलिस द्वारा मौक़े पर पहुँचने पर पाया गया कि *सचिन गुप्ता पुत्र किशन चंद गुप्ता उम्र 39 वर्ष, निवासी मकान नंबर बी-503, गुल मोहर ग्रीन, मोहन नगर, गाजियाबाद, यूपी* की ज्योति नगर, इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के सामने, निकट दुर्गापुरी गोल चक्कर, LIG flats में बिजली की दुकान है। जो, रात समय करीब 08:00 बजे अपनी दुकान से घर जाने के लिए निकल रहे था, तभी 2 मोटरसाइकिलों पर सवार 4 लोगों ने बंदूक की नोक पर उनसे लूटपाट की। 


 
07/11/2023 हिंदुस्तानी भाषा काव्य प्रतिभा सम्मान समारोह-2023' सम्पन्न !

नई दिल्ली। भारतीय भाषाओं के उन्नयन एवं संवर्धन को समर्पित स्ववित्तपोषित संस्था 'हिंदुस्तानी भाषा अकादमी' द्वारा जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केंद्र, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित एन.डी. तिवारी सभागार में एक भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । इस समारोह में मेरठ के वरिष्ठ साहित्यकार *श्री बृजराज किशोर 'राहगीर'* को हिंदुस्तानी भाषा काव्य प्रतिभा सम्मान - 2023 से नवाजा गया। सम्मान à¤

 
06/11/2023 क्यों कह रहे हैं उत्तर पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र के लोग आगामी लोकसभा चुनाव में वोट भी नहीं करेंगे?

रिठाला बरवाला बवाना नरेला मैट्रो रुट संघर्ष समिति की एक  मीटिंग आज नरेला के नंदी राम धर्मशाला में संघर्ष समिति के संयोजक हेमराज बंसल की अध्यक्षता एवं दिल्ली आदर्श मूल ग्रामीण समाज के अध्यक्ष एवं संघर्ष समिति की कोर कमेटी के सदस्य शिक्षाविद् श्री दयानंद वत्स भारतीय, प्रदीप मंगल, श्री एन.डी अरोड़ा, श्री अब्बास अली, सरदार राजिंद्र सिंह पद्म, श्री जोगिंदर दहिया, श्री मोहित गौतम, श्र

 
06/11/2023 एनडीएमसी चेयरमैन ने दो केबल फॉल्ट लोकेटिंग वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्षश्री अमित यादव ने आज दो एचटी केबल फॉल्ट लोकेटिंग वैन को हरी झंडी दिखा कर काम पर रवाना किया à¤œà¥‹ 66,000 à¤µà¥‹à¤²à¥à¤Ÿ तक बिजली केबलों में फॉल्ट स्थानों का पता लगाने

 
06/11/2023 श्रीनिवासपुरी, नई दिल्ली में इज़राइल और फ़िलिस्तीन में शांति के लिए भूख हड़ताल

दिल्ली: "इंटरनेशनल एक्शन काउंसिल फॉर डेमोक्रेटिक वर्ल्ड गवर्नमेंट" नामक एक वैश्विक शांति आंदोलन ने 04 नवंबर 2023 श्री निवासपुरी, नई दिल्ली में इज़राइल और फिलिस्तीन में शांति के लिए भूख हड़ताल का आयोजन किया।

भूख हड़ताल यह मांग करने के लिए आयोजित किया गया था कि भारत सरकार इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध को समाप्त करने के लिए तत्काल पहल और हस्तक्षेप करे; जिसमें हजारों निर्दोष लोग मर रहे à

 
06/11/2023 सब्जी खरीदने पर हुए विवाद में नवालिग सहित दो हिरासत में।




 
05/11/2023 10 नवंबर तक दिल्ली के प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे।

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने एक आदेश जारी किया है जिसमें गया है कि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। साथ ही उन्होंने कक्षा 6 से 12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है। 

 
05/11/2023 दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की गिरफ्त में शातिर चोर, 5 मामले सुलझाए।

पूर्वी रेंज-II अपराध शाखा की टीम ने एक झपटमार। चोर आसिफ @ नववा, उम्र 22 वर्ष, निवासी गांव पानवाला गढ़, मुराद नगर, उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से चोरी/छीने गए 05 मोबाइल फोन व एक मोटरसाइकिल बरामद की गई है। आरोपी की गिरफ्तारी के साथ चोरी के 05 मामले सुलझाए गए हैं। उसके कब्जे से एक पिस्तौल व दो जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए है । इस सन्दर्भ में, प्राथमिकी संख्या 249/2023, शस्त्र अधिनियम, थाना अपराध शाखा, दिल्ली दर्ज की गयी है।

उप निरीक्षक पवन को गुप्त सूचना मिली कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के इलाको में कई चोरी के मामलों में संलिप्त अपराधी आसिफ @ नववा अपनी गिरफ़्तारी से बचने के लिए गोकल पुर गांव, दिल्ली के इलाके में छिपा हुआ है। अगर समय में कार्यवाही की जाए तो उसे वहां से पकड़ा जा सकता है।  तत्काल, आरोपियों को पकड़ने के लिए उपायुक्त सतीश कुमार द्वारा सहायक आयु

 
05/11/2023 किसी अनहोनी को निमंत्रण देते दिल्ली के बाजार।

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर बाजार, सुभाष चौक के अलावा दिल्ली के ज्यादातर बाजारों में  दुकानदारों ने अतिक्रमण किया हुआ है। यहां तक की पैदल चलने वालों को भी रास्ता नही मिल रहा है, ऐसे में अगर कोई बड़ा हादसा हो जाए तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? लक्ष्मी नगर के कुछ दुकानदारों का कहना है कि जब एमसीडी  ईस्ट के उपायुक्त बीएम मिश्रा थे तब किसी भी दुकानदार की हिम्मत नहीं होती थी कि वह अपना साà¤

 
01/11/2023 आरोह: विधिक सेवा के बढ़ते कदम

इस वर्ष, राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस मनाने के लिए, डीएसएलएसए ने एक आयोजन करने की योजना बनाई है जिसमें एक सप्ताह तक चलने वाली परियोजना के उद्देश्य से सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव में हाशिए पर रहने वाले लोग समुदायों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों को विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराया जाएगा   कार्यक्रम का उद्देश्य न्याय तक पहुंच को बढ़ावा देना और अपने कानूनी कार्यबल की उपलब्धि का जश्न मनà¤

 
30/10/2023 एन डी एम सी कर्मचारी एकता यूनियन करेगी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं का अभिनंदन : विजय गौड़ यूनियन महासचिव

एन डी एम सी कर्मचारी एकता यूनियन की एक विशेष बैठक में यह फैसला किया गया कि भागीदारी जन सहयोग समिति की ओर से  à¤¹à¤¾à¤² ही में नई दिल्ली नगर पालिका की तीन अध्यापिकाओं डॉ० ऋतू गुप्ता प्रधानाचार्या , सुश्री गीता कुमार उप प्रधानाचार्य एवं मुख्याध्यापिका सिम्मी सचदेव को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेता का गौरव पूर्ण सम्मान सर्वोच्च न्यायालय की पूर

 
29/10/2023 ईश्वर के प्रति समर्पित मन ही मानवता की सच्ची सेवा कर सकता है-- निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज

समालखा, 29  अक्तूबर, 2023:- ‘‘ईश्वर के प्रति समर्पित मन ही मानवता की सच्ची सेवा कर सकता है और एक सही मनुष्य बनकर पूरे विश्व के लिए कल्याणकारी जीवन जी सकता है।’’ यह उद्गार निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने 28 अक्तूबर को 76वें वार्षिक निरंकारी संत समागम के पहले दिन के मुख्य सत्र में उपस्थित विशाल मानव परिवार को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

 
28/10/2023 वाल्मीकि जयंती पर मुस्लिमों ने पेश की भाईचारे की मिसाल

नई दिल्ली ! शाहदरा के नन्द नगरी इलाके में वाल्मीकि जयंती धूमधाम से मनाई गयी ! इस मौक़े पर मुस्लिम समाज ने जयंती आयोजकों का फूल माला पहनाकर भाईचारे की मिसाल पेश की !
         à¤¨à¤¨à¥à¤¦ नगरी के सी -3,  ब्लॉक में वाल्मीकि जयंती के अवसर पर स्थानीय लोगों ने भाईचारे की मिसाल पेश की, इस ब्लॉक में हिन्दू ओर मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग रहते है,मुहर्रम के मौक़े पर हिन्दू भाइयों ने मुस्लिम भाइयों को शरà¥

 
25/10/2023 Perhatikan sebelum mengganti minyak rem


Perhatikan sebelum anda mengganti minyak rem. Kalau minyak rem gagal menjalankan fungsinya, kinerja rem pun jadi terganggu. Taruhannya, keselamatan kita. Karena menyangkut keselamatan nyawa, minyak rem perlu diganti secara berkala, umumnya tiap 20.000 km. Hal ini perlu dilakukan, untuk mencegah tercampurnya air ke dalam minyak rem. Kandungan air yang terlalu tinggi, bisa memicu karat pada komponen rem kendaraan.
 
25/10/2023 Fungsi dari lapisan nano coating

Fungsi Lapisan Nano Ceramic Coating

Fungsi nano ceramic coating pada mobil ada pada aplikasi proses pengaplikasian nano ceramic coating adalah terdiri atas 3 Layer :

1. Layer I (Pertama) / Primer
Berfungsi sebagai dasar lekatan nano ceramic coating dan melindungi cat dasar kendaraan kalian, dari jamur, kotoran atau noda yang menempel, melindungi dari goresan luar.


2. Layer II (Kedua)/ Base Coat
Berfungsi sebagai pelapis tambahan primer yang berfungsi untuk memperkuat lapisan primer, dan menambah tingkat kekerasan (hardness) dari lapisan nano ceramic coating, melindungi dari noda, jamur, kotoran burung, minyak, oksidasi dan goresan luar yang akan menyerang cat kendaraan.

3. Layer III (Ketiga)/ Clear Coat
Lapisan nano coating berfungsi sebagai pelindung terluar, lapisan finishing yang memantulkan sinar Ultraviolet dari matahari hingga 90%, melindungi cat dari hujan asam, menciptakan efek hydrofobic/water repellent (efek daun talas), menciptakan efek kilau, membantu mengeluarkan warna dasar cat yang asli (mutiara keluar), dan yang mampu bertahan cukup lama selama lebih dari 2 tahun.

 
24/10/2023 वाहन चोरो का गिरोह रिसीवर सहित गिरफ्तार


इस मामले में इस गिरोह के सदस्यों के साथ उस रिसीवर को भी गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली जो इस गिरोह से चोरी के वाहन खरीदता था। गिरफ्तार वाहन चोरों की पहचान तरुण उर्फ मीनू, सोनू, साहिल पाहुजा, परीक्षित मालिक और रिसीवर की पहचान प्रसंग तमांग के रूप में हुई है। इनके पास से पांच चोरी की लग्जरी गाड़ियां, वारदात में इस्तेमाल कार, चोरी की दो मो

 
23/10/2023 ट्रेंडिंग के नाम पर छात्रा को लगाया लाखों का चूना

नई दिल्ली। आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करके मोटा मुनाफा कमाना चाहते है,तो सावधान हो जाए। दिल्ली में एक छात्रा से ट्रेडिंग के नाम पर लाखों रूपये की ठगी का मामला प्रकाश में आया है। छात्रा को ट्रेडिंग में मोटे मुनाफे के सब्ज़बाग दिखाकर लाखों रुपयों का चूना लगा दिया। मिली जानकारी के अनुसार 19 वर्षीय कोमल (परिवर्तित नाम) रोहिणी इलाके में रहती हैं। वह बीए की स्टूडेंट हैं। 

 
23/10/2023 ड्राइवर की लापरवाई की वजह से बड़ा हादसा होते होते बचा।

नई दिल्ली ! रविवार की रात लक्ष्मी नगर इलाके में ड्राइवर की लापरवाई की वजह से बड़ा हादसा होते होते बचा, फिलहाल पुलिस ने ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार रविवार की रात करीब 12 बजे अक्षरधाम मंदिर की तरफ से एक माल वाहक ट्रक क्रेन को लादकर बुराड़ी ले जा रहा था, जब मालवाहक वाहन गीता कॉलोनी पुस्ते पर ललिता पार्क पंहुचा तब क्रेन ड्राइवर की लापरवाही की वजह से ओवरब्रिज से टकरा गयी और इस टक्कर से ओवरब्रिज का एक हिस्सा टूट गया जिसे माल वाहक वाहन काफी दूर तक खींच कर अपने साथ ले गया,गनीमत यह रहीं की रात्रि होने की वजह से कोई इस हादसे ही चपेट में नहीं आया। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार ड्राइवर की पहचान नीरज (28 ) के रूप में हुई है, ड्राइवर की अनुसार ओवरब्रिज की ऊंचाई का अनुमान स

 
22/10/2023 समाचार वार्ता की मीडिया भागीदारी में राजधानी में हुई राष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च पेपर प्रतियोगिता

के आर मंगलम यूनिवर्सिटी गुरुग्राम हरियाणा के पत्रकारिता  à¤µà¤¿à¤­à¤¾à¤— के डीन प्रोफेसर नीरज खत्री ने प्रथम पुरस्कार 5000 /- रुपए नकद पुरस्कार राशि एवं रनिंग कप जीता एवं सुश्री तेजस्वनी कौशल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी लखनऊ उत्तर प्रदेश  à¤¨à¥‡ दूसरा पुरस्कार 3000   /- रुपए नकद पुरस्कार राशि के साथ जीता :   राष्ट्

 
22/10/2023 केआरएमयू के फैशन डिजाइन विभाग ने टाइम्स फैशन वीक में अपना जलवा बिखेरा।

 à¤•à¥‡. आर. मंगलम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन के फैशन डिज़ाइन विभाग   ने टाइम्स फैशन वीक, नई दिल्ली में भाग लिया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के फैशन विभाग के प्रतिभाशाली छात्रों ने अपने परिधानों का प्रदर्शन किया, जिसमें स्मार्ट कैज़ुअल के साथ गले लगाने वाले रंगों को खूबसूरती से चित्रित किया गया। इस फैशन शो में सना खान और विपिन अग्रवाल जैसे प्रतिष्ठित ड

 
21/10/2023 शिक्षकों और प्राचार्यो को माता जीजाबाई शिक्षक सम्मान से किया सम्मानित

दिल्ली अध्यापक परिषद और विश्वरूप एजुकेशन ने किया शिक्षकों और प्राचार्यो को माता जीजाबाई शिक्षक सम्मान से सम्मानित* आज दिनांक 08 अक्टूबर 2023 को एन डी एम सी कन्वेंशन सेंटर में विश्वरूप एजुकेशन ने दिल्ली अध्यापक परिषद् के सहयोग से दिल्ली के विभिन्न विद्यालयों के के शिक्षकों को *मां जीजाबाई शिक्षक सम्मान 2023* से उन सामाजिक विज्ञान शिक्षकों और इतिहास तथा राजनीतिक विज्ञान शिक्षकों को

 
21/10/2023 साझेदारी से सांस्कृतिक आदान-प्रदान में वृद्धि के द्वार खुलेंगे : प्रो. धनंजय जोशी कुलपति

 à¤¨à¤ˆ ऊँचाइयों की ओर अग्रसर: दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय, विज़न कॉलेज ऑफ़ जोंजू, और सेंटर फॉर आर्ट्स लैंग्वेज एंड कल्चरल एक्सचेंज भारत के बीच ऐतिहासिक साझेदारी"* नई दिल्ली, भारत: दिल्ली के आउट्राम लेन में आयोजित एक ऐतिहासिक समारोह में, दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय, सेंटर फॉर आर्ट्स लैंग्वेज एंड कल्चरल एक्सचेंज (CALCE) भारत, और दक्षिण कोरिया के जोंजू के विजन कॉलेज के प्रतिनिधि एक समझौà

 
18/10/2023 पार्टी किंग साहिल सोंधी का होगा भव्य जन्मदिन सितारों से सजेगी महफिल

दिल्ली एनसीआर ही नही पूरे भारत में अपनी पहचान बनाने वाले हैंगओवर नाइट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर साहिल सोंधी काफी बड़े सेलिब्रिटी बन गए हैं। साहिल सोंधी एक ऐसा नाम हैं जिससे लोग पार्टी किंग के नाम से जानते हैं। पार्टी किंग साहिल सोंधी का नाम किंग इसलिए रखा गया क्योंकि वो दिल्ली एनसीआर में काफी लोकप्रिय पार्टी ऑर्गेनाइजर माने जाते हैं। दिल्ली एनसीआर में बड़े बड़े बार में पार

 
17/10/2023 डीएवी के विद्यार्थियों ने 16 लक्ष्यों पर आधारित प्रदर्शनी में दिखाया कुशल कौशल

प्रदर्शनी का उद्घाटन  विशिष्ट अतिथि श्री अरविंद चौरसिया, क्षेत्रीय अधिकारी सिविल लाइन मेरठ, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान के विषय प्रमुख प्रोफेसर श्री बीरपाल सिंह, तथा डॉ अल्पना शर्मा,क्षेत्रीय अधिकारी डी ए वी स्कूल, यू पी

 
16/10/2023 न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा पूर्व न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय एवं न्यायमूर्ति डॉ० संगीता ढींगरा सहगल पूर्व न्यायाधीश दिल्ली उच्च न्यायालय ने दो सत्रों में प्रतिष्ठित संस्थानों एवं संस्थाओं को प्रदान किये उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार

कुलपति एस० के० सिंह , कुलपति राज नेहरू , कुलपति मेजर जनरल (डॉ) गोपाल कृष्ण थपलियाल सहित पहुंचे प्रतिष्ठित संस्थानों एवं संस्थाओं के प्रमुख : à¤­à¤¾à¤—ीदारी जन सहयोग समिति द्वारा देश की विभिन्न उभरते विश्विद्यालयों एवं सामाजिक संस्थाओं को इंजीनियर्स भवन दिल्ली के ऑडिटोरियम में शिक्षा à¤

 
16/10/2023 नागपुर के जाने-माने वकील आसिफ़ क़ुरैशी बार काउंसिल ऑफ़ महाराष्ट्र एंड गोवा के अध्यक्ष हैं

नागपुर: एक महत्वपूर्ण अवसर में, नागपुर के प्रतिष्ठित वकील आसिफ शौकत कुरेशी को सर्वसम्मति से महाराष्ट्र और गोवा की प्रतिष्ठित बार काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जो उनके शानदार कानूनी करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

 
14/10/2023 डीएसएलएसए के साथ भागीदारी जन सहयोग समिति ने कानूनी जागरूकता क्षेत्र में किये अनुकरणीय प्रयास : न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी , के.आर. मंगलम यूनिवर्सिटी हरियाणा सहित  देश की   à¤—्यारह   à¤‰à¤­à¤°à¤¤à¥€ यूनिवर्सिटी को  à¤‰à¤¤à¥à¤•à¥ƒà¤·à¥à¤Ÿ सेवाओं के लिए  à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ पुरस्कार से किया  à¤¸à¤®à¥à¤®à¤¾à¤¨à¤¿à¤¤ 


 
12/10/2023 अतर सिंह यादव एस.एच.ओ/पार्लियामेंट स्ट्रीट के नेतृत्व में पुलिस टीम ने भगोड़ा अपराधी पकड़ा


उपायुक्त पुलिस ( नई दिल्ली जिला ) प्रणव तायल आईपीएस के कुशल मार्गदर्शन में , अतर सिंह यादव एस.एच.ओ/पार्लियामेंट स्ट्रीट नेतृत्व में और अजय कुमार गुप्ता एसीपी/पीटी स्ट्रीट के समग्र सुपरविजन  à¤®à¥‡à¤‚ घोषित अपराधियों को पकड़ने के लिए पीओ टीम का गठन किया गया है। 09.10.23 को, एचसी मनोज जाखड़ और एचसी प्रेम प्रकाश ने एक मोहम्मद मुस्ताक निवासी एच नंबर एफ 354, महाराणा प्रताप चौक शाहबाद डेयरी दिल्ली के प

 
09/10/2023 सनातन का विरोध, सोची समझी साजिश ! - विजय शर्मा

कुछ साल पहले भारत में ‘असहिष्णुता’ को लेकर एक बहस शुरू हुई थी, जो आज भी जारी है। ‘असहिष्णु’ अर्थात सहन न करने वाले। कथित रूप से बुद्धिजीवी माने जाने वाले कुछ चेहरों, संस्थाओं और तुष्टीकरण के लिये जमीन तलाशने वाले राजनेताओं की ओर से यह तथ्यहीन आरोप सनातन धर्म को मानने वाले देश के अधिसंख्य हिंदु समुदाय पर लगाया गया था। जबकि भारत की संस्कृति में आदिकाल से सहिष्णुता, प्रेम और धैर्य

 
09/10/2023 क्या योग से सभी लोकों पर भ्रमण किया जा सकता है ?

योग का विज्ञान हमारे ऋषियों ने बहुत पहले खोज लिया था । योग विज्ञान से भौतिक विज्ञान का जन्म हुआ था । भौतिक विज्ञान हमें दिखाई देता है । इसलिए मनुष्य भौतिक विज्ञान पर बहुत शीघ्र विश्वास कर लेता है । लेकिन योग विज्ञान दिखाई नहीं देता है इसलिए भौतिक वैज्ञानिक उस पर विश्वास नहीं करता है । 


 
05/10/2023 महामंडलेश्वर ने CM ऑफिस पर दी आत्मदाह की चेतावनी !

 à¤—ाजियाबाद में हिन्दू रक्षा दल (HRD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भूपेंद्र तोमर उर्फ पिंकी चौधरी पर गुंडा एक्ट के बाद हिस्ट्रीशीट खोलने की तैयारी है। इसके लिए सभी थानों में दर्ज मुकदमों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। उधर, डासना देवी मंदिर गाजियाबाद के पीठाधीश्वर एवं श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरि ने पिंकी चौधरी पर हुई कार्रवाई की तीखी भर्त्सना की है। उन्होà¤

 
04/10/2023 संजय मिश्रा और धनय सेठ, फ़िल्म "गुठली लड्डू" के लिए राजधानी दिल्ली पहुँचे

नई दिल्ली । फ़िल्म “गुठली लड्डू" अपने ट्रेलर  रिलीज के बाद से ही मीडिया में सुर्खियां बटोर रही है. शिक्षा के अधिकार और सामाजिक भेदभाव जैसे मुद्दे पर आधारित फ़िल्म “गुठली लड्डू” के मशहूर अभिनेता संजय मिश्रा , बाल कलाकार धनय सेठ और फ़िल्म के क्रिएटिव प्रोड्यूसर अनिल अक्की राजधानी दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को सम्बोधित किया ।  
 
04/10/2023 आईपी यूनिवर्सिटी का 6 दिवसीय रजत जयंती स्वास्थ्य मेला 5 अक्टूबर से दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में होगा आयोजित

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर एक विशाल स्वास्थ्य मेले का आयोजन करने जा रहा है। यह मेला 5 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस बात की जानकारी दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यà

 



Copyright @ 2019.